Tips-for-Suitable-Job-Search

जॉब सर्च से पहले ध्यान देने योग्य 18 बातें(18 Tips for Suitable Job Search)

Content At A Glance

 

क्या आप नई जॉब सर्च (Job Search) कर रहे हैं या फिर कोविद-19 की वजह से आपकी नौकरी चली गयी है। आजकल लोग अपने व्यापार और नौकरी को लेकर काफी तनाव का सामना कर रहे हैं नई और बढ़िया नौकरी खोजने के कुछ टिप्स दिए गए हैं जो की निश्चित ही नौकरी की तलाश में आपकी मदद करेंगे। 

यदि आप नौकरी की खोज कर रहे हैं, तो यह सुनिश्चित करने का एक अच्छा समय है कि आपकी प्राथमिकताएं क्या हैं। कुछ बुनियादी खोजों के साथ शुरू करें फिर अपने नेटवर्क का बढ़िया इस्तेमाल करें , अच्छी कंपनियों को अपनी लिस्ट में रखें , ये सभी रोजगार के बाजार में एक प्रतिस्पर्धी बढ़त प्राप्त करने के लिए सुनिश्चित रणनीतियां हैं। 

आज इंटरनेट की दुनिया में ऑनलाइन पोर्टल, बढ़ते कैरियर केंद्रों या रोजगार सलाहकार केंद्र (job consultancies), और वेब साइटों की बढ़ती संख्या ,यह भी अपने तरीके से चारों ओर फैला हुआ जाल है। यहां 21 सुझाव दिए गए हैं जो आपकी मेहनत को अधिकतम सफल करने में आपकी मदद करेंग , और आपकी प्रभावशीलता और आपके अगले कैरियर खोज में सफलता की संभावनाएं बढ़ जाएँगी। 

1. महत्वपूर्ण चीजों को प्राथमिकता में रखें

नौकरी की तलाश (Job Search) में सबसे महत्वपूर्ण चीजों को सबसे पहले करें। एक लिस्ट बनायें की अभी आप क्या कर रहें हैं , अपने काम से आपने क्या कौशल और ज्ञान हासिल किया है इसको डिटेल में लिखें और खुद भी पूरी तरह याद कर लें , इसके अलावा आप क्या करना चाहते हैं। तुम कौन हो? आप जीवन से बाहर क्या चाहते हैं? एक नौकरी? एक कैरियर? आप कहाँ जा रहे हो? क्या आप जानते हैं कि वहां कैसे जाना है? क्या आप अपने काम/करियर/प्रोफेशन में खुश हुए हैं? आप क्या इसे बदलना चाहेंगे? इस तरह के सवालों की लिस्ट जिसके उत्तर आपको पूरी तरह पता होना चाहिए , जिससे इंटरव्यू लेने वाले को आप आत्मविश्वास के साथ उत्तर दें सकें। कभी बनावटी बनने की या बातों को घुमाने की कोशिश न करें क्योंकि इंटरव्यू लेने वाला अनुभवी होता है और वह आपको पहचान लेगा। 

2. कम्पनी में सीधे आवेदन करें

किसी भी स्रोत जैसे की जॉब वेबसाइट (Job websites), येलो पेज , समाचार पत्र विज्ञापनों, आदि से आपको जो भी अपनी काम की नौकरी की जानकारी मिले उसके संपर्क फ़ोन नंबर या ईमेल पर सीधे आवेदन करें। जब भी आपको खाली पद की जानकारी मिले तुरंत आवेदन करें इसमें आलस न करें वरना मौका हाथ से निकल भी सकता है।

 3. अपने दोस्तों , पुराने ऑफिस के साथियों और रिश्तेदारों से पूछें

पुराने ऑफिस के मित्रों , दोस्तों और रिश्तेदारों से एक बार जरूर अपनी नौकरी की आवशयकता के बारे में बताएं तथा कभी कभी हालचाल के बहाने उन्हें याद भी दिलाते रहें। कोई भी दोस्त या रिश्तेदार जहाँ कहीं भी नौकरी कर रहे होते हैं वहां रिक्तियों की जानकारी वो आपको दे सकते हैं जो शायद आपके काम आ जाये। 

4. अपने नेटवर्क का इस्तेमाल करें

छिपी हुई नौकरियां तलाश करने के लिए नेटवर्क का इस्तेमाल बहुत जरुरी है। अपने नेटवर्क के लोगों से अपनी जरुरत के बारे में बताएं और उन्हें अपना अपडेटेड फोन नंबर और बायो डाटा भी भेजें जिससे उन्हें आपकी जरुरत के बारे में याद रहे। 
नौकरी की तलाश के लिए किसी प्रोफेसर या पुराने शिक्षक से पूछें। एक शिक्षक या प्रोफेसर जो की स्कूल के दिनों से आपको जानते हैं आपको बेहतर जानते हैं , ऐसे लोग आपकी योग्यता के अनुरूप आपको नौकरी के बारे में बता सकते हैं। 

5. नौकरी की तलाश में अधिक समय दें

अगर आप जॉब सर्च (job search)  कर रहें हैं तो अपनी मुहीम को अधिक समय दें मतलब ऐसा नहीं होना चाहिए की कुछ दिन खोजने के बाद अगर नहीं मिला तो चुपचाप बैठ जाएँ , ये एक गलत अप्रोच है। अपनी नौकरी की तलाश पर हर हफ्ते अधिक समय बिताएं। जितने ज्यादा जगह आप अप्लाई करेंगे आपकी सफलता का प्रतिशत भी उस हिसाब से बढ़ जायेगा। क्या आप जानते है कि नौकरी के बाजार में औसत व्यक्ति केवल 5 घंटे या उससे कम प्रति सप्ताह काम की तलाश (Job search) में खर्च करता है। इस आंकड़े के साथ, यह आश्चर्य की बात नहीं है कि यह एक लंबी प्रक्रिया हो सकती है । अपने अवसरों में सुधार और अपने अनुशासन और दृढ़ संकल्प का प्रदर्शन आपके प्रयास में दिखना चाहिए। विज्ञापनों का जवाब देने और अगले सप्ताह के लिए अपनी रणनीति की योजना बनाने के लिए रविवार को चुने। कंप्यूटर के पीछे कीमती कार्यदिवस घंटे न बिताएं। 

6. छोटी कंपनियों पर फोकस करें

सबसे ज्यादा छोटी और आगे बढ़ती कम्पनियों में नौकरियां निकलती हैं इस लिहाज से देखा जाए तो सबसे अधिक अवसर भी इन कंपनियों में निकलता है। उन कंपनियों पर विशेष ध्यान दें जो आगे बढ़ रही हैं और अपना विस्तार कर रही हैं और समृद्ध विकास के लिए अपने रास्ते पर हैं। ऐसी पर नौकरी पर रखे जाने की सम्भावना बड़ी और स्थापित कंपनी से ज्यादा होती है। 

7 . अधिक से अधिक इंटरव्यू दें –

प्रत्येक सप्ताह अधिक नियोक्ता देखें और इंटरव्यू दें क्योंकि नौकरी की तलाश या जॉब सर्च एक नंबर गेम है। आप जितने अधिक संपर्क बनाएंगे, उतने ही अधिक साक्षात्कार आपको मिलेंगे। जितने ज्यादा इंटरव्यू होंगे, उतने ही ऑफर्स आपको मिलेंगे। अधिक इंटरव्यू आपके आत्मविश्वास को भी बढ़ाने का काम करेंगे। 

8 .फोन साक्षात्कार के लिए तैयार रहें

अपने बायोडाटा में अपना वर्तमान फोन नंबर दें आपकी बात हो सके क्योंकि आजकल सबसे पहले HR Manager टेलीफोनिक इंटरव्यू ही लेते हैं और क्या आप यह जानते हैं कि एक एम्प्लॉयर द्वारा उनके साथ पहले फोन संपर्क किए जाने के बाद संभावित उम्मीदवारों में से 45 प्रतिशत से अधिक अयोग्य घोषित कर दिए जाते हैं। आज की दुनिया में, एम्प्लॉयर के पास हर संभव आवेदक का साक्षात्कार करने के लिए समय नहीं है और संभावित अयोग्य उम्मीदवारों को बाहर निकालने के लिए कम खर्चीले, कम समय लेने वाले तरीके के रूप में फोन कॉल का उपयोग कर रहे हैं। आपको सिर्फ एक फोन साक्षात्कार से नौकरी प्राप्त हो सकती है लेकिन आपको उस पर खरा उतरना होगा।

9. जॉब सर्च में सोशल मीडिया का प्रयोग करें

आजकल सोशल मीडिया का समय है आप अपनी जरुरत को सोशल मीडिया पर भी डाल सकते हैं इसमें मुख्य रूप से फेसबुक(Facebook) , लिंकडिन (Linkedin) क्वोरा (Quora) आदि पर डाल सकते हैं। 

Top Job Portal List

7 Best Part-time online Job Search Portals

10 . एक सहायता समूह बनाएं

नौकरी तलाश की प्रक्रिया आप निराश, उदास और हताश हो सकते हैं लेकिन यह मन लीजिये आप इस काम में अकेले नहीं है दुनिया में हजारों लाखों लोग नौकरी की तलाश प्रतिदिन कर रहें हैं। फेसबुक या सोशल मिडिया पर ऐसे निर्माण करें और वहां अपने अनुभवों को शेयर करें। एक के अनुभव से निश्चित ही दूसरे लोगों को फायदा होगा। यह दुनिया में सबसे कठिन और अकेला अनुभवों में से एक हो सकता है कई नौकरी के तलाश समूह पहले से ही मौजूद हैं, जैसे इंटरनेट के माध्यम से स्थानीय वाणिज्य मंडलों और ऑनलाइन सहायता समूहों को खोजें और समर्थन में एक दूसरे को प्रोत्साहित करते रहें । 

11. अपने रिज्यूम को ऑनलाइन पोस्ट करें

आज इंटरनेट का समय है हर चीज ऑनलाइन उपलब्ध है। नौकरी की तलाश भी आज की दुनिया में ऑनलाइन ही होती हैं। ऐसी सैकड़ों जॉब पोर्टल हैं जहाँ पर आप मुफ्त में नौकरी के लिए अपना रिज्यूम अपडेट कर सकते हैं। ऐसे कुछ वेब पोर्टल की जानकारी हमारे पोस्ट से ले सकते हैं।अपने रिज्यूम को प्रसारित करने के लिए इलेक्ट्रॉनिक रिज्यूम सेवाओं का उपयोग करें। अपने आप को उपलब्ध उपयुक्त विभिन्न ऑनलाइन जॉब पोर्टल (Online Job Portal ) में सूचीबद्ध करें।

12.अस्थाई काम भी मिले तो भी छोड़े नहीं

अगर आप पहली बार जॉब सर्च (Job Search) कर रहे हैं और फ्रेशर हैं तो अपनी योग्यता से सम्बंधित अस्थाई काम पकड़ने में संकोच न करें यह आपके आत्मविश्वास और ज्ञान को बढ़ाने का काम करेगा। यह आपको मूल्यवान अनुभव, संपर्क और संदर्भ प्रदान करता है। अपनी संभावनाओं का पता लगाएं और सभी विकल्पों को खुला छोड़ दें। आप कभी नहीं जानते कि कौन सी विधि अंततः आपको अपना आदर्श काम दिला सकती है। 

13. कोल्ड-कॉल करें

टेलीफोन जॉब सर्च (job search)  के लिए उपलब्ध साधनों में सबसे प्रभावी तरीका है। आपके द्वारा किए जाने वाले प्रत्येक कॉल एक संभावित एम्प्लॉयर को एक नई नौकरी खोलने, या रेफरल प्राप्त करने का अवसर प्राप्त करने का अवसर है। प्रारंभिक टेलीफोन कॉल में आपकी तकनीक का आपके द्वारा कॉल से जो चाहते हैं उसे प्राप्त करने की संभावनाओं पर स्पष्ट प्रभाव पड़ सकता है। प्रति दिन कम से कम 15 कॉल पूरे करें। परिणामों पर आप चकित रहेंगे। हमेशा सहमत, सौम्य और सकारात्मक रहें। जब आप बोलते हैं तो मुस्कुराएं; सुनने वाले इसे सुनेंगे। प्रत्येक कॉल के लिए एक संक्षिप्त रूपरेखा तैयार करें और इसका पूर्वाभ्यास करें। संक्षिप्त बयान बनाएं जो यह रेखांकित करते हैं कि आप अपने संभावित नियोक्ता को अपने लक्ष्यों को पूरा करने में कैसे मदद कर सकते हैं।

14.कंसल्टेंसी की सेवाएं लें

आजकल बहुत से कैरियर परामर्श (Career Consultant) कंपनियां हैं जो आपको जॉब सर्च करने में मदद करती हैं। इनमे से कुछ इस काम के आपसे पैसे या अपनी फीस चार्ज करती हैं जबकि कुछ यह काम फ्री करती हैं उन्हें पैसे एम्प्लायर से प्राप्त होता है। कुछ ऐसी संस्थाएं भी हैं जिनका उद्देश्य आपसे बस फीस लेना ही होता हैं। आपको ऐसी कंसल्टेंसी से सावधान रहना होगा। 

15.सरकारी विभागों का ध्यान रखें

श्रम प्रकाशनों(Labour Publications) के कई विभाग जहाँ वेकन्सी निकलती है उस पर भी ध्यान रखना चाहिए क्योंकि इसके विज्ञापन अख़बारों में आते रहते हैं।और कैरियर परामर्श और उद्योग अनुसंधान के साथ मदद करते हैं । अपने स्थानीय रोजगार कार्यालय को कॉल करें और उनके द्वारा प्रदान की जाने वाली सेवाओं का लाभ उठाएं। 

16. आर्थिक रूप से तैयार रहें

आप नौकरी खोजने के बीच में आर्थिक रूप से तैयार रहने का ध्यान रखें क्योंकि नौकरी मिलने के बाद भी पहली तनख्वाह आपको अगले महीने के शुरू में में मिलेगी। आपका पैसा आपको किसी भी काम की खोज या प्रशिक्षण के माध्यम से कैसे ले जाएगा। आप पर्याप्त चिंता और मुद्दों से निपटने के लिए होगा और अपने वित्त के बारे में चिंतित होना नहीं चाहता । 

17. लक्ष्य को प्राथमिकता दें

नौकरी की तलाश या जॉब सर्च (job search) करते समय लक्ष्यों को निर्धारित और प्राथमिकता दें। आपको यह जानने की आवश्यकता है कि आप क्या चाहते हैं, वरना आप कई तरीके के लुभावने जाल में फंसे रह जायेंगे। आपके चारों ओर हजारों नौकरियां खुली हैं लेकिन आपको निर्धारित करना है की आप क्या चाहते हैं। किसी भी लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए अपने लक्ष्यों को निर्धारित करना पड़ता है। अपने पसंद के क्षेत्र के बारे में जाने – लोगों से मिलना शुरू करने से पहले, आपको उस उद्योग या क्षेत्र के बारे में कुछ जानना होगा जिसमें आप काम करना चाहते हैं। 

18. अपने रिज्यूम को अपडेट करते रहें

ज्यादा जॉब वेब पोर्टल (Job web portal) पर अपना रजिस्ट्रेशन करें और समय समय पर अपने रिज्यूमे और प्रोफाइल में कुछ न कुछ अपडेट करते रहें। प्रतिदिन हजारों लोग इन वेबसाइट पर अपना प्रोफाइल बनाते हैं इसलिए जब आपका प्रोफाइल पुराना हो जाता है तो वह डेटाबेस में बहुत निचे पहुंच जाता है इसलिए हमेशा अपडेट करने से आपकी प्रोफाइल ऊपर रहेगी और आपको अच्छे ऑफर भी आएंगे। 
अपने आप को समर्पित, मजबूत, तैनात, और सुसंगत रखें। निश्चित रूप से जॉब सर्च(Job Search) करना जीवन के सबसे तनावपूर्ण अनुभवों में से एक हो सकता है। अपनी नौकरी की तलाश पर ध्यान केंद्रित करें और मजबूत, समर्पित और सुसंगत रहें। हमारा मस्तिष्क हमेशा नई चीजों के बारे जानने को उत्सुक रहता है लेकिन एक समय में केवल एक ही चीज पर ध्यान केंद्रित करें। इससे आपको सफलता मिलने की प्रतिशतता बढ़ जाएगी।

Related Article

कोरोना महामारी के समय Online Home Based Jobs कैसे पाएं?

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ब्लॉग या वेबसाइट बनवाने के लिए Contact करें |Are You Wanted To Create Your WordPress Blog/Website ?