Best startup books forever

10 Best Startup Books List 2021 (Hindi)

 

Startup books को पढ़ना आपके लिए महत्वपूर्ण हो सकता है Startup books आपके लिए मार्गदर्शन का सबसे बड़ा साधन बन सकती हैं अगर आप आने वाले समय में या फिर वर्तमान में किसी स्टार्ट अप से जुड़े हैं या जुड़ने की सोच रहे हैं।

online business की मार्किट में भरमार आ चुकी है लोग तरह तरह  के स्टार्ट अप (Startup) में हाथ आजमा रहे हैं। 10 में से नौ स्टार्टअप अपने पहले साल में ही फेल हो जाते हैं ।

असफलता से बचना कठिन हो सकता परन्तु असंभव नहीं।  जिन Start-up books को निचे लिस्ट में लिखा गया है वो महान उद्यमियों द्वारा लिखी गयी हैं या फिर जिन्हे असफलता और सफलता ने अपने अनुभव का स्वाद चखाया है।

यह जरुरी नहीं की हर चीज हम अपने अनुभवों से ही सीखें कुछ बातों को हमें दूसरे के अनुभवों से भी सीखना चाहिए।  पढ़ना दूसरों के अनुभवों से सीखने के सबसे आसान और सबसे तेज तरीकों में से एक है परन्तु  समस्या यह है कि बहुत सारी किताबें  हर साल छपती हैं इसलिए उनमे से हमने कुछ अच्छी Startup books को आपके लिए चुना है।  लिस्ट निचे दी गयी है।

 1 – Zero to One (Peter Theil & Blake Masters) 

Peter Theil और Blake Masters के द्वारा लिखी ये किताब सभी entreprenuer की पसंदीदा किताब है।  Peter Theil एक अनुभवी और माने हुए उद्यमी है आपने PayPal को शुरू करने में मुख्य भूमिका निभाई थी और उसके Founder में से एक हैं। 

एक स्टार्टअप को शुरू करने और उसे आगे ले के जाने के लिए कैसा माइंड सेट चाहिए और हमें क्या गलतियां नहीं करनी चाहिए वो सभी बातें Peter ने अपने अनुभव के द्वारा इस पुस्तक में लिखी है। 


2 – The Lean Startup (Eric Reis) 

The Lean Startup व्यापार के लिए एक नया दृष्टिकोण और रणनीति है जिसे दुनिया भर में व्यापार में अपनाया जा रहा है। यह कंपनियों के निर्माण और नए उत्पादों को लॉन्च करने के तरीके को बदल रहा है ।

The Lean Startup आपके व्यापार के तरीके सीखने के बारे में है कि आपके ग्राहक वास्तव में क्या चाहते हैं। आपके बिज़नेस को बहुत ज्यादा नुकसान हो इससे पहले आपको इन सबो बातों पर ध्यान देना चाहिए और नयी रणनीति सीखने की कोशिश करनी चाहिए। 


3- The Power of Habit (Charles Duhigg)

 मनुष्य को बदलने में आदत का हमेशा से एक बड़ा प्रभाव रहा है  और हम हमेशा बदल सकते हैं । Power of Habit पुस्तक में, न्यूयॉर्क टाइम्स के पुरस्कार विजेता  बिजनेस रिपोर्टर Charles Duhigg ने अत्याधुनिक व्यवहार विज्ञान को व्यावहारिक आत्म-सुधार में तब्दील कर दिया।  आपने  किताब में आत्मसुधार में आदत को एक बड़ा कारक बताया है। 


4- The Richest Man in Babylon (George S. Clason)

अगर आप वित्तीय या फाइनेंसियल से सम्बंधित किताब के बारे में देख रहे हैं, तो आप सही किताब पर हैं। 

धनवान बनने के तरीके पर बचत के महत्व से लेकर, प्रसिद्ध बेबीलोन के दृष्टांतों का यह संग्रह कालातीत वित्तीय ज्ञान प्रदान करता है। यह कैसे अमीर बनने के लिए और कैसे अच्छी किस्मत को आकर्षित करने के लिए और सोने के पांच कानूनों पर चर्चा पर अंतर्दृष्टि प्रदान करता है ।

वित्त को समझने के लिए एक आदर्श गाइड और समय की एक पावरहाउस-परीक्षण सिद्धांतों को हासिल करने और व्यक्तिगत धन को बनाए रखने के लिए यह एक क्लासिक बेस्टसेलर बनी हुई हैं।


5- Before You StartUp (Pankaj Goyal)

अगर आप अपनी आंखों में बड़े सपनों के साथ स्कूल या कॉलेज के समय से उद्यमी बनना चाहते थे?

“क्या आप वीकेंड की नाईट में दो पेग लेने के बाद महत्वाकांक्षी उद्यमी बनने की कामना रखते हैं ? तो यह किताब आपके लिए खास तौर पर लिखी गई है।

जैसे किसी भी खेल से पहले उसकी तैयारी करनी होती है  एक व्यवसाय भी  शुरू करना अलग नहीं है इसमें तैयारी की आवश्यकता है। यह तैयारी आपके “क्यों” को समझने के बारे में है; व्यापार विचारों को पैदा करने और परीक्षण करने के बारे में है। अपनी फाउंडर टीम के निर्माण के बारे में , अपने परिवार से बात करने के बारे में, अपने कैरियर और अपने वित्त का ख्याल रखने के बारे में ।

 यह किताब आपको सही सवाल पूछने में मदद करेगी। यह आपको मार्गदर्शन करेगी। और  आपको अपने उत्तर खोजने में मदद करेगी। 

6 – The $100 Startup (Chris Guillebeau)

अब आपको  एक बड़ी कंपनी में नौ से पांच काम करने की जरुरत नहीं है, अपने बच्चों को स्कूल भेजने और वार्षिक छुट्टी मानाने तथा अपना लोन चुकाने के लिए आपको उस नौकरी की जरुरत नहीं है। आप चूहा दौड़ को  छोड़ अपने दम पर अपना काम  शुरू कर सकते हैं और आपको इसे करने के लिए एमबीए या भारी निवेश की आवश्यकता नहीं है।

Chris Guillebeau द्वारा $ 100 स्टार्टअप आपके मैनुअल को जीने का एक नया तरीका है। जानें कैसे:

– अपनी शर्तों पर एक अच्छा जीवन जियें और  कमाएं, 

– काम करने के लिए जुनून और आय का सही मिश्रण प्राप्त करें जो आपको पसंद है

– 50 आम लोगों से महत्वपूर्ण अंतर्दृष्टि लें जिन्होंने $ 100 या उससे कम के साथ व्यवसाय शुरू किया था। 

7  – Big Billion Startup (Mihir Dalal)

आईआईटी स्नातक (IIT Graduate) सचिन बंसल (Sachin Bansal) और बिन्नी बंसल (Binni Bansal) ने बैंगलोर के एक अपार्टमेंट से बाहर फ्लिपकार्ट (Flipkart)  की स्थापना की जो भारत का सबसे बड़ा ई-कॉमर्स स्टार्टअप बन गया। अक्टूबर 2007  में स्थापित, फ्लिपकार्ट एक ऑनलाइन किताबों की दुकान (Online book store) के रूप में शुरू हुआ और जल्द ही अपने ‘ कस्टमर सर्विस ‘ के लिए जाने  जाना लगा। जैसे-जैसे स्टार्टअप की प्रतिष्ठा बढ़ी, वैसे-वैसे भारत और विदेशों में वेंचर कैपिटलिस्ट ने बोल्ड महत्वाकांक्षा, धुरंधर उपभोक्तावाद और प्रौद्योगिकी के गुणों के लिए खड़ी कंपनी में भारी निवेश करने के लिए अपना मूल्य बनाया।

8- Entrepreneur 5 P.M. to 9 A.M (Kanth Miriyala (Author), Reethika Sunder)

आपके पास नौकरी और बिजनेस के लिए आइडिया भी  है। फिर आप क्या करते हैं? Entrepreneur 5 P.M  to 9 A.M  में आपको बताया गया  है कि आप एक उद्यमी कैसे बन सकते हैं, भले ही आपके पास पूर्णकालिक नौकरी हो और जोखिम न लेना चाहते हों । तथ्यों, फ्लोचार्ट और चित्रों के साथ, यह एक तेज और उपयोगी पुस्तक है, जिसमें से आप अपने विचार को एक व्यवहार्य उद्यम में बदलने और अपने उद्यम को शून्य से लॉन्च करने के लिए एक स्पष्ट और ठोस रोड-मैप के साथ दूर तक  जायेंगे। केस स्टडीज, उपाख्यानों और आसानी से पालन करने वाले दिशानिर्देशों के साथ किताब बहुत उपयोगी है इसलिए इसे Best Startup books में इसे जगह दी गयी है।

9 – Daredreamers (Kartik Sharma & Ravi Nirmal Sharma

Rasiq एक सफल निवेश बैंकर है और  सफलताओं ने उसे अहंकारी बना दिया है। लेकिन जल्द ही उसका अहंकार टूट जाता है और वह सब  जो  कुछ उसने हासिल किया समाप्त या खोने लगता है। इन परिस्थितयों से निपटने के लिए Rasiq अपने पांच सहयोगियों के साथ DareDreamers टीम खड़ी करता है। इन पांच लोगों में पहला है निक जो की  एक पागल आविष्कारक और अमानवीय रूप से मजबूत आदमी है। दूसरा है अर्जुन जो की एक चैंपियन शूटर है। तीसरी  नताशा है जो की एक बॉलीवुड स्टंट डबल का काम करती है चौथे डॉ व्याम एक मेडिकल शर्लक होम्स हैं और अंतिम खुद Rasiq है जो की पुरे प्लान का  मास्टरमाइंड  और टीम का लीडर है।  क्या DareDreamers अपने चतुर विरोधी को हराएंगे? या यह अभी तक एक और असफल स्टार्ट-अप ही  बन के रह  जाएगा? इन सब सवालों के ये बेस्ट startup book को जरूर पढ़ें। 

10- The Legends of a Startup Guy (Prachi Garg)

गणेश जी हंसमुख, बुद्धिमान और परिवार में सबसे छोटे हैं। दिल से एक foodie हैं  वह हमेशा तरीके जीवन को आसान बनाने के लिए देखा । सर्व शक्तिशाली शिव-पार्वती के जन्म के बावजूद चाचा विष्णु और चाची लक्ष्मी और सरस्वती के साथ जीवन में हर बिंदु पर उसे वापस करने के लिए, वह अपने निपुण भाई, स्कंद की तरह ही अपनी व्यक्तिगत पहचान स्थापित करने के लिए कई उतार-चढ़ाव के माध्यम से युद्ध करना पड़ता है । The Legends of a Startup Guy एक आदमी की कहानी है जो एक चांदी के चम्मच के साथ पैदा हुआ था और अपने भाग्य को खुद से लिखने का फैसला किया, अपनी शर्तों पर और अपने वंश की छाया से बाहर अपने अस्तित्व के अर्थ तलाशने का फैसला किया है । यह कहानी है कि कैसे एक उद्यमी पैदा होता है, उसकी चुनौतियों की कहानी है। 

The Best Startup Books लिस्ट है ऐसी किताबों की जो आपको हारने नहीं, जीतने की प्रेरणा देते हैं। कुछ किताबें काल्पनिक किरदारों के साथ लिखी गयी हैं तो कुछ असली घटनाओं या अनुभवों पर आधारित हैं। निश्चित ही best startup books आपको पसंद आएंगी। 

Also Read

8 Best Robert Kiyosaki books in Hindi 2020

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ब्लॉग या वेबसाइट बनवाने के लिए Contact करें |Are You Wanted To Create Your WordPress Blog/Website ?