Credit Card Fraud Safety Tips  बहुत  ही  महत्वपूर्ण जानकारी है जो हर एक व्यक्ति को पता होना चाहिए हाल के दिनों में क्रेडिट कार्ड धोखाधड़ी सबसे बड़े मुद्दों में से एक बन गए हैं । इसके अलावा इस जानकारी में दुनिया क्रेडिट कार्ड की जानकारी चोरी के लिए खतरे में है ।

अच्छी खबर यह है कि आप क्रेडिट कार्ड धोखाधड़ी गतिविधियों से छुटकारा पाने की कोशिश भी कर सकते हैं जिससे आपकी जानकारी सुरक्षित हो सके। स्कैमर (Scammer) से सुरक्षा करना सुनिश्चित करें जो हमेशा आपको धोखा देने और आपके क्रेडिट कार्ड की जानकारी हड़पने की कोशिश करते हैं।

Content At A Glance

क्रेडिट कार्ड धोखाधड़ी क्या है? What is Credit card Fraud?

क्रेडिट कार्ड धोखाधड़ी को क्रेडिट कार्ड का दुरुपयोग करने और किसी विशेष व्यक्ति की जानकारी की अनधिकृत गतिविधि के रूप में माना जाता है। यह शायद और क्रेडिट कार्ड का उपयोग करने का अवैध तरीका है जिसका उपयोग नकद निकालकर आपके खाते से धन तक पहुंचने के लिए कोई भुगतान किए बिना माल प्राप्त करने के लिए किया जाता है। 

शायद क्रेडिट कार्ड फ्रॉड (Credit Card  Fraud)  को आपकी पहचान की सबसे बड़ी चोरी माना जाता है जिसमें व्यक्तिगत जानकारी शामिल है जिसका इस्तेमाल आपकी ओर से अन्य गतिविधियों के लिए नए लोन बनाने के लिए किया जाता है । इसे बेचने के लिए क्रेडिट कार्ड की जानकारी प्राप्त करना एक दैनिक ऑनलाइन और साथ ही अपराध है जो स्मार्ट करने के लिए नए तरीकों को विकसित करता है और सक्रिय सुरक्षा उपायों (Active safety tips) को भी बाईपास करता है। तो यह क्या क्रेडिट कार्ड धोखाधड़ी (Credit Card  Fraud) है की एक विचार देता है और यह अक्सर कुछ सख्त उपायों का पालन करने की आवश्यकता है । 

कार्ड धोखाधड़ी को रोकना (Credit Card  Fraud Prevention)

ऐसे कई ग्राहक हैं जो क्रेडिट कार्ड फ्रॉड (Credit Card  Fraud) के कारोबार से प्रभावित हैं। सावधान रहें ताकि आपको ऐसी गतिविधियों से प्रभावित होने की जरूरत न पड़े। अब तक आपको उन धोखेबाजों के बारे में कुछ बुनियादी जानकारी हो सकती है जो क्रेडिट कार्ड धोखाधड़ी गतिविधियों में शामिल हैं ।

इसलिए यह कार्रवाई करना आवश्यक है जो व्यवसाय के साथ-साथ ग्राहकों दोनों की रक्षा करने में मदद करेगा।

इस पर जोड़ना यह भी विचार करना आवश्यक है कि आप किसे बेच रहे हैं, बिक्री प्रक्रिया कैसे चल रही है और ग्राहक कहां से खरीदारी कर रहे हैं। क्रेडिट कार्ड धोखाधड़ी की बहुस्तरीय तकनीकों की मदद से धोखाधड़ी की गतिविधियों का पता लगाना बहुत आसान हो गया है। ऐसी कुछ प्रौद्योगिकियों में शामिल हैं,

बायोमेट्रिक विश्लेषण: Biometric Analysis 

ग्राहकों फिंगरप्रिंट और कार्ड धारकों फिंगरप्रिंट के बीच एक तुलना करें ।

जियोलोकेशन: Geo Location 

यह वास्तविक स्थान के साथ व्यक्ति के स्थान को सत्यापित करने में मदद करेगा जिसमें कार्ड गतिविधि का स्थान शामिल है।

पता सत्यापन सेवा: Address Verification 

लेन-देन के पते का सत्यापन किया जाता है और फिर पुष्टि की जाती है।

सीवीवी: C V V 

यह एक अतिरिक्त क्रेडिट कार्ड सुरक्षा कोड है जो भुगतान को अंतिम रूप देने और किसी भी प्रकार के क्रेडिट कार्ड धोखाधड़ी को रोकने के लिए आवश्यक है। 

आईपी इंटेलिजेंस: IP Intelligance 

स्थान से जुड़े जोखिमों को जानने के लिए लेनदेन के आईपी पते का विश्लेषण करें।

डिवाइस इंटेलिजेंस: Device Intelligance 

दोनों पैकेट निरीक्षण और निकटता भेदी एक क्रेडिट कार्ड धारक की विशेष जानकारी पता करने के लिए शामिल है ।

डोमेन सिक्योर: Domain Secure 

यह सिर्फ एक क्रेडिट कार्ड आवेदन प्रोटोकॉल है विशेष रूप से ई-कॉमर्स लेनदेन और अन्य खरीद के लिए है।

क्रेडिट कार्ड धोखाधड़ी की इन तकनीकों की मदद से क्रेडिट कार्ड के मुद्दों के खिलाफ हो रही धोखाधड़ी गतिविधियों की पहचान करना और उनका पता लगाना काफी आसान हो गया है। हालांकि यह स्मार्ट तरीका है निश्चित रूप से व्यक्तियों को बहुत अधिक होशियार बनने में मदद मिलेगी।

क्रेडिट कार्ड धोखाधड़ी को कैसे रोका जाए How to stop Credit Card Fraud ?

अपनी सुविधा के लिए यहां क्रेडिट कार्ड धोखाधड़ी (Credit Card Fraud) की रोकथाम के कुछ सुझाव है कि धोखाधड़ी क्रेडिट कार्ड गतिविधियों से प्रभावित होने के जोखिम को कम करने में मदद मिलेगी रहे हैं ।

अपने क्रेडिट कार्ड को सुरक्षित बनाए रखें (Keep Credit Card Safe)

वैसे यह क्रेडिट कार्ड धोखाधड़ी से दूर रखने के लिए सबसे अच्छा और साथ ही सरल तरीका में से एक है। सुनिश्चित करें कि आप हमेशा अपने क्रेडिट कार्ड को सुरक्षित जगह जैसे अपने वॉलेट या पर्स में रखें। जिससे इसे छीना जाना परिभाषित किया जाएगा। 

जब आप विशेष रूप से उच्च यातायात क्षेत्रों में खरीदारी के लिए जाते हैं तो आप छोटे पर्स के रूप में बनाए रखना सुनिश्चित करते हैं जितना आप कर सकते हैं ताकि जब तक या हड़पने के लिए मुश्किल हो जाएगा। जब आप अपने क्रेडिट कार्ड को उजागर कर रहे हैं तो सावधान रहें क्योंकि कई इंटरनेट क्रेडिट कार्ड धोखाधड़ी (Internet Credit Card  Fraud) हैं जो अक्सर उजागर होने पर क्रेडिट कार्ड के लिए तस्वीरें लेते हैं। अपने क्रेडिट कार्ड का उपयोग करने के बाद इसे तुरंत अपने पर्स में रखें।

अपने सभी बिलिंग बयानों पर नियमित रूप से जांच करें(Check Your Statement Regularly)

आपकी जानकारी के बिना आपके क्रेडिट कार्ड के लिए लागू किसी प्रकार के अनधिकृत शुल्क का शुल्क लिया जा सकता है। और बेशक यह क्रेडिट कार्ड धोखाधड़ी के आंकड़ों में से कुछ के बीच सबसे आसान में से एक है जिसे आपने अक्सर अनुभव किया होगा। यदि यदि आपको ऐसे किसी भी शुल्क के साथ सामना करना पड़ता है तो यह तुरंत रिपोर्ट करना सुनिश्चित करता है, भले ही यह एक बड़ी या छोटी राशि हो। इसलिए क्रेडिट कार्ड जारीकर्ता अनायास कार्य करेगा और आपको इससे संबंधित सभी जानकारी देगा। इससे आपको सुरक्षित पक्ष में रहने और किसी भी अनावश्यक शुल्क और क्रेडिट कार्ड धोखाधड़ी से बचने में मदद मिलेगी।

खरीद व्यवहार पर सतर्क रहें (Be Alert While Shopping)

कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप किस तरह के लेनदेन में शामिल हैं सुनिश्चित करें कि आप व्यवहार पर नजर रखते हैं।

यदि यदि आप क्रेडिट कार्ड धोखाधड़ी या एक स्थिति है जहां किसी को खरीद रहा है या बड़ी राशि खर्च कर रहा है तो यह एक उच्च चेतावनी के लिए उंहें संदेह में सामना कर रहे हैं । कुछ प्रकार के ऑनलाइन व्यापारियों के लिए कुछ उपकरण हैं जो ग्राहकों के व्यवहार की जांच करते रहते हैं, खासकर जब वे उत्पाद खरीदने के लिए साइट का उपयोग कर रहे होते हैं। 

इन उपकरणों की मदद से आप अपने खाते में हो रहे विभिन्न चरों को बढ़ा-चढ़ाकर पेश कर सकते हैं और इसलिए आपको उन खरीदारियों के प्रति सचेत कर सकते हैं जो ‘जगह से बाहर’ लगती हैं।

कुछ उत्पाद अधिक जोखिम के साथ आते हैं (Some products comes with High Risk)

कुछ उत्पादों के बारे में आप को पता होना चाहिए रहे हैं । यह मामला है जहां अपराधियों के अधिकांश के लिए अपने क्रेडिट कार्ड के विवरण चोरी करने के लिए एक तनाव के साथ कुछ उत्पादों की खरीद के लिए उंहें फिर से बेचना और हाथ नकदी पाने की योजना है । इसलिए आपको केयरफुल और ज्यादा सतर्क रहने की जरूरत है, खासकर सामान खरीदते समय, जिनका आसानी से आदान-प्रदान किया जा सकता है। आभूषण और घड़ियां आसानी से पुनर्विक्रय माल हैं जिनका आपको खरीदारी करते समय ध्यान रखने की आवश्यकता होती है और यह एक सबसे अच्छा क्रेडिट कार्ड धोखाधड़ी (Credit Card  Fraud) उदाहरण है जो अक्सर होता है। 

कभी भी अन्य कार्डों को रिफंड न करें(Never make refunds to other cards)

यह सबसे अच्छी बात यह है कि आप एक बहुत विचार करने की जरूरत में से एक है । शायद यह एक और तरीका है क्रेडिट कार्ड धोखाधड़ी (Credit Card  Fraud) से छुटकारा पाने के लिए या उत्पादों को फिर से बेचना चोरी क्रेडिट कार्ड का उपयोग कर पैसे बनाने के लिए है । वैसे यह एक कारण है कि आपको अन्य क्रेडिट कार्ड के लिए वापसी नहीं करनी चाहिए।

एक मजबूत और सुरक्षित पासवर्ड बनाना (Create a Strong Password)

जब भी आप अपने क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते हैं तो जब भी आपने ट्रांजेक्शन किया हो तो हर जगह नंबर नंबर सेव हो जाता है। उदाहरण के लिए आप अपनी खरीद को हर समय आसान बनाने के लिए किसी भी ऑनलाइन शॉपिंग साइट पर अपने क्रेडिट कार्ड की जानकारी बचा सकते हैं। इसलिए क्रेडिट कार्ड धोखाधड़ी (Credit Card  Fraud) से सुरक्षित होने के लिए विभिन्न पात्रों और संख्याओं के संयोजन के साथ शामिल एक बहुत मजबूत पासवर्ड बनाना आवश्यक है। 

क्रेडिट कार्ड ऑनलाइन पर सुरक्षा बनाए रखें(Make online security of Credit Card)

आपको कई ईमेल लिंक प्राप्त हो सकते हैं, सावधान रहें कि किसी भी कंपनी के विज्ञापन, क्रेडिट कार्ड कंपनी, बैंकों आदि से संबंधित अनावश्यक मेल और लिंक पर क्लिक और न खोलें। कभी भी आपको इंटरनेट पर किसी के सामने व्यक्तिगत या क्रेडिट कार्ड की जानकारी न दें। 

स्पैमर्स ऐसे लिंक बनाते हैं जो कानूनी लगता है लेकिन आपको Trap करने के लिए बनाया जाता है। ऐसी क्रेडिट कार्ड धोखाधड़ी (Credit Card  Fraud) गतिविधियों से सावधान रहें और कभी भी आपको लॉगिन और बैंक जानकारी किसी भी कीमत पर नहीं जाने दें। अन्यथा आप सीधे आधिकारिक या मुख्य या व्यावसायिक वेबसाइट पर जा सकते हैं और फिर अपने खाते तक पहुंचने के लिए लॉगिन कर सकते हैं। 

यदि कोई आवश्यकता है कि आपको अपने बैंक और क्रेडिट कार्ड विवरण प्रदान करने की आवश्यकता है, तो यह जानना सुनिश्चित करें कि वेबसाइट 100% कानूनी है और धोखाधड़ी वेबसाइट नहीं है, अन्यथा आप फंस जाएंगे। यह जानने के लिए कि पता पट्टी में https:// के लिए वेबसाइट सुरक्षित है या नहीं की जांच की है और फिर वेबपेज के दाईं ओर निचले कोने में ताला होना चाहिए। इसकी जांच करके आपको क्रेडिट कार्ड धोखाधड़ी (Credit Card  Fraud) गतिविधियों से छुटकारा पाने में मदद मिलेगी।

क्रेडिट कार्ड की जानकारी सुरक्षित बनाए रखें (Keep Credit Card Information Safe)

यह अत्यधिक सलाह दी जाती है कि किसी भी बैंक या क्रेडिट कार्ड विवरण अन्य को न दें इसे केवल आपकी किसी भी शुरुआत के लिए दें। जब कभी आप अपने क्रेडिट कार्ड जारीकर्ता को कॉल करते हैं तो केवल कार्ड के पीछे प्रदान किए गए नंबर के साथ ग्राहक देखभाल प्रतिनिधियों से संपर्क करें। 

कभी भी आपको मिलने वाले किसी भी अनावश्यक कॉल या संदेश या ईमेल का जवाब न दें और उन्हें अनदेखा करें। कुछ समय आपके लिए नकली और वास्तविक बैंक कॉल, संदेश और ईमेल के बीच अंतर करना मुश्किल होगा। इसलिए अपना समय लेकर उसी के अनुसार कार्य करें। अपने क्रेडिट कार्ड के विवरण और नंबर देने से पहले दो बार सोचें।

चोरी या अंतिम क्रेडिट कार्ड की रिपोर्ट करने के लिए जल्दी हो (File Credit Card Stolen Report Fast)

यह अच्छा और सुरक्षित तरीका है यदि आप अपना क्रेडिट कार्ड खो ने के बाद तुरंत या जितनी जल्दी हो सके कर सकते हैं। क्रेडिट कार्ड के लापता सबसे अच्छा तरीका है की पहचान कैसे क्रेडिट कार्ड धोखाधड़ी होता है में से एक है । एक बार जब आप रिपोर्ट करते हैं तो संभावना है कि क्रेडिट कार्ड जारीकर्ता क्रेडिट कार्ड के उपयोग को रोकने के लिए कार्रवाई कर सकता है, एक और एक मिलता है ।

यह भी बुनियादी विचार है जो क्रेडिट कार्ड धोखाधड़ी (Credit Card  Fraud) की रिपोर्ट करने के लिए एक बार आप अपने क्रेडिट कार्ड मिल याद आ रही है अच्छा है । यह हमेशा आपको सुरक्षित पक्ष में होने में मदद करेगा जिससे आगे क्रेडिट कार्ड धोखाधड़ी गतिविधियों को रोका जा सके।

किसी भी क्रेडिट कार्ड बिल को नंबर के साथ पूरी तरह नष्ट करें (Shred Everything with Credit Card Number)

कभी भी अपने क्रेडिट कार्ड के बिल या बयान सीधे बिन में । क्योंकि यह सबसे अच्छा तरीका है क्रेडिट कार्ड धोखाधड़ी (Credit Card  Fraud) निबंध से भी अपने ज्ञान के बिना प्रभावित हो में से एक है । हमेशा उन कागजात या बिल के क्रम में अपने क्रेडिट कार्ड की जानकारी संग्रह से कचरे के डिब्बे गोताखोरों रखने के लिए। 

अपने पुराने क्रेडिट कार्ड के साथ भी यही स्थिति है । आगे कदम और विभिन्न डिब्बे या कचरा बैग में कटा हुआ टुकड़े रखने के लिए एक अतिरिक्त उत्सुक चोरों जो कटा हुआ पृष्ठों को वापस इकट्ठा कर सकते है एक साथ आश्वासन देते हैं ।

निष्कर्ष:(Conclusion)

अंत में आप क्रेडिट कार्ड धोखाधड़ी (Credit Card  Fraud) की पूरी परिभाषा हो सकती है और उनके बारे में प्रदान किए गए कदम क्रेडिट कार्ड और उसकी जानकारी को सुरक्षित बनाए रखने के लिए आसान बनाता है । आशा है कि इस लेख आप जानकारी और क्रेडिट कार्ड की दुनिया में हो रहा धोखाधड़ी के बारे में जागरूकता के बहुत सारे दे देंगे।

Related Article

Retirement Planning कैसे करें? Step By Step Guide (Hindi)

Read Full article at online karobar English Click Here

Please follow and like us:
credit card fraud, Credit Card Fraud से कैसे बचें? Complete Safety Guide, Online कारोबार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Please write your E-mail for new updates