ब्लॉग प्रमोशन फ्री आइडियाज(free blog promotion ideas) हिंदी में पढ़ें .

किसी भी  ब्लॉग को प्रमोट (blog promotion ideas ) करने  के लिए विभिन्न तरीके हैं। आप जो तय करते हैं, वह आपके लिए सबसे अच्छा है, वह उन कारणों पर भी  निर्भर करता है जिन्हें आप अपने ब्लॉग को प्रथम स्थान  पर रखना  चाहते हैं।

क्या आप  अपने ब्लॉग पर विज्ञापन प्लेस  बेचने के लिए दर्शकों की संख्या विकसित करना चाहते हैं? क्या आपका ब्लॉग (Blog ) किसी उत्पाद (product ) का समर्थन करता है जिसे आप अपनी वेबसाइट पर बेचते हैं? क्या आप अपने ब्लॉग को अपने niche में एक authority या एक established brand  के रूप में स्थापित करना चाहते हैं?

उपरोक्त सभी एक व्यवसाय की मदद करने के लिए ब्लॉग का उपयोग (best use of a blog ) करने के उत्कृष्ट तरीके हैं, लेकिन प्रचार के विभिन्न तरीके हैं

1. SEO पर फोकस करें( Focus on SEO of website)

किसी भी  ब्लॉग के बढ़ने (promotion) में उसके SEO अर्थात सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन का बहुत बड़ा हाथ है यह blog promotion ideas में पहले स्थान पर आता है , जैसे जैसे  ब्लॉग की सामग्री (Content) बढ़ रही है वैसे वैसे SEO की उपयोगिता भी बढ़ रही है  SEO  मूल रूप से ऐसी सामग्री या तरीका  है जिसमें सर्च इंजन (search engine ) यूजर (user) से अपने ब्लॉग पर आर्गेनिक  ट्रैफ़िक को आकर्षित करने के लिए या लाने के लिए  ट्रेंडिंग (trending ) प्रश्नों (keyword ) के लिए सर्च इंजन (search engine ) पर रैंकिंग करवाता है।

SEO के अनुसार आपको निम्न बातों का मूल रूप से ध्यान रखना है जैसे  

1 – पोस्ट के शीर्षक में अपने कीवर्ड (focus keyword ) का उपयोग करें। 

2 – एक स्पष्ट मेटा विवरण लिखें- Write Clear Meta Description  

3 – ऐसी थीम इस्तेमाल करें जो मोबाइल में भी ब्लॉग को आराम से चला सकें। 
तो यदि आप इन सब बेसिक बातों से  अपरिचित हैं तो मैं सुझाव दूंगा  की कुछ पहले से SEO से सम्बंधित ब्लॉगों को पढ़ें जो इस विषय में अपने आप में बहुत बेहतर है जैसे:

2. सदाबहार और अनन्य विषय चुनें  (Select Evergreen and unique Content)

ब्लॉग के बढ़िया SEO के लिए आर्टिकल का कंटेंट बहुत ही महत्वपूर्ण भाग है blog promotion ideas में यह भी एक  मूल तरीका है ब्लॉग को बढ़ने के लिए , अगर आप ऐसा कंटेंट चुनते हैं जो सदाबहार और अद्वितीय  (evergreen and unique) है मतलब उसमे जो बातें बताई जाय  वो सालों साल तक उपयोगी बनी रहें, सदाबहार(evergreen ) से मेरा क्या मतलब है? सदाबहार SEO  में एक अवधारणा है जिसका अर्थ है कि पोस्ट का विषय आने वाले वर्षों के लिए प्रासंगिक होगा, यह एक खास और मौसमी जानकारी  के विपरीत है जो केवल थोड़े समय के लिए उपयोगी  है। यूनिक या अनन्य का मतलब है वो आपके द्वारा तैयार किया या लिखा गया हो , कहीं से भी कॉपी न किया गया हो अर्थात मूल रूप में हो। 

इस तरह, जब आप अपने ब्लॉग पोस्ट सदाबहार अर्थात Evergreen  विषयों के बारे में SEO  के साथ लिखते हैं, तो आप भविष्य में अपनी साइट को बार-बार सर्च इंजन (search engine ) यूजर  के लिए उपयोगी बने  रहने के लिए प्रमाणित कर रहे हैं। evergreen कंटेंट के लिए कुछ विषय हैं जैसे स्वास्थ्य (Health ), फाइनेंस (Finance ), योगा (Yoga), जीवन दर्शन (Philosophy) प्रेरणा (Motivation ) इत्यादि। 

3. गेस्ट ब्लॉगिंग (Guest Blogging )

अपने ब्लॉग को प्रमोट करने का एक और आसान तरीका है, दूसरे लोगों को आपके ब्लॉग पर लिखने देना।  अतिथि ब्लॉगिंग  या गेस्ट ब्लॉगिंग (guest blogging )अन्य ब्लॉगर्स के लिए अपने ब्लॉग में उनके पोस्ट को योगदान देकर एक नए दर्शकों तक पहुंचने का एक तरीका है। आमतौर पर, अतिथि पोस्ट में अतिथि लेखक की वेबसाइट का लिंक शामिल होता है, ताकि पोस्ट के बदले में  गेस्ट ब्लॉगर को एक बैकलिंक मिल सके। आपके अतिथि लेखक (guest blogger ) के पास जितने अधिक सब्सक्राइबर (subscriber )  होंगे उतना ही अच्छा है। जब अतिथि लेखक (guest blogger )  आपके ब्लॉग पर अपनी नई पोस्ट साझा करता है , तो यह आपके और अपने दोनों के  दर्शकों को  साइट पर आकर्षित करता है और आपके ब्लॉग को अधिक आधिकारिक या autherize  बनाता है। blog promotion के तरीकों में इसे मैं बहुत उपयोगी और सॉलिड Idea मानता हूँ क्योंकि ये promotional method आपको या आपकी पोस्ट को गूगल की नजऱ में विश्वसनीय और सच्चा बनाता है। 

कुछ ऐसे नेटवर्क्स हैं जहाँ पर आप अपने ब्लॉग को एक गेस्ट की तरह पोस्ट कर सकते हैं और अपने ब्लॉग का ट्रैफिक और बैकलिंक दोनों में वृद्धि कर सकते हैं। इनमे से कुछ पेड भी हो सकते हैं जैसे- 

1Blogger Linkup 

2BlogDash 

3 SEMrush 

4. प्रभावशाली  लोगों को ब्लॉग में जगह दें (Use influencers in your blog posts)

आपके सेगमेंट  में और अधिक लोगों को आपके ब्लॉग से अवगत कराने की एक और रणनीति आपके पोस्ट में प्रभावशाली लोगों का उल्लेख करना  है। आप उनके किसी  एक उद्धरण (quote) को  शामिल कर सकते हैं, जो आपको पसंद है, उनके संबंधित पोस्टों में से एक को साझा (share ) कर सकते हैं , या केवल इस बात का उल्लेख करें कि आप किसके  बारे में उल्लेख कर रहे हैं, और  उनकी वेबसाइट कितनी उपयोगी है।

उनको अपनी पोस्ट में जगह देने  के बाद, उन्हें ईमेल या सोशल मीडिया पर बतायें । हो सकता है  कुछ  लोग चापलूसी करें कि आपने उनके बारे में सोचा और उन्हें अपनी पोस्ट के एक हिस्से के रूप में शामिल किया। कौन जानता है, वे आपके ब्लॉग में दिलचस्पी ले सकते हैं और अपने अनुयायियों(subscribers ) के साथ पोस्ट साझा (share ) भी  कर सकते हैं, भविष्य में अतिथि पोस्ट में योगदान करने के लिए कह सकते हैं या वो आपको मार्गदर्शन (mentorship ) भी  प्रदान कर सकते हैं।

Blog promotional ideas में ये तकनीक मेरे लिए नयी है और एक भी बार मैंने इसे इस्तेमाल नहीं किया है परन्तु मैंने इस promotional technique के कई review पढ़े हैं और यह एक कामयाब blog promotion technique है। 

5. ईमेल की लिस्ट बनायें ( Create an Email List of subscribers)

क्या  आपको लगता है की आज की डिजिटल मार्केटिंग की दुनिया में ईमेल (Email ) के बिना अपने बिज़नेस का विस्तार एवं प्रचार संभव है?  क्या आप ईमेल सूची के बिना अपने ब्लॉग या बिज़नेस को विकसित करने की कोशिश कर रहे हैं? तब तो  आपको अपनी रणनीति पर पुनर्विचार करने की बहुत ज्यादा  आवश्यकता है क्योंकि ईमेल के बिना तो यह संभव नहीं है। 

अपने ब्लॉग सब्सक्राइबर्स (subscribers ) की  ईमेल सूची बनाना अपने प्रशंसक के साथ दूर तक चलने वाले सम्बन्ध  का निर्माण करने और अपने पाठकों(readers ) को बार-बार व्यस्त रखने के लिए सबसे अधिक परीक्षण किया गया और माना गया तरीका है। हालाँकि, जैसा कि अनुभव यह बताता  है की कोई भी व्यक्ति अपने इनबॉक्स में अधिक एडवरटाइजिंग  ईमेल नहीं चाहता है। विशेष सौदों (special deals ), इनसाइडर युक्तियों (tips and tricks ) और seceret  इनफार्मेशन  की पेशकश करें,  मूल रूप से, कस्टमर  किसी अन्य सूची के लिए साइन अप करने के लिए कुछ इंसेंटिव (incentive ) चाहते हैं।

इस ब्लॉग प्रमोशन (Blog Promotion ) का इस्तेमाल मई शुरू से कर रहा हूँ और अगर आप भी ये करते हैं तो कुछ सवाल हैं अगर उनका जवाब हाँ है तो समझिये की आप ठीक रस्ते पे हैं जैसे 

  – क्या आपकी ईमेल लिस्ट  आपके पोस्ट की संख्या के साथ कितनी तेजी से बढ़ रही है? क्या कुछ ब्लॉग पोस्ट लोगों को दूसरों की तुलना में आपकी ईमेल सूची के लिए साइन अप करने के लिए प्रोत्साहित करती हैं?  तब आप सही राह पर हैं  और समय के साथ आपकी ईमेल लिस्ट  आपकी  वृद्धि को मापने का एक शानदार तरीका है तो  निश्चित रूप से आप तरक्की को हासिल करेंगे और आपका ब्लॉग प्रमोशन (Blog promotion ) सफल होगा। 

6. अपवोट करने वाले कम्युनिटी से जुड़ें  (Connect  to Upvote Communities)

अपवोट समुदाय (upvote community ) (जैसे reddit , quora) ऐसी वेबसाइटें हैं जहां पर लोग अपने लेख और  सामग्री जमा करते हैं और अपने अनुभवों को साझा (share ) करते हैं  और पढ़ने वाले (readers ) उन सबमिशन पर वोट देते हैं जिन्हें वे सबसे अधिक पसंद करते हैं।  यह चीजों को करने का एक लोकतांत्रिक (democratic ) तरीका है, और जब आपके पास साझा करने लायक कुछ होता है, तो अपने ब्लॉग को प्रमोट करने का एक शानदार अवसर है अपने पोस्ट को आप इन जगहों पर साझा कर  सकते हैं। और अपनी पोस्ट को लोगों के बीच मशहूर कर सकते हैं। 

 आपको अपने लिए सही समुदाय (community ) ढूँढना  चाहिए जो आपके ब्लॉग के टॉपिक को मैच करता हो या उससे ही सम्बंधित हो। आपको स्वयं एक रीडर और  टिप्पणीकार(commentor ) के रूप में भाग लेना चाहिए और अन्य उपयोगकर्ताओं के साथ बातचीत  करना चाहिए। इससे आपकी अथॉरिटी बढ़ती है और आपके पोस्ट को एक पॉजिटिव रिस्पांस मिलता है। 

 SEMrush की एक अपनी कम्युनिटी है  और अपना एक सबरडिट (subreddit ) भी  है जहाँ  हम अपने ग्राहकों के शीर्ष प्रश्नों को क्रमबद्ध करना सीखते हैं। 

Reddit के अलावा, ProductHunt (एक नए उत्पाद को बढ़ावा देने के लिए), ऑनलाइन जीनियस(Online Genious ) और ट्रैफ़िक थिंक टैंक (traffic think tank ) और निश्चित रूप से, Quora जैसे समुदाय भी  हैं। 

7.  क्वोरा पर उत्तर लिखें (Write on Quora)-

Quora तकनीकी रूप से एक उन्नत समुदाय है लेकिन इसकी लोकप्रियता और कड़े सवाल-जवाब के प्रारूप के लिए यह अद्वितीय है। यदि आप क्वोरा (Quora) पर अपनी प्रोफाइल बना कर पूछे गए प्रश्नो के उत्तर लिखते हैं तो यह आपके ब्लॉग प्रमोशन (Blog Promotion) के लिए एक उम्दा तरीका है। 

क्वोरा पर आप अपने ब्लॉग से सम्बंधित विषय के प्रश्नो को खोज कर उनका उत्तर लिखें और साथ के साथ ज्यादा समझने के लिए अपने ब्लॉग पोस्ट का लिंक भी शेयर करें यह आपको बैकलिंक और नए पाठक भी प्रदान करेगा। 

आप शायद एक उत्तर से एक बड़ा प्रभाव नहीं देखेंगे, लेकिन यदि आप कुछ समय के लिए क्वोरा प्रश्नों के उत्तर देने की आदत बनाते हैं, तो आप अपने उद्योग में एक विश्वसनीय स्रोत के रूप में साइट पर अपना अधिकार बनाना शुरू कर सकते हैं। आखिरकार, आप Quora से अपने ब्लॉग पर ट्रैफ़िक प्राप्त करेंगे।

एक बार जब आपके पास Quora पर बहुत सारे उत्तर होते हैं, तो आपकी प्रोफ़ाइल आपके ब्लॉग के बारे में आपके बायो में अधिक लिखने के लिए एक अच्छी जगह हो सकती है।

मुफ्त ब्लॉग प्रमोशन आईडिया (free blog promotion ideas ) में यह एक बेहतरीन तरीका है। 

8.  सोशल मीडिया का उपयोग करें (Use  Social Media)

सोशल मीडिया का उपयोग करना – एक ब्लॉग और वेबसाइट के प्रमोशन में एक प्रभावशाली कदम हो सकता है यदि आप अपने ब्लॉग प्रमोशन  के लिए सोशल मीडिया का उपयोग करने के बारे में गंभीर हैं, तो अपने पोस्ट को  ट्रैक करने में मदद करने के लिए सोशल मीडिया टूल में निवेश (investment ) करना बुद्धिमानी होगी। ट्विटर(Twitter ) , फेसबुक(Facebook ), इंस्टाग्राम(Instagram) , पिंटरेस्ट(Pintrest ) , लिंक्डइन(Linkdin ) दर्शकों को विकसित करने और समान विचारधारा वाले लोगों को ऑनलाइन ढूंढने के लिए बेहतरीन स्थान हैं।

9. गूगल सर्च कंसोल का उपयोग (Google Search Console)

अगर आप ब्लॉग्गिंग को सीरियस लेते हैं और अपनी की हुई मेहनत का परिणाम देखना चाहते हैं तो आप ज्यादा समय गूगल के इन दो टूल्स से दूर नहीं रह सकते हैं ये हैं

1 – Google Search Console  2 – Google Analytics

ये टूल्स  आपके ब्लॉग को बढ़ावा नहीं देते हैं, लेकिन ये समय के साथ आपको  ब्लॉग या वेबसाइट  का डाटा  दिखाने के लिए बेहतरीन हैं। दोनों Google के द्वारा  मुफ्त प्रदान किये जाते हैं ये  आपको बताते हैं कि लोग आपकी वेबसाइट पर कैसे आते हैं, आपकी साइट पर क्या करते हैं, कितनी देर रुकते हैं , और क्या सामग्री सबसे अधिक आकर्षक और किस पर  यूजर सबसे अधिक समय बिताते  हैं । यदि आप अपने ब्लॉग को आगे ले जाने के बारे में गंभीर हैं, तो आपको बहुत सारी  बुनियादी जानकारी  के लिए इन टूल्स पर भरोसा करना होगा।

Google Analytics आपको पृष्ठ(page ), सत्र(session ), बाउंस दर (Bounce rate ), और अन्य डेटा पर आपके औसत यूजर  का समय बताएगा। Google Search Console, आपको यह समझने में मदद करेगा कि Google आपकी वेबसाइट को कैसे क्रॉल(crawl ) करता है और यदि आपकी साइट को सर्च इंजन  से  आर्गेनिक ट्रैफ़िक मिल रहा है, तो वे कौन से कीवर्ड(keyword ) से आ  रहे हैं जो आपके ब्लॉग पोस्ट को सर्च इंजन में बेहतर जगह दिला रहे हैं। ब्लॉग प्रमोशन आइडियाज (blog promotion ideas) में इन दोनों टूल्स का बहुत महत्त्व है। अंतः इनका प्रयोग जरूर करें। 

अब जब आपके पास अपने ब्लॉग को प्रमोट करने  और इसके प्रतिदिन क्रियाविधि को ट्रैक करने के लिए कुछ सुझाव हैं और अपनी कॉम्पिटिटर्स  पर अतिरिक्त नज़र  के लिए कुछ पेड टूल्स हैं जैसे की

1 – Semrush

2 – SimilarWeb

3 – Ubersuggest(Free)

4 -Hotsuit 

5 -Ahref 

इन तरीको का इस्तेमाल करके आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट को प्रमोट कर सकते हैं और अपने कॉम्पिटिटर्स पर नज़र  रख अपनी रणनीति विकसित कर सकते हैं। Blog promotion ideas में इन सभी बिंदुओं का महत्व है ब्लॉग कभी भी एक दिन या सीमित समय में विकसित नहीं होता है इसके लिए लगातार मेहनत और रणनीति की जरुरत होती है इसलिए अपने पर  विश्वास कर के  हर दिन या  अपने ब्लॉग पर थोड़ा खर्च करें आपकी मेहनत जरूर रंग लाएगी। 

Related Article

25+ Best Free WordPress Plugins 2019

10+ Top Ad Networks For Blogs And Websites

Please follow and like us:
Blog promotion, Free Blog Promotion कैसे करें?Complete Guide(Hindi), Online कारोबार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Please write your E-mail for new updates