Best business books

26 Best Business Books By Indian Authors(Hindi)

 

भारतीय लेखकों(Indian Authors) के द्वारा  लिखी Best Business Books लिस्ट 

Best business books of Indian authors लिखने का मूल उद्देश्य यही है की हम विदेशी लेखकों की किताबें पढ़ते रहते हैं परन्तु कई बार हमें पता ही नहीं  चलता की हमारे देश में भी इतने अच्छे और सम्मानित लेखक हैं जिन्होंने एक से एक जबरदस्त किताबें लिखी हैं जो अपने आप में बेस्टसेलर हैं नीचे दी गयी किताबों में से करीब 50 प्रतिशत मै खुद पढ़ चुका हूँ। 

Best Business Books  में इन किताबों को रखने का मुख्य कारण है की इनकी English इतनी बेहतरीन है की आपको पता ही नहीं चलेगा की आप इंग्लिश बुक्स (English Books) पढ़ रहें है। भाषा पढ़ने में सरल , समझने में आसान और प्रेरित करने वाली है।

1.You can win by Shiv Khera

यह पुस्तक आपको अपने अंदर  निम्न गुण उत्पन्न करने में  मदद करेगी:

1.सकारात्मक(positive ) सोच के लिए सात चरणों(seven steps) में महारत हासिल करके आत्मविश्वास(self confidence ) का निर्माण करें

2.कमजोरियों को ताकत में बदले (Change weakness into strength)

3.सही कारणों से सही काम करके विश्वसनीयता हासिल करें(Get Credibility by right work)

2.Dream With Your Eyes

by Ronnie Screwvala

 पहली पीढ़ी के उद्यमी(Entrepreneur) और UTV के संस्थापक रोनी स्क्रूवाला(Ronnie Screwvala) अपने विशाल अनुभवों और अपनी  कुछ सफल और कुछ असफल व्यवसाय जिनमे करीब Ronnie ने करीब दो दशकों का अनुभव प्राप्त किया को इस किताब(Dream with Eyes Open) में संकलित किया है  यदि आप अपने स्वयं के व्यवसाय के मालिक बनने  के बारे में उत्सुक है, या  व्यापार की यात्रा पर पहला कदम उठाया है तो यह किताब  आप के लिए ही  है ।

यदि आप एक अनुभवी पेशेवर(experienced professional) अपने स्वयं के व्यवसाय शुरू करने में डुबकी लेने के लिए तैयार हैं या अपनी  कंपनी में एक प्रभावी लीडर बनने के लिए प्रतिबद्ध हैं तो इस किताब कको जरूर पढ़ें । इस किताब में  असफलता भगाने , सफलता को प्रेरित करने, महत्वाकांक्षाओं को बढ़ाने और आपको बड़ा सोचने की क्षमता विकसित करने के बारे में दिया गया है। 

3.Bhaag by Ganesh V.

Bhaag में भारत भर के छात्र उद्यमियों(Student Entrepreneurs) की प्रेरक कहानियां शामिल हैं-युवा भारतीय जिन्होंने 20 या 22 साल की अविश्वसनीय  उम्र में अपना कारोबार स्थापित किया। यानी कॉलेज खत्म करने के ठीक बाद  और एक ऐसे युग में जब उनके ज्यादातर साथी अपनी पहली नौकरी कर रहे थे, तब ये उद्यमी पहले से ही सीईओ(CEO ) थे । उनमें से प्रत्येक अपने भाग्य का स्वामी होने के आग्रह से प्रेरित है और इस विश्वास से कि वह बाजार में एक मजबूत आवश्यकता को संबोधित कर रहा है ।  असाधारण सपनों के साथ आम भारतीय युवाओं की उद्यमशीलता (Entrepreneurship) की  यात्रा का निशान । इस किताब में भारत के युवाओं की बेचैनी, कल्पना, हिम्मत और बढ़ती महत्वाकांक्षा का जश्न मनाया गया है। हर उस नौजवान के लिए जरूर पढ़ना चाहिए जो उद्यमी (Entrepreneur) बनना चाहता है।

4.Stay Hungry Stay Foolish

By Rashmi Bansal

Stay Hungry Stay Foolish 25 उद्यमियों(Entrepreneurs) की सफलता की कहानियों का चित्रण  है, जिन्होंने आईआईएम अहमदाबाद(IIMA) से स्नातक की उपाधि प्राप्त की । एक बढ़िया कंपनी में  9 से 5 नौकरी के बजाय सफलता के लिए किसी और रस्ते को चुना । पुस्तक में लिखित  उद्यमियों को तीन समूहों मेंबांटा  किया गया है 1 – विश्वासियों(Believers)2 – वैकल्पिक दृष्टि (Alternate Vision) और 3-अवसरवादियों(Opportunist) 

लेखिका ने व्यक्ति और उनकी पृष्ठभूमि के बारे में एक आकर्षक परिचय के साथ हर कहानी की है, उनके व्यापार के क्षेत्र, चुनौतियों और सफलता की कहानी के बाद शिक्षा, कृषि और निवेश बैंकिंग सहित लेखिका द्वारा व्यावसायिक क्षेत्रों की विस्तृत श्रृंखला को कवर किया गया है । पुस्तक का मूल मंत्र यह साबित करना है कि जुनून और समर्पण आपको  सफलता की अकल्पनीय ऊंचाइयों पर ले जा सकते हैं ।

5.The Zee factor

By S. Chandra and P Sharma

The Zee Factor सुभाष चंद्रा की ऑटो बायोग्राफी (autobiography) है जो Zee TV और Essel Group के मालिक हैं। सुभाष चंद्रा हरियाणा के एक छोटे से शहर आदमपुर और हिसार , जहां उनका परिवार अनाज मिलों को चलाता था से निकल कर भारत के अमीर व्यक्ति में शामिल हुए। उन्हें हमेशा एक वार्ताकार माना जाता था। हमेशा एक जोखिम लेने वाले सुभाष चंद्रा ने  भारत के पहले निजी भारतीय टीवी चैनल जी टीवी(Zee TV) ने खेल के नियमों को बदल दिया और मनोरंजन की  भूखी  जनता की कल्पना की नयी उड़ान दी। अब वह इंफ्रास्ट्रक्चर और स्मार्ट सिटी पर भी फोकस कर रहे हैं। The Zee Factor असल में खुद से बने बिजनेसमैन का असामान्य रूप से स्पष्ट संस्मरण है, जो बीस साल की उम्र में अपनी जेब में मात्र  सत्रह रुपये लेकर दिल्ली आया था। और  आज उनके पास 6.3 अरब डॉलर की शुद्ध कीमत और लगभग 3 अरब डॉलर के कंपनियों का साम्राज्य हैं।

6.Dhirubhai Ambani: Against All Odds

By A G Krishnamurthy 

धीरूभाई और रिलायंस कंपनी की सफलता इतनी अभूतपूर्व और शानदार रही है किअधिक्तर लोग पैसों की चमक से आगे नहीं देख पाते हैं। धीरूभाई की सफलता किसी भी तरह से पार्क में टहलने और अपने कम्फर्ट जाने में काम करने से नहीं मिली। इसके लिए लंबी और कड़ी लड़ाई लड़नी पड़ी और काफी त्याग और साहस  से सामने आने वाली परेशानियों का सामना करना पड़ा और यही उनके जीवन और व्यापार की सफलता का मूल मंत्र है। यह एक प्रेरणादायक कहानी है और हमें अपना  सपना साकार करने का  साहस देती  है। 

यह बायोग्राफी  न सिर्फ सपनों के बारे में है  बल्कि उन्हें पूरा करने में चुकाई गयी कीमत के बारे में भी है यह धीरूभाई के जीवन की कहानियों का एक संग्रह है।

7.Connect the dots

By Rashmi Bansal

Connect The Dots रश्मि बंसल के द्वारा लिखित  20 ऐसे उद्यमी व्यक्तियों की कहानी है जिहोने बिना mba के  अपना खुद का उद्यम शुरू किया । वे खुद को साबित करने की प्रबल इच्छा से प्रेरित थे। दिलचस्प, भावुक, सार्थक जीवन व्यतीत करने के लिये उनकी कहानियां  और स्पष्ट कहती हैं । आपको आगे बढ़ने के लिए फैंसी डिग्री या एक अमीर पिताजी की जरूरत नहीं है जरुरत है बड़ा सपना देखने की।   यह सब आपके सिर, आपके दिल, दिमाग और आपके हाथों में है।

8.Corporate Chanakya

By Radha Krishna Pillai

भारत में अर्थशास्त्र और राजनीति विज्ञान के पुरोधा चाणक्य को  सबसे प्रतिभाशाली, व्यवहारकुशल और चतुर अर्थशास्त्रियों और रणनीतिकारों में से एक माना जाता है। Corporate Chanakya को राधा कृष्ण पिल्लई ने लिखा है।

कॉर्पोरेट चाणक्य को तीन प्रमुख वर्गों में बांटा गया है – नेतृत्व(Leadership), प्रबंधन(management) और प्रशिक्षण(Training )। लेखक इन सभी क्षेत्रों में सफलता प्राप्त करने के लिए कुछ सूत्र बताते हैं  लीडरशिप  में वह स्थितियों से निपटने के लिए एक नेता की दूरदर्शिता, दृष्टि और सकारात्मक दृष्टिकोण के महत्व को बताते हैं । लेखक आपको प्रभावी निर्णय लेने, समय प्रबंधन और व्यापार उत्पन्न करने के लिए स्थायी प्रभाव बनाने के सुझाव भी देता है।

इस पुस्तक का पहला संस्करण जैको पब्लिशिंग हाउस द्वारा 2010 में प्रकाशित किया गया था 

9.GO KISS THE WORLD

By Subroto Bagchi

Go Kiss The World  सुब्रोतो बागची के द्वारा रचित एक संस्मरण है  पुस्तक की शुरुआत बागची की  कहानी के साथ  होती है। इस किताब को तीन भागों में बांटा गया है, जिसे बागची का मानना है कि एक युवा पेशेवर का निर्माण होता है । 

पहले भाग में, बागची के बचपन और मूल्यों का उल्लेख है जबकि  दूसरा भाग उन उतार-चढ़ाव के बारे में है जिनका सामना एक युवा पेशेवर अपने करियर में करेंगे। इसके बाद वह एक सरकारी कार्यालय में क्लर्क होने से लेकर माइंडट्री के सह-संस्थापक तक अपनी यात्रा के बारे में बात करते हैं, जो देश की पहली वेंचर-वित्त पोषित आईटी सर्विसेज(venture Funded IT firm) फर्म है।

तीसरे भाग में, बागची अपने चालीसवें दशक के माध्यम से अपनी यात्रा के बारे में पाठकों को बताता है, यह किताब एक रियल लाइफ एक्सपेरिएंस पर है इसलिए इसे best business books की लिस्ट में जगह दी गयी है। 

10.Startup Sutra

By Rohit Prasad

अगर आपने कभी बड़ा सपना देखने की हिम्मत दिखाई है तो यह किताब आपकी जिंदगी बदल देगी। Startup Sutra  दो लोगों की सच्ची कहानी है वो हैं  अभिषेक और अभिनव सिन्हा, आईटी संगठन Eko  के संस्थापक और इस किताब के मुख्य पात्र।  इस किताब के माध्यम से बताया गया है की कैसे प्रस्थितियाँ विपरीत होने के  बावजूद संघर्ष में बने रहने का जूनून  एक सच्ची उद्यमिता  है।  इस प्रेरणादायक, बहुस्तरीय कहानी में पांच गुण है कि हर हर गणना उद्यमी के पास होना चाहिए: साहस, लचीलापन, रचनात्मक कार्रवाई के लिए क्षमता, जुनून और अपने  इरादे में विश्वास।

11.MBA AT 16

By Subroto Bagchi

MBA AT 16 किशोर entrepreneurs  की कहानी है जिन्होंने दुनिया को बदल दिया।स्टीव जॉब्स और स्टीव वोज्नियाक, जब वे दोनों 16 थे एप्पल कंपनी की स्थापना के लिए नेतृत्व किया। अपने शुरुआती बीसवें साल में स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय में सेर्गेई ब्रिन और लैरी पेज ने  गूगल को शुरू किया। 

ऐसी घटनाओं पर गौर करें तो यह आसानी से कहा जा सकता है कि किशोर समाज के विकास के लिए उत्प्रेरक का काम कर सकता है। किशोर बेहद अप्रत्याशित हो सकता है और लगभग कुछ भी हो सकता है । यह एक चिंगारी है कि किशोर के लिए अगले बड़े कदम शुरू करने के लिए लगभग अप्रत्याशित रूप से वृद्धि, विशेष रूप से व्यापार के दायरे में किसी तरह का है ।

MBA AT 16 सुब्रोतो बागची की नवीनतम किस्त व्यापार की दुनिया के लिए एक किशोर गाइड पाठकों को यह सब बताता है के रूप में वे किशोर के साथ एक यात्रा पर ले जाया जाता है नया और अगले बड़ी बात की खोज की मांग ।

यह एक अनूठी पुस्तक व्यापार और उद्यमिता की दुनिया के लिए किशोरों का परिचय है ।

12.Arise,Awake

By Rashmi Bansal

Arise,Awake रश्मि बंसल की क्लासिक किताब है। इसमें 10 युवा उद्यमी जो कॉलेज से निकलने के बाद अपने स्वयं के एक व्यवसाय  या उद्यमशीलता को चुना है और सफलता हासिल की। यह किताब न केवल उनके जीवन में झांकती है बल्कि व्यापार के मोर्चे पर सफलता प्राप्त करने के लिए आवश्यक विभिन्न कौशलों को भी दर्शाती है। इसे रश्मि बंसल ने आकर्षक लहजे में लिखा है। 

यह पुस्तक उन व्यक्तियों की कहानियों को भी  साझा करती है जिन्होंने दूरदर्शी निर्णय लिए, जिसके कारण उन्हें सफल उद्यमी बनने का  रास्ता तैयार हुआ। इसमें रूपेश शाह द्वारा स्थापित ‘इनओपन टेक्नोलॉजीज’ की कहानियां शामिल हैं। आईईटी अलवर से स्नातक रूपेश ने ओपन सोर्स तकनीकों में अपार विश्वास दिखाया और एक ऐसा उत्पाद तैयार किया जो शिक्षण विधियों की दक्षता को बढ़ाता है । अरुज गर्ग ने फूड चेन, ‘भुक्कड़’ शुरू की जो फास्ट फूड पर केंद्रित है जो प्राकृतिक और स्वस्थ है। सीए फाइनल की छात्रा अपूर्व जोशी ने इंडियाफॉरेंसिक में इंटर्नशिप के दौरान फ्रॉड रिस्क असेसमेंट की क्षमता सीखी और अपनी एजेंसी फ्रॉडएक्सप्रेस बनाकर इस क्षमता का दोहन करने का फैसला किया । ईश्वर विकास और सुदीप सहोता चेन्नई के एसआरएम इंजीनियरिंग कॉलेज में छात्र थे, जब उन्हें डोसा मशीन के अप्रयुक्त बाजार का एहसास हुआ, यही कारण है कि उन्होंने ‘ डोसामैटिक ‘ की स्थापना की । अनुराग अरोड़ा ने पुणे के आईसीएफएआई बिजनेस स्कूल में रहने के दौरान गणपति सर्विसेज की स्थापना की। वह अपने छात्रावास द्वारा प्रदान की गई सुविधाओं से तंग आ चुके थे और उन्होंने अपना छात्रावास बनाने का फैसला किया और इस प्रकार गणपति सर्विसेज का जन्म हुआ । इस पुस्तक में ऐसी अन्य प्रेरक कथाएं शामिल हैं जो उद्यमिता के विचार से उत्साहित होने पर आपकी इंद्रियों को तृप्त करेंगी।

13.The Monk Who Sold His Ferrari: A Fable About Following Your Dreams & Destiny

By Robin Sharma

 The Monk Who Sold His Ferrari पाठकों को एक सरल  जीवन जीने की पेशकश करता है । इस कहानी की कथाएक वकील जूलियन मेंटल के इर्द-गिर्द घूमती है, जिसने वकालत के पेशे में अपनी तकदीर और नाम बनाया है । अचानक दिल का दौरा सफल वकील की जिंदगी में तबाही मचाता है। बीमारी की अचानक शुरुआत से झटका, उसका अभ्यास एक ठहराव के लिए आता है। वह भौतिक सफलता पर विचार करता है, और सब कुछ छोड़ देता है। और भारत की यात्रा पर निकल जाता है।

वह एक बार फिर अपना जीवन जीने का फैसला करता है लेकिन एक तरह से जो पहले की तुलना में बहुत अधिक पूरा और सार्थक है।


कहानी कहने के माध्यम से रॉबिन शर्मा एक पूरा जीवन जीने के चमत्कारों और चमत्कारों को प्रदर्शित करते हैं । इस प्रक्रिया में, पुस्तक अभी तक सरल सिद्धांतों है कि जीवन को बेहतर, खुश और अधिक सार्थक बनाने के लिए पुष्टि शिक्षाप्रद करने के लिए पाठकों का परिचय ।

लेखक के बारे में 1999  में पहली बार प्रकाशित ‘ The Monk Who Sold His Ferrari’ के बेस्टसेलिंग लेखक रॉबिन शर्मा एक अंतरराष्ट्रीय नेतृत्व पेशेवर गुरु हैं, जिन्हें नेतृत्व पर 15 किताबें लिखने का श्रेय दिया जाता है । वह अपने जीवन के अनुभवों से प्रेरणा लेकर बेहतर जीवन जीने के लिए लोगों का मार्गदर्शन कर रहे हैं । 

14.Storm the Norm: Untold Stories of 20 Brands that Did it Best

By Anisha Motwani

Storm the Norm वास्तव में प्रेरणादायक व्यवसायों और ब्रांडों की समकालीन कहानियों का पहला संग्रह है। इस पुस्तक में श्रेणियों के एक रोमांचक मिश्रण से बनी बीस कहानियां हैं – दूरसंचार (telecommunication company Idea ), खाद्य पदार्थ और पेय पदार्थ (sprite ,kurkure , kissan ), व्यक्तिगत देखभाल (Fiama d wills , sansodine ), ऑटोमोबाइल (Honda , Ford , ), वित्तीय सर्विसेज (Axis Bank ), एंटरटेनमेंट (पीवीआर), ट्रैवल (make my trip ) और मीडिया (times of India) । इनमें से कुछ ऐसे ब्रांड हैं जो कहीं से भी आए हैं और नई श्रेणियां बनाई हैं, कुछ ने लंबे समय से चले आ रहे नेताओं के आधिपत्य को चुनौती दी है, और कुछ दशकों पुराने ब्रांड हैं जिन्होंने शीर्ष पर बने रहने के लिए लगातार खुद को फिर से ईजाद किया है।

15.IIMA–Economics of Day to Day Life: India’s Bestselling Business Books Series

By Satish Y. Deodhar

 एक आम आदमी के लिए इस विषय के जटिल सिद्धांतों और अवधारणाओं को समझना आसान नहीं है। यह सुनिश्चित करने के लिए कि अर्थशास्त्र के विषय को आम लोगों द्वारा समझा जा सके, सतीश वाई देवधर ने यह पुस्तक ‘ आईआईएमए-डे टू डे इकोनॉमिक्स(IIMA – Economics of Day to Day Life) ‘ लिखी है । इस किताब में भाषा  समझने में सरल है और सबसे कठिन अर्थशास्त्र के शब्दों को सरलतम रूप में बताया गया है। इस किताब में सरकार की भूमिका और दैनिक आर्थिक गतिविधियों को प्रभावित करने वाली विभिन्न नीतियों के बारे में बताया गया है। यह पुस्तक रैंडम हाउस इंडिया प्रकाशनद्वारा 2016 में प्रकाशित हुई है।

16.The Habit Of Winning

By Prakash Iyer

प्रेरणा, सकारात्मक दृष्टिकोण और आत्म विश्वास के  साथ व्यक्ति सफलता को हासिल कर लेता है। प्रकाश अय्यर की The Habit Of Winning  सफलता का रास्ता नहीं दिखाती, इसके बजाय यह दिखाती है की सफलता की दिशा में रास्ते में कैसे यात्रा की जाए।  न केवल उन्होंने प्रसिद्ध आंकड़ों का उल्लेख किया है, बल्कि उन्होंने आम लोगों के उदाहरणों का भी उल्लेख किया है । सफलता को एक भी पहलू तक सीमित नहीं रखा जा सकता; इसके कई आयाम हैं। यह अवधारणा वह अपनी कहानियों में से हर एक में बचाता है । उन्होंने लक्ष्य प्लानिंग(Goal Planning) के बारे में भी लिखा है, जो सफलता के लिए एक महत्वपूर्ण तत्व है । जीतने की आदत भर में कई दिलचस्प उपाख्यानों का उपयोग किया है।

उन्होंने जिन विभिन्न उदाहरणों का जिक्र किया है उनमें सुरेश रैना, रॉबिन उत्तापा, नवजोत सिंह सिद्धू और अनिल कुंबले जैसे क्रिकेटर शामिल हैं। इसके अलावा उन्होंने गाय और कुत्तों जैसे जानवरों के स्वभाव से हम क्या सीख सकते हैं, इस बारे में भी बात की है। उन्होंने कोकून से बाहर निकलने और तितली के रूप में उभरने के लिए एक कैटरपिलर के संघर्ष के सादृश्य का उपयोग किया है। पहला संस्करण 16 फरवरी 2011 को पब्लिश  किया गया था । 

17.Take Me Home

By Rashmi Bansal

पाठकों को जो आम लोगों की सफलता की कहानियों के बारे में पढ़ना पसंद करते हैं निश्चित रूप से इस किताब को पसंद करेंगे । पुस्तक ‘Take Me Home” बड़े सपने के साथ भारत के छोटे शहर  से 20 उद्यमियों की प्रेरणादायक कहानियां हैं जो सभी आयु वर्गों के लिए  दिलचस्प बनाती हैं ।

इस पुस्तक में लेखक सफल उद्यमियों की कहानियों को साझा करता है जिन्होंने हमेशा जमीन से चिपके हुए और अपनी गलतियों से सीख कर इसे बड़ा बना दिया । लेखक ज्यादातर असली लोगों के बारे में लिखता है और इस किताब को अलग नहीं है । किताब में प्रेरणादायक स्टोर ्स वाले आम लोगों की कहानियां हैं, जिनका इस्तेमाल दूसरे लोग खुद को प्रेरित करने के लिए कर सकते हैं ।

क्या इस पुस्तक के बारे में सबसे दिलचस्प है कि इन सभी बीस लोगों को आम में कुछ भी नहीं है जब यह उनकी पृष्ठभूमि की बात आती है, लेकिन वे सब एक सपना था। 

18.The Golden Tap: The Inside Story Of Hyper Funded Startups

By Kashyap Deorah

एक उल्लेखनीय ईमानदार में, कोई वर्जित खाता नहीं रखता है; कश्यप – खुद एक धारावाहिक उद्यमी – आज भारत में मौजूद प्रौद्योगिकी पारिस्थितिकी तंत्र को विकृत करता है। अमेज़न और गूगल के मूल से, फ्लिपकार्ट और ओला के उल्लेखनीय विकास के लिए, वह सावधानी से भूखंडों और घटनाओं के एक जुड़े वैश्विक अनुक्रम इतिहास।

इस पृष्ठभूमि में सेट वह एक जीवन के अपने निजी रोलर कोस्टर बताता है । महत्वाकांक्षा, लालच, घमंड, भय और सफलता से भरी कहानी जिससे सभी युवा उद्यमी संबंधित हो सकते हैं ।

19.Young Turks

By Shereen Bhan

Young Turks हमारे समय के सबसे प्रेरणादायक और प्रतिभाशाली तकनीकी उद्यमियों के तेरह इंटरव्यू हैं । इसमें इनमोबी के नवीन तिवारी जैसे पहली पीढ़ी के उद्यमियों के साथ साक्षात्कार शामिल हैं; फ्लिपकार्ट के सचिन बंसल और बिन्नी बंसल, स्नैपडील के कुणाल बहल और रोहित बंसल, Bus Dial  के वीएस मणि, और Bharat matrimony  के मुरुगावल जानकीरमन। प्रतिष्ठित टीवी शो Young Turks के आधार पर, पुस्तक से पता चलता है कि कैसे इन व्यक्तियों बहु मिलियन डॉलर के कारोबार का निर्माण किया और दुनिया के स्थापित तकनीकी दिग्गजों को चुनौती दी। 

20.I Have A Dream

By Rashmi Bansal

I Have A Dream‘ किताब 20 कहानियों का संग्रह है जो विभिन्न उद्यमियों की सफलता का खुलासा करता है जिन्होंने दुनिया में बड़ा फर्क किया है। यह एक प्रेरक पुस्तक है जो उद्यमिता के विभिन्न पहलुओं पर प्रकाश डालती है और इस बारे में बात करती है कि कोई इसके साथ आने वाली विभिन्न बाधाओं को कैसे दूर कर सकता है । गहन अनुसंधान और मनोरंजक कथा इस पुस्तक को आकर्षक बनाती है । यह किताब रश्मि बंसल ने लिखी है।

21.Fortune at the bottom of pyramid

By C.K. Prahlad

सीके प्रहलाद का तर्क है कि कंपनियों को क्रांतिकारी बदलाव करना चाहिए कि अगर आर्थिक समीकरण के दोनों पक्ष समृद्ध होते हैं तो वे विकासशील देशों में व्यापार कैसे करते हैं ।अब प्रहलाद ने पिछले पांच वर्षों के सबक को प्रतिबिंबित करने के लिए अपनी असाधारण पुस्तक को अपडेट किया है पिरामिड के तल पर भाग्य: अच्छा कर रहा है Fortune at the Bottom of Pyramid के मूल संस्करण में सीके प्रहलाद की सफलता अंतर्दृष्टि से प्रेरित होकर, दुनिया के सबसे गरीब लोगों के बीच नए बाजारों से विभिन्न प्रकार की फर्मों की पहचान, निर्माण और मुनाफा वसूली कर रहे हैं–जबकि एक ही समय में मदद गरीबी और मानवीय दुख को खत्म करें। 

22.It happened in India

By kishore biyani

भारतीय बाजार में बिगबाजार की सफलता को कौन नहीं जनता है परन्तु उसके पीछे खड़े उदयमी किशोर बियानी को कम लोग ही जानते होंगे। किशोर बियानी ने इस किताब में अपने रिटेल के बिज़नेस के अनुभवों को समेटा है तथा   किशोर बियानी ने अपनी वृत्ति का पालन किया, तेजी से बढ़ते भारतीय उपभोक्ता बाजार के अव्यक्त अवसरों को भुनाया और भारत में खुदरा व्यापार की प्रकृति को बदल दिया

पुस्तक  दिलचस्प और व्यापर की सीख देने वाली है इसलिए इसे Best business Book of all time में जगह दी गयी है। 

23.We are like that only

By Rama Bijapurkar

अर्थशास्त्र(Economics ), जनसांख्यिकी, इतिहास(History), संस्कृति(Culture), दर्शन(philosphy ) और अच्छे पुराने सामान्य ज्ञान से संकेत, रामा बीजापुरकर जटिल और गूढ़ भारतीय बाजार की समझ में आता है We are like that one उपभोक्ता भारत के बारह प्रमुख पहलुओं के सवालों का जवाब देती है । बीजापुरकर बताते हैं कि भारतीय उपभोक्ता बाजार ‘केवल ऐसा ही’ क्यों है, यह जल्दबाजी में क्यों नहीं बदलेगा।  राम ने निवेश करने से पहले अपनी शर्तों पर भारत के बारे में सीखने के लिए एक बहुत मजबूत कोर्स विकसित किया है। 

24.How I Braved Anu Aunty and Co-Founded A Million Dollar Company

By Varun Agarwal

वरुण ने  हाल ही में इंजीनियरिंग की पढाई पूरी की हैं। उसके दोस्त पबजी और फेसबुक के बिच उलझे हुए हैं  इस बीच, वरुण की मां जो अपने बेटे के करियर पर ध्यान न देने से परेशान है तो उसे पटरी पर लाने के लिए उसकी अच्छी दोस्त अनु आंटी को वरुण को रस्ते पर लाने का काम सौंपती है। कैसे वरुण अनु आंटी को चकमा देकर अपने लिए व्यापार के रस्ते खोलता है।  यह किताब वरुण की उद्यमिता को दर्शाती है।

25.Conquering the chaos: Win in India,Win everywhere

By Mr. Ravi Venkatesan

 2014 में देश के आम चुनावों के परिणामस्वरूप एक नई राजनीतिक पार्टी द्वारा बनाई गई सरकार के परिणामस्वरूप,  एक व्यापार के अनुकूल , दुनिया का सबसे बड़ा लोकतंत्र एक बार फिर व्यापार के फलक पर छाने के लिए तैयार है तीस से अधिक वर्षों के लिए, चीन कई पश्चिमी बहुराष्ट्रीय कंपनियों के लिए विकास का  इंजन था, लेकिन बढ़ती मजदूरी, और बढ़ते राजनीतिक जोखिम के कारण  ज्यादातर कंपनियों को अगले चीन की तलाश है । भारत से बेहतर कोई दूसरा देश उस भूमिका को निभाने के लिए बेहतर स्थिति में नहीं है । हालांकि, भारत एक चुनौतीपूर्ण बाजार बना रहेगा। उन बाधाओं को जल्द ही दूर करने की संभावना नहीं है । फिर भी भारत अभूतपूर्व विकास को पा  सकता है। इस पुस्तक के लेखक तथा  माइक्रोसॉफ्ट इंडिया और कमिंस इंडिया के पूर्व चेयरमैन रवि वेंकटेशन इस बारे में विशेष सलाह देते हैं कि आपकी कंपनी भारतीय बाजार की अनूठी चुनौतियों से कैसे पार पा सकती है। उनका तर्क है कि भारत वास्तव में अधिकांश विकासशील राष्ट्रों के लिए एक आदर्श है, जिनमें से कई इसी तरह की चुनौतियों का सामना करते हैं । भारत में सफल होना सिर्फ इसलिए नहीं महत्वपूर्ण है क्योंकि यह एक बड़ा बाजार है बल्कि इसलिए भी कि यह अन्य उभरते बाजारों में सफल होने की क्षमता के लिए लिटमस टेस्ट भी  है । 

26.India grows at Night

By Mr. Gurucharan Das

कैसे भारत हमेशा कमजोर शासन के मुद्दों के साथ अपंग रहा है । हालांकि, हाल के दिनों में, आईटी(IT ) क्षेत्र के उदय के कारण निजी क्षेत्र में काफी तेजी से विकास हुआ है । अन्य अंतरराष्ट्रीय ब्रांड भारतीय कंपनियों के साथ सामंजस्य बनाकर काम कर रहे हैं जिससे भारतीय  अर्थव्यवस्था में लगातार वृद्धि देखने को मिल मिल रही है। 

Best Business books of all time में जगह देने का मुख्य कारण इस पुस्तक में देश  अर्थव्यवस्था का सटीक चित्रण किया गया है। लेखक का मानना है कि अगर राज्य और निजी क्षेत्र को सहयोग मिलेगा तो फिर राष्ट्र का विकास सिर्फ अर्थव्यवस्था तक सीमित नहीं होगा और जनता की सामान्य स्थिति में भी सुधार होगा।

Best Business Books by Indian Authors की लिस्ट आपको कैसी लगी , अगर कोई किताब आपकी नजर में है जो लिस्ट में जगह पाने से बच गयी है कमेंट कर के बताएं। 

धन्यवाद ।

Also Read This:

41 Books Recommended By Warren Buffett

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ब्लॉग या वेबसाइट बनवाने के लिए Contact करें |Are You Wanted To Create Your WordPress Blog/Website ?