Online FIR kaise kare?(How to do online FIR?) यह प्रश्न हर उस भारतीय के सामने आता है जो ग्रामीण परिवेश से आते हैं या फिर छोटे शहरों और कस्बों से आते हैं और जिनको इंटरनेट की जानकारी थोड़ी कम है या बिलकुल भी नहीं है।  अगर बात करें तो बहुत से लोग  जो बड़े और मेट्रो शहरों में  रहते हैं को भी Online FIR करने के बारे में जानकारी कम होगी या शायद बिलकुल भी नहीं होगी।  

इसका कारण यह नहीं है की लोगों को पता नहीं है बल्कि ये है की बहुत से लोगों से इसका पाला ही नहीं  पड़ता है। लेकिन यह एक जरुरी प्रक्रिया है और सबको इसके बारे में  पता होना चाहिए की Online  FIR करते कैसे है, जिससे की समय पर किसी से मदद की आस में बैठा न रहना पड़े। 

यह टॉपिक ऑनलाइन एफआईआर करना कैसे (Online FIR kaise kare ) है की पूरी प्रक्रिया बताने का उद्देश्य यही है की FIR   न्याय प्रक्रिया का प्रथम चरण होती है और कोई भी इसकी जानकारी से अछूता न रहे।   


डिजिटल इंडिया (Digital India) के तहत अब  भारत के अधिकतम राज्यों में ऑनलाइन FIR (Online FIR) करने को बढ़ावा दिया जा रहा है जिससे थानों पर भिड़ कम हो  तथा पुलिस डिपार्टमेंट (Police Department) भी अपना फोकस सीरियस क्राइम पर कर सके। छोटी मोटी शिकायतों  की  FIR आप घर बैठें अपने कंप्यूटर या स्मार्टफोन से ऑनलाइन भी कर सकते हैं इसके लिए आपको थाने जाने की जरुरत भी नहीं है। आइये जानते हैं की FIR करना कैसे हैं ?


एफआईआर(FIR) का मतलब होता है प्रथम  सूचना रिपोर्ट (First Information Report ) है। एक एफआईआर(FIR) एक लिखित दस्तावेज (Document )है जिसे भारत की पुलिस द्वारा तैयार किया जाता है या लिखा जाता है। FIR तब लिखी जाती है जब पुलिस को अपराध के बारे में प्रथम जानकारी मिलती है। अगर कोई व्यक्ति अपराध का शिकार होता है तो यह उसका क़ानूनी अधिकार है की वह पुलिस को लिखित शिकायत दर्ज़ कराये और इसी क़ानूनी या वैधिक रिपोर्ट को FIR कहा जाता है। लोग ऑनलाइन माध्यम से भी एफआईआर (Online FIR) दर्ज करा सकते हैं।

ऑनलाइन एफआईआर (Online FIR) दर्ज करने के लिए आपको निम्नवत तरीके से स्टेप फॉलो करना होगा 


Step  1: राज्य  पुलिस की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं, जैसे आप अगर दिल्ली में रहते हैं तो आपको www.delhipolice.nic.in पर क्लिक करना होगा।

online fir kaise kare, Online FIR कैसे करें?, Online कारोबार, Online कारोबार
Delhi Police Official Website


Step 2: प्रथम स्क्रीन आपको  किस घटना के सम्बन्ध में FIR करना है का विकल्प सेलेक्ट करना होगा जैसे गाड़ी चोरी , मोबाइल खोना या चोरी होना या किसी व्यक्ति का गम हो जाना इत्यादि। 

online fir kaise kare, Online FIR कैसे करें?, Online कारोबार, Online कारोबार
Online FIR kaise kare Step 2जिस चीज की FIR करानी हो उस विकल्प को चुनें

Step 3: विकल्प चुनने के बाद अगली स्क्रीन पर जा कर  आपको अपना एक अकाउंट बनाना होगा या इसे  साइन अप (Sign Up) भी कहते हैं करना होगा। यहां आपको अपनी पूरी जानकारी देनी होगी अर्थात नाम , पता, आधार नंबर, फ़ोन नंबर और ईमेल आईडी इत्यादि।  (Name, Address, Adhar Number, Email Id etc) 

online fir kaise kare, Online FIR कैसे करें?, Online कारोबार, Online कारोबार
Online FIR kaise kare Step 3यहां पर  अपना अकाउंट बना कर नेक्स्ट पेज पर जाएँ 

Step 4: चौथे चरण में आप FIR की रिपोर्ट की डिटेल के पेज पर आ जायेंगे यहां आपको अपने साथ हुई घटना का पूरा विवरण , समय , तारीख , जगह , जिसके खिलाफ उसके नाम के साथ देना होगा।  आपको ये ध्यान रखना है की सभी जानकारी सही भरें और भरने से पहले एक रफ पेपर पर लिख लें क्योंकि जायदा देर लगने पर आप वेब पोर्टल से अपने आप  लॉगआउट भी हो सकते हैं।


Step 5: अंतिम चरण में  जब आप अपनी शिकायत पूरी तरह भर चुके होंगे तब आपको फाइनल शिकायत सबमिट करना होगा , सबमिट होने के बाद एक सक्सेस का मैसेज दिखेगा मतलब सफलता पूर्वक आपकी Online  FIR रजिस्टर्ड हो गयी।  इसकी एक प्रति आपको आपके ईमेल आईडी पर भी प्राप्त होगी तथा ऑनलाइन FIR (Online FIR) का नंबर आपको फ़ोन पर मैसेज से प्राप्त होगा। 

आप चाहे तो FIR  की कॉपी  पीडीएफ फार्म में डाउनलोड करके प्रिंट भी ले सकते हैं। 

भारत के राज्यों के अनुसार ऑनलाइन FIR का लिंक (State wise Online FIR Links India)

S.N.State NameOnline FIR Link
1 Andhra Pradesh www.appolice.gov.in
2 Arunachal Pradesh arunpol.nic.in
3 Assam assampolice.assam.gov.in
4 Bihar biharpolice.in
5 Chhattisgarh https://cgpolice.gov.in/
6 Goacitizen.goapolice.gov.in
7 Gujarat fir.gujarat.gov.in
8 Haryana https://haryanapoliceonline.gov.in/
9 Himachal Pradesh citizenportal.hppolice.gov.in
10 Jharkhand jofs.jhpolice.gov.in
11Karnataka www.ksp.gov.in
12Keralakeralapolice.gov.in
13Madhya Pradesh citizen.mppolice.gov.in
14Maharashtrawww.mhpolice.maharashtra.gov.in
15Manipur www.manipurpolice.gov.in 
16Meghalaya citizenportal.meghpol.nic.in
17Mizoram police.mizoram.gov.in
18Nagaland police.nagaland.gov.in 
19Odisha odishapolice.gov.in
20Punjab www.punjabpolice.gov.in
21Rajasthan www.police.rajasthan.gov.in
22Sikkim sikkimpolice.nic.in
23Tamil Nadu www.tnpolice.gov.in
24 Telangana www.tspolice.gov.in
25 Tripuratripurapolice.gov.in
26 Uttarakhand uttarakhandpolice.uk.gov.in
27 Uttar Pradesh uppolice.gov.in
28 West Bengal policesohaiyota.policewb.gov.in

Online  FIR करते समय ध्यान देने वाली कुछ महत्वपूर्ण  बातें :


1 – एफआईआर (Online FIR)  करते समय आपको अपनी  पर्सनल डिटेल्स एकदम सही भरनी होगी , खासतौर पर मोबाइल नंबर और ईमेल id और अपना एड्रेस , जिससे जरुरत पड़ने पर आपसे संपर्क किया जा सके। 

2 – पहले से ही डिटेल को एक रफ पेपर पे लिख लें क्योंकि ज्यादा समय लगने पर Online पोर्टल अपने आप लॉगआउट हो सकता है जिससे आपको सबकुछ फिर से भरना पद सकता है। 

3– फर्जी और गलत Online FIR दर्ज़  करने की कोशिश न करें इससे आप खतरे में पड़  सकते हैं।

एक बार FIR online दर्ज हो जाने के बाद आपको ईमेल या मैसेज के द्वारा सूचित कर दिया जायेगा की आपकी FIR किस थाने में दर्ज है और इसके  इंचार्ज कौन से पुलिस अधिकारी हैं तथा पुलिस अधिकारी का मोबाइल नंबर भी आपको उपलब्ध होगा जिससे की समय समय पर आप अपनी शिकायत की वर्तमान स्थिति को भी जान सकते हैं।  

देश की बढ़ती जनसँख्या , बढ़ते अपराध , और प्रतिव्यक्ति पर  घटते पुलिस कर्मी के कारण आज के परिप्रेक्ष्य में  Online FIR एक कारगर उपाय है। 

 

online fir kaise kare, Online FIR कैसे करें?, Online कारोबार, Online कारोबार

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *