“A room without books is like a body without a soul.”- 
Marcus Tullius Cicero

Elon Musk Favorite books की लिस्ट बनाने का उद्देश्य यही था की ये ऐसे लोग हैं जिनको लाखों  करोड़ों  लोग अपना आदर्श मानते हैं और उनकी तरह बनना चाहते हैं , किसी भी व्यक्ति का  मनोवैज्ञानिक स्तर , उसके सोचने की क्षमता , विचारों का स्तर  उसके  द्वारा पढ़ी जाने वाली किताबों द्वारा ही निर्धारित होता है। पुस्तक पढ़ना जीवन का जरुरी कार्य है और यह गुण  ही हमें जानवरों से अलग करता है। 

 Electric car company Tesla Motors, दोबारा इस्तेमाल हो सकने वाले रॉकेट (Rocket ) बनाने वाली कंपनी Space-X, Solarcity , Hyperloop , Powerwall  जैसी कंपनियों के मालिक  Elon Musk आज के समय के सबसे चर्चित और प्रभावशाली उद्यमी हैं। Elon Musk किताब पढ़ने (book reading) के बहुत शौक़ीन हैं और यह उनका पसंदीदा काम है।

Elon Musk favorite books हमें  बताती हैं की अगर आप उद्यमी बनना चाहते हैं या किसी क्षेत्र  में लीडर बनना चाहते हैं है तो हमें किन किताबों का पढ़ने के लिए चयन करना चाहिए।  नीचे दी गयी किताबों की लिस्ट केवल Elon Musk  के द्वारा ही नहीं बहुत ही नामचीन लीडर्स और उद्योगपतियों के द्वारा भी पसंद की जाती हैं। 

Elon Musk Favorite books, 23 Elon Musk Favorite Books List(Hindi), Online कारोबार
Elon Musk- Pic credit Google & Thesun.co.uk

Elon Musk Favorite Books

1- Structures: Or Why Things Don’t Fall Down” 

Author- J.E. Gordon

 Elon Musk favorite  books की लिस्ट इसको मैंने सबसे पहले रखा है,यह किताब  मूल बलों की एक अनौपचारिक(informal ) व्याख्या है जो इस दुनिया की साधारण और आवश्यक चीजों को एक साथ रखती है – इमारतों और निकायों(bodies) से लेकर उड़ान विमान और अंडशेल्स(eggshells) तक। एक शैली में जो बुद्धि को जोड़ती है, अपने विषय के एक कुशल आदेश, और संदर्भ की एक विश्वकोशीय श्रृंखला, गॉर्डन में “कैसे एक कृमि डिजाइन करने के लिए” और “बीम के लाभ,” मानव और प्राकृतिक में विनोदी अंतर्दृष्टि प्रदान करने वाले अध्याय शामिल हैं। 

2- Benjamin Franklin: An American Life

Author- Walter Isaacson

 Benjamin Franklin लगभग सभी उद्योगपतियों के पसंदीदा व्यक्ति रहे हैं इसलिए इस बुक को Elon Musk  favorite books में जगह  मिली है ,इस रंगीन और अंतरंग कथा में, Walter Isaacson ने बेंजामिन फ्रेंक्लिन के अद्भुत जीवन की पूरी जानकारी प्रदान की है, जिसमें दिखाया गया है कि उन्होंने अमेरिकी राष्ट्रीय पहचान(identity ) को बनाने में कैसे मदद की और इक्कीसवीं सदी में उनकी एक विशेष प्रतिध्वनि क्यों है।

बेंजामिन फ्रेंकलिन संस्थापक पिता हैं जो हमारे बारे में सोचता है, जो संगमरमर के बजाय मांस से बना लगता है। एक व्यापक कथा में जो बोस्टन से लेकर फिलाडेल्फिया तक लंदन और पेरिस और पीछे फ्रैंकलिन के जीवन का अनुसरण करता है, Walter Isaacson ने भागे हुए प्रशिक्षु के कारनामों के बारे में बताया, जो उनके अस्सी-वर्षीय जीवन, अमेरिका के सर्वश्रेष्ठ लेखक, आविष्कारक, मीडिया के पाठ्यक्रम पर बने। बेंजामिन फ्रेंक्लिन  मीडिया किंग , वैज्ञानिक, राजनयिक और व्यावसायिक रणनीतिकार, साथ ही इसके सबसे व्यावहारिक और सरल राजनीतिक नेताओं में से एक हैं। ये किताब भी Elon Musk की पसंदीदा books की लिस्ट में है। 

3- Einstein: His Life and Universe

Author- Walter Isaacson

पारंपरिक चीजों के लिए अल्बर्ट आइंस्टीन के वैज्ञानिक दृष्टिकोण और सूत्रों में उनके विश्वास ने उन्हें खगोलीय पिंडों और उप-परमाणु कणों के बारे में इतनी गहराई से सोचने के लिए सक्षम किया कि वर्तमान दिन के वैज्ञानिक अभी भी उनकी पूरी कोशिश कर रहे हैं कि वे जहां से निकले हैं, उसके करीब पहुंच सकें।

 ये पुस्तक आइंस्टीन(Albert Einstein)द्वारा लिखे गए पत्रों के इर्द-गिर्द घूमती है। जीवनी तत्कालीन समाज और लोगों और कई दशकों से अंधेरे में रहने वाले महान भौतिकी कौतुक के बारे में अन्य अज्ञात तथ्यों की झलक देती है। एक अच्छा पति, पिता और एक शिक्षक बनने में उनकी विफलता, पुस्तक की पड़ताल करती है कि कैसे एक साधारण आदमी असाधारण हो जाता है जिसने सापेक्षता के सिद्धांत(Theory of relativity) के साथ ब्रह्मांड के रहस्यों को डिकोड किया। Elon Musk favorite books की लिस्ट में इस पुस्तक को भी एक जगह मिली है। यह एक प्रेरणादायक पुस्तक है। 

4- Superintelligence: Paths, Dangers, Strategies

Author- Nick Bostrom

पुस्तक पढ़ें और oracles, genies, singletons के बारे में जानें; मुक्केबाजी के तरीकों, ट्रिपवियर्स(tripwires) और माइंड क्राइम (mind crime) के बारे में; मानवता के लौकिक बंदोबस्ती और अंतर तकनीकी विकास के बारे में (humanity’s cosmic endowment), अप्रत्यक्ष मानदंड(Indirect normativity), , वाद्य अभिसरण (instrumental convergence), संपूर्ण मस्तिष्क अनुकरण और प्रौद्योगिकी युग्मन; माल्थुसियन अर्थशास्त्र (Malthusian economics) और डायस्टोपियन विकास(dystopian evolution); कृत्रिम बुद्धि (Artificial Intelligence)और जैविक संज्ञानात्मक वृद्धि और सामूहिक बुद्धि। यह गहन महत्वाकांक्षी और मूल पुस्तक अपने रास्ते को सावधानीपूर्वक कठिन बौद्धिक क्षेत्र के एक विशाल पथ के माध्यम से चुनती है। फिर भी लेखन इतना आकर्षक है कि यह किसी भी तरह यह सब आसान लगता है। पूरी तरह से तल्लीन करने वाली यात्रा के बाद जो हमें मानवीय स्थिति और बुद्धिमान जीवन के भविष्य के बारे में सोचने के मोर्चे पर ले जाती है, हम पाते हैं कि Nick Bostrom के काम हमारे समय के आवश्यक कार्य के एक अवधारणात्मक से कम नहीं है।

मानव मस्तिष्क (human brain ) में कुछ क्षमताएं होती हैं जो अन्य जानवरों के दिमाग की कमी होती हैं। यह इन विशिष्ट क्षमताओं के लिए है कि हमारी प्रजाति अपनी प्रमुख स्थिति के कारण है। अन्य जानवरों में मजबूत मांसपेशियां या तेज पंजे होते हैं, लेकिन हमारे पास तेज  दिमाग होता है।  जैसे गोरिल्लाओं का भाग्य अब हम पर निर्भर करता है, वैसे ही गोरिल्लाओं की तुलना में हम मनुष्यों पर निर्भर होता है, इसलिए हमारी प्रजाति का भाग्य मशीन अधीक्षण की क्रियाओं पर निर्भर होता है। लेकिन हमारे पास एक फायदा है: हमें पहला कदम बनाना है।

मनुष्य के मस्तिष्क की असाधारण क्षमताओं के बारे लिखी यह किताब Elon Musk को अपने दिमाग का अधिक से अधिक उपयोग और विस्तार करने की प्रेरणा देने के कारण उनकी bookself में जगह बनाती है। 

5- Merchants of Doubt

Author- Erik M. Conway and Naomi Oreskes

अब फूड इंक(food inc ) के प्रशंसित निदेशक की एक शक्तिशाली वृत्तचित्र(Documentory), हाल के वर्षों की सबसे चर्चित जलवायु परिवर्तन(Climate Change) की किताबों के लिए व्यापारियों में से एक, कारण समझने में आसान है: यह विवादास्पद कहानी बताता है कि कैसे एक ढीला-ढाला समूह परीक्षण राजनीति और उद्योग में गहरे संबंध रखने वाले उच्च-स्तरीय वैज्ञानिक और वैज्ञानिक सलाहकार, जनता को गुमराह करने और चार दशकों में अच्छी तरह से स्थापित वैज्ञानिक ज्ञान को नकारने के लिए प्रभावी अभियान चलाते हैं। वही व्यक्ति जो ग्लोबल वार्मिंग(Global Warming ) के विज्ञान का दावा करते हैं, वे “सेटल नहीं हैं” ने भी धूम्रपान से फेफड़ों के कैंसर, कोल स्मोक से एसिड रेन, और सीएफसी से ओज़ोन छेद से जुड़े अध्ययनों की सच्चाई से इनकार किया है। एक तंबाकू कार्यकारी ने लिखा, “संदेह हमारा उत्पाद है।” इन “विशेषज्ञों” ने इसकी आपूर्ति की।

हम कितनी भी तरक्की केर लें परन्तु हमें अपने पर्यावरण और वातावरण का ध्यान रखना चाहिए इसलिए पुस्तक Elon Musk के द्वारा पसंद की जाती है। 

6- Lord of the Flies

Author- William Golding

Lord of Flies नोबेल पुरस्कार से सम्मानित अंग्रेजी लेखक विलियम गोल्डिंग का एक उपन्यास है, जो एक निर्जन द्वीप पर अटके हुए ब्रिटिश लड़कों के एक समूह के बारे में है जो विनाशकारी परिणामों के साथ खुद को नियंत्रित करने की कोशिश करते हैं। एक निर्जन द्वीप पर एक विमान दुर्घटनाग्रस्त हो जाता है और एकमात्र जीवित बचे लोग, स्कूली बच्चों का एक समूह, समुद्र तट पर इकट्ठा होता है और बचाये जाने की प्रतीक्षा करता है। दिन में वे उज्ज्वल शानदार पक्षियों और गहरे नीले समुद्रों की भूमि में निवास करते हैं, लेकिन रात में उनके सपने एक भयानक जानवर की छवि से प्रभावित होते हैं। William Golding ने पारंपरिक साहसिक कहानी को एक विडंबनापूर्ण, विनाशकारी मोड़ दिया। लड़कों की नाजुक भावना क्रम में फीकी पड़ती है, और उनकी बचकानी आशंका कुछ गहरे और अधिक खतरे में बदल जाती है।1954 में पहली बार प्रकाशित, Lord of Flies को अब एक क्लासिक के रूप में पहचाना जाता है, जो सभी आधुनिक उपन्यासों में सबसे प्रसिद्ध है।

7- Zero to One: Notes on Startups, or How to Build the Future

Author-  Peter Thiel and Blake Masters

ये किताब Peter Thiel  और Blake Masters ने मिल कर लिखी है Peter Thiel  और Elon Musk दोनों ने एक साथ PayPal में काम किया और उसे सफलता की उचाईयों तक पहुंचाया , Zero to one में Peter Thiel ने अपने अनुभवों को साझा किया है जिसे हर entreprenuer को पढ़ना चाहिए।  इसी कारण यह पुस्तक Elon Musk favorite books की लिस्ट में जगह बनाती है इस किताब के हिसाब से अगले बिल गेट्स(Bill Gates) एक ऑपरेटिंग सिस्टम का निर्माण नहीं करेंगे। अगला लैरी पेज या सर्गेई ब्रिन सर्च इंजन नहीं बना सकता। यदि आप इन लोगों को कॉपी कर रहे हैं, तो आप उनसे सीख नहीं रहे हैं। किसी नए को बनाने की तुलना में एक मॉडल को कॉपी करना आसान है: वह करना जो हम पहले से ही जानते हैं कि दुनिया को 1 से n तक कैसे ले जाना है, जिससे कुछ और परिचित हो। हर नई रचना 0 से 1 तक जाती है। यह किताब वहां पहुंचने के बारे में है।

Peter Thiel  एक उद्यमी और निवेशक (entreprenuer and investor) हैं। उन्होंने 1998 में Paypal  शुरू किया, इसे सीईओ के रूप में आगे बढ़ाया, और 2002 में इसे सार्वजनिक किया, जो तेज और सुरक्षित ऑनलाइन कॉमर्स के एक नए युग को परिभाषित करता है। 2004 में उन्होंने फेसबुक में पहला बाहरी निवेश किया, जहां वे एक निर्देशक के रूप में कार्य करते हैं।

8- The “Foundation” Trilogy

Author- Isaac Asimov

यह Galatic Empire की कहानी है, जो बारह हजार साल के शासन के बाद टूट गया। और यह मनो-इतिहासकार Hari Seldon की विशेष कहानी है, एकमात्र आदमी जो भविष्य में भयावहता को देख सकता है: अज्ञानता, बर्बरता और हिंसा का एक काला युग जो तीस हजार वर्षों तक चलेगा। साहसी पुरुषों और महिलाओं के एक बैंड को इकट्ठा करते हुए, Seldon  उन्हें आकाशगंगा के किनारे एक छिपे हुए स्थान पर ले जाता है जहां उन्हें उम्मीद है कि वे उन सभी के खिलाफ मानव ज्ञान और ज्ञान को संरक्षित कर सकते हैं जो उन्हें नष्ट कर देंगे।

Isaac Asimov ने trilogy  में कई सीक्वेल और प्रीक्वेल को जोड़ा, जो कि फाउंडेशन श्रृंखला के रूप में जाना जाता है, का निर्माण किया, लेकिन यह मूल तीन किताबें हैं, जो पहले 40 और 50 वे दशकों में प्रकाशित हुईं, जो सबसे शक्तिशाली, कल्पनाशील और लुभावनी बनी हुई हैं।


9- The Lord of the Rings

Author- JRR Tolkien

यह पहली बार 1954 में प्रकाशित हुई थी , प्रथम  The Lord of the Rings ’एक किताब है जिसे लोगों ने क़ीमती माना है। बेजोड़ जादू और अन्यता में डूबी, इसकी व्यापक कल्पना ने युवा और बूढ़े के दिलों को छू लिया है।

Sauran , The Dark Lord , ने उसे सभी रिंग्स ऑफ़ पॉवर में इकट्ठा किया – वह साधन जिसके द्वारा वह मध्य-पृथ्वी पर शासन करना चाहता है। प्रभुत्व के लिए उनकी योजनाओं में कमी है, वह वन रिंग है – वह रिंग जो उन सब पर राज करती है – जो कि हाबीबिट, बिल्बो बैगिन्स के हाथों में आ गई है।

शायर के एक नींद वाले गांव में, युवा फ्रोडो बैगिन्स(Frodo Baggins ) खुद को एक विशाल कार्य के साथ सामना करता है, जैसा कि रिंग को उसकी देखभाल के लिए सौंपा गया है। उसे अपना घर छोड़ना होगा और मध्य-पृथ्वी के लोकों के बीच एक गहरी यात्रा करनी होगी जो कि क्रैक ऑफ डूम, डार्क लॉर्ड के प्रदेशों के अंदर गहरी है। वहाँ उसे हमेशा के लिए अँगूठी को नष्ट करना चाहिए और अपने बुरे उद्देश्य में डार्क लॉर्ड को रोकना चाहिए।

10- The Hitchhiker’s guide to galaxy

Author- Douglas Adams

The Hitchhiker’s guide to galaxy omnibus  पांच खिताब हैं जिनमें Douglas Adams की बेतहाशा लोकप्रिय और पूरी तरह से उल्लेखनीय कॉमेडी, विज्ञान कथा श्रृंखला शामिल है। 

एक गुरुवार दोपहर के भोजन में पृथ्वी अप्रत्याशित रूप से एक नए हाइपरस्पेस बाईपास के लिए रास्ता बनाने के लिए ध्वस्त हो जाती है। आर्थर डेंट के लिए, जिसने उस दिन सुबह ही अपना घर ढहा दिया था, यह पहले से ही बहुत कुछ करने के लिए लगता है। हालांकि, दुख की बात है कि सप्ताहांत अभी शुरू हुआ है। गैलेक्सी एक मनमाफिक किस्म की पेशकश कर सकता है जिसे उड़ाया जा सकता है और / या अपमान किया जा सकता है, लेकिन एक कप चाय प्राप्त करना बहुत कठिन है।  

11- Ignition!: An Informal History of Liquid Rocket Propellants

Author- John D Clark

John  Drury Clark (1907 – 1988) एक अमेरिकी रॉकेट ईंधन डेवलपर (rocket fuel developer ), रसायनज्ञ(chemist), और विज्ञान कथा लेखक(fiction science writer ) थे। एक वैज्ञानिक के रूप में अपने काम के अलावा, वह रॉबर्ट ई। हॉवर्ड की कॉनन कहानियों और आइज़ैक असिमोव(Issac Asimov), एल स्प्रैग डे कैंप(L. Sprague de Camp), फ्लेचर प्रैट(Flatcher Pratt ) और अन्य विज्ञान-फाई लेखकों के लेखन पर रुचि के व्यापक पुनरुद्धार में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।

Elon Musk Favorite books, 23 Elon Musk Favorite Books List(Hindi), Online कारोबार
Amazon.in

इस्साक असिमोव (1920 – 1992) एक अमेरिकी लेखक और बोस्टन विश्वविद्यालय में जैव रसायन विज्ञान के प्रोफेसर थे, जिन्हें विज्ञान कथाओं के उनके कार्यों और उनकी लोकप्रिय विज्ञान पुस्तकों के लिए जाना जाता था। एक विपुल लेखक, उन्होंने 500 से अधिक पुस्तकों को प्रकाशित किया, विशेष रूप से विज्ञान कथा उपन्यास I, रोबोट और फाउंडेशन और लोकप्रिय विज्ञान कार्य, गाइड टू साइंस और अंडरस्टैंडिंग फिजिक्स।


12- Our Final Invention

Author- James Barrat

Elon Musk Favorite books, 23 Elon Musk Favorite Books List(Hindi), Online कारोबार

अगर आप सिर्फ एक किताब पढ़ते हैं जो आपको डरावनी उच्च तकनीक वाली वास्तविकताओं का सामना करती है, तो हमारे पास जल्द ही कोई विकल्प नहीं होगा, लेकिन इसे संबोधित करने के लिए आपके पास कोई विकल्प नहीं है। “- वाशिंगटन पोस्ट आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस(AI) यह चुनने में मदद करता है कि आप कौन सी किताबें खरीदते हैं, आप कौन सी फिल्में देखते हैं। और यहां तक ​​कि आप किसे डेट करते हैं। यह आपके स्मार्टफ़ोन में “स्मार्ट” डालता है और जल्द ही यह आपकी कार को चलाएगा। यह वॉल स्ट्रीट पर अधिकांश ट्रेड करता है और महत्वपूर्ण ऊर्जा, पानी और परिवहन बुनियादी ढांचे को नियंत्रित करता है। लेकिन आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस हमारे अस्तित्व को भी खतरे में डाल सकता है।

13- The Moon is a harsh Mistress

Author- Robert Heinlien

Elon Musk Favorite books, 23 Elon Musk Favorite Books List(Hindi), Online कारोबार

Robert Heinlien बीसवीं शताब्दी में विज्ञान कथाओं के महान लेखक थे। अपने लंबे करियर के दौरान उन्होंने कई पुरस्कार जीते और उनके कई उपन्यासों ने विज्ञान कथा क्लासिक्स के रूप में इतिहास में अपना स्थान पक्का कर लिया है, जिसमें STARSHIP,The Moon is a harsh Mistress , और Stranger in strange land शामिल हैं।

14 – Life 3.0- Being Human in the age of Artificial Intelligence

Author- Max Tagmark

AI (artificial intelligence ) भविष्य है – लेकिन वह भविष्य कैसा दिखेगा? क्या अलौकिक बुद्धिमत्ता हमारा दास बनेगी, या हमारा भगवान बनेगी?

AI ,Max Tagmark के बारे में नवीनतम सोच के दिल में हमें ले जाना, एमआईटी प्रोफेसर जिनके काम ने एआई(AI) को कैसे लाभकारी बनाए रखने में मुख्यधारा के अनुसंधान में मदद की है, 

15- Das Capital

Author- Karl Marks

“पैसा मनुष्य के श्रम और जीवन का अलग-थलग सार  है;

और यह सार उस पर हावी है क्योंकि वह इसकी पूजा करता है। “

वस्तुओं और धन की अवधारणाओं से, श्रम का अधिशेष-मूल्य, पूंजी का संचय और इसकी संचलन की प्रक्रिया, अधिशेष मूल्य को लाभ में परिवर्तित करना और अधिशेष-लाभ को जमीन के किराए में बदलना, कार्ल मार्क्स (karl marks) की पूंजी उनके सिद्धांत को प्रस्तुत करती है। पूंजीवादी व्यवस्था।

Elon Musk Favorite books, 23 Elon Musk Favorite Books List(Hindi), Online कारोबार

आधुनिक आर्थिक चिंतन के महत्वपूर्ण कार्य के रूप में, इस संस्करण में राजधानी के सभी तीन खंड शामिल हैं। तीन में से, केवल पहला खंड मार्क्स ने अपने जीवनकाल के दौरान प्रकाशित किया था। शेष दो मार्क्स के नोट्स का उपयोग करके Friedrich Engels द्वारा तैयार किए गए थे। इसलिए ये Elon Musk favorite books में से एक मानी  गयी है।  तथा दुनिया के हर महान व्यक्ति की पसंदीदा किताब है। 

16- The culture Sereies

Author- Iain M banks

Elon Musk Favorite books, 23 Elon Musk Favorite Books List(Hindi), Online कारोबार
Amazon.in
Amazon.com

 ये Elon Musk favorite books में से एक मानी  गयी है।  यह पुस्तक 1970 के दशक के मध्य से लेकर अंतिम उपन्यास द हाइड्रोजन सोनटा(The Hydrogen Sonata) में अपनी शुरुआत से लेकर आई एम बैंक्स(I M Banks) कल्चर श्रृंखला का इतिहास प्रस्तुत करती है, जो bank की मृत्यु से एक साल पहले प्रकाशित हुई थी। इस इतिहास में शामिल एक लेखक के रूप में I M Bank की उत्पत्ति, उनकी राजनीतिक और नैतिक सोच का विकास, एक प्रकाशित लेखक बनने के लिए उनका संघर्ष, 1984 में द वास्प फैक्ट्री(The Wasp Factory) के साथ उनकी अंतिम सफलता, और पहला संस्कृति उपन्यास का प्रकाशन – Consider Phlebas – 1987 में। उनके 1994 के निबंध “” A few notes on culture, “” दस कल्चर बुक्स की महत्वपूर्ण प्रतिक्रियाओं की सीमाएं हैं जिन्हें I m Bank ने अपने जीवनकाल में प्रकाशित किया, और श्रृंखला की स्थिति के बारे में वर्तमान सहमति को यूटोपियन के रूप में स्वीकार किया।

17- Howard Hughes- His life and Madness

Author- Donald L. Barlett & James B. Steele

Elon Musk Favorite books, 23 Elon Musk Favorite Books List(Hindi), Online कारोबार
Amazon.in
Amazon.com

हॉवर्ड ह्यूजेस ने हमेशा अपनी गोपनीयता(secerecy ), जीवंत जीवन शैली और विशिष्टता के मिश्रण से जनता को मोहित किया है। यह वह किताब है जो आदमी को पाने के लिए छवि को तोड़ती है। मूल रूप से एम्पायर: द लाइफ, लेजेंड, और पागलपन ऑफ हॉवर्ड ह्यूजेस शीर्षक के तहत प्रकाशित हुआ।

हिट फिल्म The Aviator भी Howard Hughes के जीवन से प्रेरित होकर बनी है। हमें भी Howard के जीवन से प्रेरणा लेनी चाहिए अगर जीवन में कुछ बड़ा करना चाहते हैं तो , Elon Musk इस पुस्तक के बारे में ऐसी राय रखते हैं।  इसलिए ये Elon Musk favorite books में से एक मानी  गयी है। 

18- Fundamentals of Astrodynamics

Author- Roger R. Bate, Donald D. Mueller & Jerry E. White

Elon Musk Favorite books, 23 Elon Musk Favorite Books List(Hindi), Online कारोबार
Amazon.in
Amazon.com

जब United States Airforce Academy  ने एस्ट्रोनॉटिक्स या एयरोस्पेस इंजीनियरिंग में पढ़ाई करने के लिए ज्योतिषि(Astronmoics ) को पढ़ाना शुरू किया, तो पाया कि विषय के लिए पारंपरिक दृष्टिकोण 100 साल से अधिक पुराना था। एक पूरी तरह से नया पाठ विकसित किया जाना था, जो उद्योग में उच्च गति के डिजिटल कंप्यूटर और वास्तविक वर्तमान अभ्यास के उपयोग के लिए तैयार है। वर्षों से अकादमी के कक्षाओं में नया दृष्टिकोण साबित हुआ था; इसके स्नातक इंजीनियरिंग स्कूलों में प्रवेश करने वाले छात्रों को दूसरों की तुलना में ज्योतिष विज्ञान की बेहतर समझ रखने के लिए मिला था। इसलिए एयरोस्पेस विज्ञान में बेहतर प्रशिक्षण की आवश्यकता है कि इस पाठ के प्रोफेसर-लेखकों ने इसे अन्य संस्थानों के उपयोग के लिए प्रकाशित करने का निर्णय लिया।

उदाहरण की समस्याओं का अक्सर उपयोग किया जाता है, जबकि प्रत्येक अध्याय के अंत में अभ्यास में व्युत्पन्न और मात्रात्मक और गुणात्मक समस्याएं शामिल हैं। लेखकों का सुझाव है कि ज्योतिष विज्ञान में पहले पाठ्यक्रम के लिए पाठ का उपयोग कैसे करें या दो-कोर्स अनुक्रम के लिए कैसे करें

यह प्रमुख अनुदेशात्मक उपकरण किसी अन्य पाठ्यपुस्तक में पाए गए तरीके से इंजीनियरिंग छात्रों को प्रभावी ढंग से विषय का संचार करता है। इसकी दक्षता का पूरी तरह से प्रदर्शन किया गया है। डोवर लेखकों के साथ जुड़कर अपनी अवधारणाओं और पाठ मामले को अन्य संकायों के लिए उपलब्ध बनाने में विशेषाधिकार प्राप्त महसूस करता है।

एक नया काम, जो 1971 में डोवर द्वारा पहली बार प्रकाशित किया गया था इसलिए ये Elon Musk favorite books में से एक मानी  गयी है। 

19- Twelve against the God

Author- William Bolitho

“It’s really quite good.”

– Elon Musk , 
Elon Musk Favorite books, 23 Elon Musk Favorite Books List(Hindi), Online कारोबार
Amazon.in
Amazon.com

ये Elon Musk की favorite books में से एक है ,जब यह पहली बार 1929 में प्रकाशित हुआ था। उनके ट्रेडमार्क पत्रकार शैली में, लेखक William Bolitho ने बारह महान साहसी-सिकंदर महान, कैसानोवा, क्रिस्टोफर कोलंबस, माहोमेट, लोला मोंटेज़, कैग्लियोस्त्रो के जीवन का विवरण दिया है। (और सेराफिना), स्वीडन के चार्ल्स XII, नेपोलियन I, लुसियस सर्जियस कैटिलाइन, नेपोलियन III, इसाडोरा डंकन और वुड्रो विल्सन। Bolitho ने संघर्षों और सफलताओं दोनों पर प्रकाश डाला, जिसने इन आंकड़ों को इतना प्रतिष्ठित बना दिया, और दर्शाता है कि कैसे उन्होंने धीरज और कुख्याति को प्राप्त करने के लिए सम्मेलन और अनुरूपता से लड़ाई की। B olithoलिखते हैं, “हम रोमांच के प्रति उत्साही हैं, और रोमांच का प्यार हमें तब तक नहीं छोड़ता, जब तक हम बहुत बूढ़े, डरपोक आदमी नहीं हैं। 

20- Tesla- The inventor of electric age

Author- W. Bernard Carlson

Elon Musk Favorite books, 23 Elon Musk Favorite Books List(Hindi), Online कारोबार
Amazon.in
Amazon.com

20 वीं शताब्दी के मोड़ पर दैनिक जीवन को बदलने वाली विद्युत क्रांति(electric revolution) में निकोला टेस्ला का बड़ा योगदान था। उनके आविष्कार, पेटेंट और सैद्धांतिक काम ने आधुनिक एसी बिजली का आधार बनाया, और रेडियो और टेलीविजन के विकास में योगदान दिया। अपने प्रतिद्वंद्वी थॉमस एडिसन की तरह, टेस्ला अमेरिका के पहले सेलिब्रिटी वैज्ञानिकों में से एक थे, जो न्यूयॉर्क उच्च समाज की कंपनी का आनंद ले रहे थे और अपने विद्युत प्रदर्शनों(electrical demonstrations) के साथ मार्क ट्वेन(Mark Twain) की पसंद को चकाचौंध कर रहे थे। एक आत्म-प्रवर्तक और प्रतिभाशाली शोमैन, उन्होंने विलक्षण प्रतिभा की सार्वजनिक छवि तैयार की। अपने जीवन के अंत में भी जब वह गरीबी में जी रहे थे, तब भी टेस्ला ने अपने वार्षिक जन्मदिन के साक्षात्कार के लिए पत्रकारों को आकर्षित किया, उन्हें यह दावा करते हुए कि उन्होंने दुश्मन के विमान को नीचे लाने में सक्षम एक कण-बीम हथियार का आविष्कार किया था।

Tesla अपने समय के महान वैज्ञानिक थे उन्होंने हमारा जीवन सरल बनाने में बहुत योगदान दिया उनका इसके पीछे का संघर्ष प्रेरणादायी है इसलिए Elon Musk इस book को पढ़ना पसंद करते हैं। 

21- I Have No Mouth and I must scream

Author- Harlan Ellison

Elon Musk Favorite books, 23 Elon Musk Favorite Books List(Hindi), Online कारोबार
Amazon.in
Amazon.com

Harlan Ellison (1934-2018), पचास से अधिक वर्षों के करियर में, एक सौ चौदह पुस्तकों को लिखा या संपादित किया; सत्रह सौ से अधिक कहानियाँ, निबंध, लेख और समाचार पत्र कॉलम; दो दर्जन टेलप्ले; और एक दर्जन मोशन पिक्चर्स(motion pictures)। उन्होंने ह्यूगो पुरस्कार (Hugo Award ) को साढ़े आठ बार (एक बार साझा) जीता, नेबुला पुरस्कार तीन बार, ब्रम स्टोकर पुरस्कार, हॉरर राइटर्स एसोसिएशन द्वारा प्रस्तुत किया गया, पांच बार (1996 में लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड सहित); दो बार अमेरिका के मिस्ट्री राइटर्स का एडगर एलन पो पुरस्कार; द जॉर्जेस मेलिज़ फ़ैंटेसी फ़िल्म अवार्ड दो बार; और दो ऑडी पुरस्कार (ऑडियो रिकॉर्डिंग में सर्वश्रेष्ठ के लिए); और उन्हें अंतर्राष्ट्रीय लेखकों के संघ PEN द्वारा पत्रकारिता के लिए सिल्वर पेन(silver pen ) से सम्मानित किया गया। उन्हें 1995 के हॉरर कन्वेंशन में अंतर्राष्ट्रीय हॉरर आलोचकों द्वारा पहले लिविंग लेजेंड अवार्ड के साथ प्रस्तुत किया गया था। Harlan Ellison हॉलीवुड में एकमात्र ऐसे लेखक हैं जिन्होंने राइट टेलि गिल्ड ऑफ अमेरिका अवार्ड को उत्कृष्ट टेलीप्ले (एकल काम) के लिए चार बार जीता है, हाल ही में “लॉस्ट ऑवर ऑफ द लॉस्ट आवर” के लिए, जो कि ट्वाइलाइट ज़ोन के एपिसोड में डैनी केए की अंतिम भूमिका थी। । 2006 में, एलिसन को साइंस फिक्शन और अमेरिका के fantasy लेखकों द्वारा ग्रैंड मास्टर(grand master) के प्रतिष्ठित खिताब से सम्मानित किया गया था। 2018 में अस्सी की उम्र में उनका निधन हो गया। इसलिए ये Elon Musk favorite books में से एक है। 

22  – My Life and Work

Author- Henry Ford

यह पुस्तक फोर्ड कंपनी के निर्माता हेनरी फोर्ड की जीवनी है इस पुस्तक में एक वाक्य स्पष्ट रूप से बताता है कि हेनरी फोर्ड की सेवा प्रस्तुत करने का क्या मतलब है – ‘एक वर्ष में हमारे व्यवसाय ने जितना हम उम्मीद करते हैं उससे अधिक मुनाफा कमाया, सभी श्रमिकों को बोनस देने के बाद भी, लाभ बहुत अधिक तौला। इसलिए हमने हर उस ग्राहक को 50 डॉलर लौटाए, जिन्होंने हमारी कारें खरीदीं और कार की सभी कीमतों में 50 डॉलर की कटौती की, जो हर व्यक्ति को उसकी वित्तीय स्थिति के बावजूद सस्ती थी। ‘

यह किताब हेनरी फोर्ड के विज़न और उनके व्यापारिक समझ को बताती है की कैसे एक साधारण व्यक्ति से वह देश के बड़े उद्योगपति बने और समाज को एक नयी दिशा प्रदान की इसी कारण  यह पुस्तक Elon Musk को बेहद पसंद(favorite ) है। 

23- The Autobiography of Benjamin Franklin

Author- Benjamin Franklin

Benjamin Franklin को सर्वश्रेष्ठ संयुक्त राज्य अमेरिका के संस्थापक पिता में से एक होने के लिए जाना जाता है, Benjamin Franklin को पहले महान दार्शनिक और नई दुनिया के पत्रों के महान व्यक्ति के रूप में भी सम्मानित किया गया था। एक व्यापक हितों के व्यक्ति, उन्हें एक लेखक के रूप में सम्मान मिला, वैज्ञानिक, नागरिक कार्यकर्ता और राजनयिक – सभी को अधिक विश्वास दिलाया गया कि उनके पास औपचारिक शिक्षा के रास्ते बहुत कम थे। यह पुस्तक औपनिवेशिक अमेरिका के सबसे बहुमुखी और प्रतिभाशाली पुरुषों में से एक प्रेरणादायक और अद्वितीय खाता है।

Bejamin Franklin का जीवन हम सबके लिए एक प्रेरणा है Elon Musk  के अनुसार हमें बेंजामिन फ्रेंक्लिन की जीवनी जरुरु पढ़नी चाहिए। 

Elon musk favorite books list को समय समय पर review  के आधार पर किताबों को बढ़ाया या update  किया जा सकता है हम आगे भी दूसरे महान  लोगों की पसंदीदा किताबों की लिस्ट लेकर आते रहेंगे। 

धन्यवाद। 

10+ Top Ad Networks For Blogs And Websites

Please follow and like us:
Elon Musk Favorite books, 23 Elon Musk Favorite Books List(Hindi), Online कारोबार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Please write your E-mail for new updates