Web Hosting  क्या होती है और Online Business में इसका क्या महत्व है ?

Web Hosting के बिना ऑनलाइन बिज़नेस (Online Business ) की कल्पना भी नहीं की जा सकती है ऑनलाइन बिज़नेस (Online Business) में वेबसाइट का बहुत ही महत्त्व है बिना वेबसाइट ऑनलाइन बिज़नेस आसान नहीं है। इंटरनेट के विकास ने बहुत नए अवसरों को जन्म दिया है आज के समय में पहले की भांति कहीं ज्यादा आसान है व्यापार शुरू करना और उसे संचालित करना।  अगर ऑनलाइन बिज़नेस (Online business ) की बात करें तो इसमें इसका मुख्य अंग वेबसाइट होती है

Website क्या होती है और इसके मुख्य अंग  कौन से हैं ? (Main part of a website )

किसी भी बिज़नेस (business) को  ऑनलाइन उपस्थिति (online presence ) के लिए एक वेबसाइट की आवश्यकता होती है जैसे की ये वेबसाइट है www.onlinekarobar.in . इसके दो पार्ट होते हैं

1 – डोमेन नाम (Domain Name )

2 – वेब होस्टिंग (Web Hosting )

डोमेन नाम(Domain Name)- 

किसी भी वेबसाइट का मुख्य नाम जो इंटरनेट पर दिखता  है वह उसका डोमेन नाम (Domain Name ) कहलाता है जैसे की इस वेबसाइट का डोमेन नाम ऑनलाइन कारोबार (Online Karobar ) है।

जब भी आप डोमेन नाम बुक करते हैं आपको उसके साथ उसका एक्सटेंशन (extension ) भी लगा होता है जैसे की डॉट कॉम (.com ), डॉट इन (.in ) डॉट ऑर्ग (.org) आदि।

डोमेन नाम (Domain Name ) बुक करने की प्रमुख वेबसाइट –

1 – Godaddy

2 – Bigrock 

3 – Hostgator 

4 – Namecheap 

5 – Hostingraja

6 – Bluehost 

7 – Name.com 

8 – 1 & 1 

9 – Register 

10 – Inmotion 

वेब होस्टिंग (Web Hosting )- 

ऑनलाइन बिज़नेस (online business ) में होस्टिंग पर ही आपकी वेबसाइट का सारा मटेरियल या कंटेंट (content ) दिखता है।  इसको हम इस उदाहरण से समझ सकते हैं की जैसे जब हम कोई व्यापर शुरू करने के लिए मार्किट में दुकान किराये पर लेते हैं और अपनी दुकान का कुछ नाम भी रखते हैं तो यहां पर डोमेन नाम आपकी दुकान का नाम है जबकि दुकान के लिए ली जाने वाली जगह, होस्टिंग (Hosting ) है और इस स्थान का किराया हमें वार्षिक चुकाना पड़ता है ये आप एक साथ दो या तीन वर्ष का भी एक साथ ले सकते हैं।

अच्छी होस्टिंग सर्विस के क्या गुण होते हैं? ( Quality of  Good Hosting Services ) – 

स्टोरेज फैसिलिटी (Storage facility )- 

कभी भी वेब होस्टिंग खरीदते समय यह ध्यान रखें की कितनी स्टोरेज की सुविधा सर्विस प्रोवाइडर प्रदान कर रहा है यह gb में होता है कुछ होस्टिंग सर्विस वाले अनलिमिटेड स्टोरेज की सर्विस देते हैं अतः होस्टिंग लेते समय स्टोरेज का ध्यान रखें।

वेबसाइट की संख्या (Number of websites access )- 

अगर आपको एक वेबसाइट बनानी है तो कोई बात नहीं परन्तु अगर आप ब्लॉगर हैं या एफिलिएट मार्केटर और बहुत सी वेबसाइट चलाते हैं तो ये होस्टिंग लेने से पहले ये देखना जरुरी है की आप होस्टिंग पर कितनी वेबसाइट रन कर सकते हैं।

ईमेल की संख्या (Number of Emails )-

 Web Hosting लेते समय ध्यान रखें की आपका सर्विस प्रोवाइडर आपको कितनी ईमेल की सुविधा प्रदान कर रहा है।

स्पीड (Speed)-

 किसी भी वेबसाइट की सफलता में उसकी स्पीड बहुत मायने रखती है , अगर आपकी वेबसाइट तेजी से अपलोड होती है तो विज़िटर उस पर आना पसंद करते हैं अंतः होस्टिंग लेते समय ये ध्यान रखें की आपकी वेबसाइट की स्पीड अच्छी आये।

स्थिरता (Reliable )-

 जिस होस्टिंग (Hosting) प्लान में स्थिरता हो मतलब की ज्यादा डाउनटाइम न आये वह होस्टिंग बढ़िया मानी जाती है। इसके लिए उच्च क्वालिटी की होस्टिंग खरीदें इसमें पैसों से समझौता ना करें।

सपोर्ट (Support )- 

ये बेहद महत्वपूर्ण सर्विस है किसी भी होस्टिंग प्रोवाइडर (Web Hosting Provider) की गुणवत्ता उसके सपोर्ट सिस्टम पर बहुत ज्यादा निर्भर करती है।  अगर आपको को टेक्निकल प्रॉब्लम आये तो उसका तुरंत निवारण (Resolution) होना चाहिए नहीं तो आपकी वेबसाइट बहुत से अच्छे कस्टमर तुरंत खो देगी।

Best Web Hosting Provider Companies:

इन सब गुणों के आधार पर कुछ ऐसे वेब होस्टिंग सर्विस प्रोवाइडर (Web Hosting Service Provider ) की लिस्ट बनायीं है जो बेहतर हैं इनमे कुछ महंगे या सस्ते हो सकते हैं परन्तु  ये लिस्ट कई ब्लोग्गेर्स और डिजिटल मार्केटर्स की पसंद है। 

1 –  BlueHost अधिकतर  ब्लॉगर या डिजिटल मार्केटिंग के प्रोफेशनल BlueHost को recommend  करते हैं आप Shout Me Loud के हर्ष अग्रवाल या Money Connexion जैसे बड़े ब्लॉग के प्रीतम नगराले के इंटरव्यू देखें सभी Blue Host को अच्छा वेब होस्टिंग (Web Hosting ) प्रोवाइडर मानते हैं और इसमें वो सभी गुण हैं जो ऊपर बताये गए हैं।

2 – Site Ground– साइट ग्राउंड का 2019 बहुत तेजी से ऊपर आया।  आज की डेट में काफी बड़े डिजिटल वर्ल्ड के लोग Site Ground को recommend करते हैं।  Site Gound  अपनी स्पीड और कस्टमर सर्विस के मामले में अव्वल माना जाता है इसके अतिरिक्त सर्वर डाउन या बैंडविथ low होने जैसी परेशानी भी इसमें काफी कम है।  थोड़ा महंगा है परन्तु आपको अपने पैसे की पूरी कीमत ( worth ) मिलेगी।

3-Godaddy– ऑनलाइन ब्लॉग्गिंग या इ-कॉमर्स बिज़नेस शुरुआत करने के लिए सबसे पहले अधिकतर लोग Godaddy की होस्टिंग (Hosting ) और डोमेन नाम लेना पसंद करते हैं।  मेरे कई डोमेन Godaddy पर ही हैं।  Godaddy का कस्टमर सर्विस बढ़िया है और इनकी वेबसाइट पर C -पैनल या कोई भी एडमिन से सम्बंधित काम आसानी से किया जा सकता है।

4 – Hostgatorडोमेन नाम और होस्टिंग के Hostgator भी एक अच्छा विकल्प है।  Hostgator पर आपको डोमेन नाम और होस्टिंग बढ़िया और मुनासिब कीमत में उपलब्ध हो जाएगी।  Hostgator बहुत सारे ऑफर (Discount Offer) भी चलाता रहता है जिसका फायदा आप समय पर उठा सकते हैं।

5 –InMotion Hosting –  ये होस्टिंग सर्विस प्रोवाइडर पहले से ही विदेशों में लोकप्रिय थी परन्तु पिछले दो सालों  में इसने भारत के बाजार में अच्छी पकड़ बना ली है। अच्छी वेब होस्टिंग (Web hosting) में Inmotion का भी नाम आता है. आप इसका चुनाव भी बेधड़क कर सकते हैं।

6- WebHostingPad – सस्ते वेब होस्टिंग सर्विसेज(Web Hosting Services) में Web Hosting Pad का भी नाम आता है , कस्टमर सर्विस बढ़िया है और मनी बैक गारंटी (Money Back Guaranty ) के साथ चीप एंड बेस्ट (Cheap and Best) डोमेन नाम और होस्टिंग (Domain name & Hosting) सर्विस उपलब्ध है।

7- BigRock– ये भी काफी पुरानी डोमेन एंड होस्टिंग (Domain & Hosting) कंपनी है। मैंने खुद का पहला डोमेन यहीं से लिया था सन 2015 में।  मुझे आजतक इसकी सर्विस में कोई दिक्कत नहीं आयी।  बढ़िया सर्विस प्रोवाइडर है परन्तु तुलनात्मक रूप से दूसरे साल से डोमेन नाम (Domain name) की कीमत ज्यादा होती है।

8- A 2 Hosting– स्थिरता और स्पीड में A2Hosting बहुत ही उम्दा डोमेन नाम और होस्टिंग (Domain Name and Hosting) सर्विस प्रोवाइडर कंपनी है।  कंपनी अपने सभी सर्वर पर 99.9 प्रतिशत का अपटाइम क्लेम करती है जो की अपने आप में एक मिसाल है।

9- Cloudways– अगर हम स्थिरता , कीमत , स्पीड , कस्टमर सर्विस की बात करें तो Cloudways इन सभी पैरामीटर पर दस में से नौ अंक पाने की हक़दार है।  सर्वर का अपटाइम बहुत ही बढ़िया है मेरे जानने वालों बहुत सारे लोगों ने Cloudways hosting service का इस्तेमाल करना शुरू किया है और परिणाम भी बहुत अच्छा आ रहा है।

होस्टिंग ऑनलाइन बिज़नेस (Online Business ) की एक तरह से बुनियाद है इसलिए जिस किसी भी कंपनी से लें उसका ऑनलाइन रिव्यु  (Online Review) जरूर पढ़ें और कभी कोई परेशानी लगे तो एक सीमित समय में वापस करके अपने रिफंड की मांग करें क्योंकि ख़राब सर्विस आपके बिज़नेस में लाखों के नुकसान का कारण बन सकती है। 

Also Read:

Free Blog Promotion कैसे करें?Complete Guide(Hindi)

web hosting, What is Web Hosting(Hindi)?, Online कारोबार, Online कारोबार

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Please write your E-mail for new updates