A promised land book review

A Promised Land Book Review (Hindi) 2021

 

अभी हाल ही में पूर्व अमरीकी राष्ट्रपति बराक ओबामा की चर्चित पुस्तक A Promised Land प्रकशित हुई है यह पुस्तक बराक ओबामा के द्वारा खुद लिखी गयी है जिसमे उन्होंने अपने राष्ट्रपति कार्यकाल के समय के बारे में जिक्र किया है। ओबामा ने अपनी पुस्तक में भारत के कुछ राजनितिक हालातों का भी जिक्र किया है इसलिए A  Promised Land book review लिखना अनिवार्य हो गया था। 

 A Promised Land  में पूर्व अमरीकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने अपने राष्ट्रपति बनने  के प्रथम काल का वर्णन किया है। उस समय बराक ओबामा युवा मुक्त दुनिया के नेता बनने की पहचान के लिए सघर्ष कर रहे थे। 

ओबामा ने अपनी किताब में अपने पाठको को अपनी प्रथम ऐतिहासिक जीत की ओर ले जाते हैं जब उन्हें आयोवा कॉकस की बाद  4 नवंबर, 2008 को संयुक्त राज्य अमेरिका के 44 वें राष्ट्रपति चुना गया था।   ओबामा पहले अफ्रीकी अमेरिकी राष्ट्रपति  बनने के लिए जा रहे होते हैं। 

राष्ट्रपति पद पर प्रतिबिंबित, वह राष्ट्रपति की सत्ता की सीमा, साथ ही अमेरिका की दलगत राजनीति और अंतरराष्ट्रीय कूटनीति की गतिशीलता में विलक्षण अंतर्दृष्टि की एक अनूठी और विचारशील अंवेषण प्रदान करते है । ओबामा वाइट हाउस के  ओवल कार्यालय के अंदर पाठकों लाते है , इसके अतिरिक्त मास्को, काहिरा, बीजिंग, और दूसरे देशों के साथ की स्थिति से अवगत कराने की कोशिश करते हैं। विचारों की जानकारी के रूप में वह अपने मंत्रिमंडल को इकट्ठा कर रहे हैं जिससे  एक वैश्विक वित्तीय संकट के साथ कुश्ती, व्लादिमीर पुतिन से निपटने , दुर्गम बाधाओं पर काबू पाने और सस्ती देखभाल अधिनियम (Affordable Care Act ) अर्थात Obama Care  के पारित होने तथा अफगानिस्तान में अमेरिका की रणनीति के बारे में जनरलों के साथ टकराव, वॉल स्ट्रीट सुधार आदि को प्रभावशाली तरीके से लागू कर सके। 

उनकी किसी भी उपलब्धियों में महिमा के प्रति उनकी अनिच्छा एक विशेष बनावट है, प्रतिभाशाली अमेरिकी उदारवादी है, जो इतना झूठी नहीं है के रूप में यह परिचित है, एक बहुत अभ्यास मुद्रा की तरह । यह कहने के लिए एक आग्रह करता हूं, जवाब में लाता है, “देखो, कुछ क्रेडिट पहले से ही ले!”

A Promised Land असाधारण, अंतरंग और आत्मनिरीक्षण  कहानी है इतिहास के साथ एक आदमी की शर्त की, एक समुदाय के आयोजक के विश्वास और  विश्व मंच पर परीक्षण की। ओबामा एक काले अमेरिकी के रूप में ऑफिस सञ्चालन  संतुलन अधिनियम के बारे में बिलकुल स्पष्ट हैं एक “आशा और परिवर्तन के संदेशों से उत्साहित पीढ़ी की उंमीदों असर,” और उच्च दांव निर्णय लेने की नैतिक चुनौतियों का सामना करने में सक्षम हैं। वह उन ताकतों के बारे में भी  स्पष्ट हैं  जिन्होंने घर और विदेश में उनका विरोध किया था व्हाइट हाउस में रहने ने उनकी पत्नी और बेटियों को कैसे प्रभावित किया, और आत्म-संदेह और निराशा प्रकट करने में भी निडर रहे। फिर भी ओबामा ने अपने विश्वास को कभी डगमगाने नहीं दिया। ओबामा ने बताया की  चल रहे अमेरिकी प्रयोग के अंदर प्रगति हमेशा संभव है ।

A Promised Land इस किताब में बराक ओबामा ने यह खूबसूरती से लिखा है कि

 “Democracy is not a gift from on high but something founded on empathy and common understanding and built together, day by day.”

A Promised Land Book Review कैसी लगी कमेंट सेक्शन में जरूर बताएं और किस बेहतरीन किताब जो लोगों को दिशा देने में सक्षम हो के बारे भी लिखे जिससे उसका एक ईमानदा संछिप्त व्याख्या लिखी जा सके। 

Barak Obama Books List

Books Title

View On

View On

The Audacity of Hope

Dreams From My Father

Words on a Journey

Celebrating Change

Barack Obama: What He Believes In - From His Own Works

A Promised Land

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ब्लॉग या वेबसाइट बनवाने के लिए Contact करें |Are You Wanted To Create Your WordPress Blog/Website ?