online teaching jobs

ऑनलाइन टीचिंग जॉब (Online Teaching Jobs) क्या है और कैसे मिलेगी ?

 

इंटरनेट आज हर किसी के जीवन का अभिन्न अंग बन गया है। छात्र अपनी शिक्षा पूरी करने के लिए ऑनलाइन कोर्स शुरू कर रहे हैं क्योंकि इस तरह से वे अपनी पढ़ाई और काम को साथ साथ लेकर चल सकते हैं।  इन छात्रों को पढ़ाने के लिए ऑनलाइन टीचर(Online Teacher) की जरूरत होती है और यही कारण है कि ऑनलाइन टीचिंग जॉब (Online Teaching Jobs)  की जरूरतें बड़े पैमाने पर बढ़ी हैं । यदि आप पढ़ाने के पेशे में रुचि रखते हैं तो आप ऑनलाइन शिक्षण ((Online Teaching Jobs) पर विचार कर सकते हैं । 

आजकल बहुत कंपनियां ऑनलाइन टीचिंग जॉब फ्रॉम होम (Online Teaching Jobs from home) का अवसर प्रदान कर रही हैं इसके बारे में अधिक आप आगे के लेख में पढ़ेंगे।  यदि आप ऑनलाइन टीचिंग जॉब (Online Teaching Jobs) के लिए सही वेबसाइट जाते हैं तो आप काफी मात्रा में आय कर सकते हैं। अगर आप ट्रेडिशनल नेचर की दूसरी जॉब की तलाश में हैं तो आपको ऑनलाइन टीचिंग जॉब से जो एक्सपीरियंस मिलता है, उसे भी अपने रिज्यूम में शामिल कर सकते है। ऐसी कई साइटें हैं जो अच्छी तरह से भुगतान करती  हैं आपको बस इतना करना है कि कुछ समय निकालें। आप दूसरी Online Teaching Sites  से पारिश्रमिक की तुलना कर सकते हैं और आपको जो सही लगता है चुन सकते हैं।

 ऐसे कई लोग हैं जो ऑनलाइन टीचिंग जॉब का विकल्प चुन रहे हैं । रिटायर शिक्षकों के लिए भी यह बहुत अच्छा विकल्प है क्योंकि वे सेवानिवृत्त होने के बाद भी आय कर सकते हैं। इससे उन्हें आर्थिक रूप से स्वतंत्र होने में मदद मिलेगी और उन्हें अपने रहन-सहन के खर्च के लिए किसी पर निर्भर  नहीं रहना पड़ेगा। 

शिक्षक बनने के लिए आपको बहुत धैर्य और समर्पण रखना चाहिए। आपको ऐसी वेबसाइट (online teaching websites) की सदस्यता लेनी चाहिए जहां बड़ी संख्या में छात्र हों। आपको यह भी याद रखना चाहिए कि आप दुनिया भर के छात्रों को ट्यूशन देंगे, इसलिए आपको उनके समय के हिसाब से  समायोजित करना होगा। 

ऑनलाइन ट्यूशन नौकरी में सफलता के लिए टिप्स(Tips for successful online teaching job)

हाल के वर्षों में ऑनलाइन टीचिंग जॉब्स (Online Teaching Jobs) की संख्या बढ़ी है । ऑनलाइन ट्यूशन उन लोगों को मदद देने का एक कारगर और सुविधाजनक तरीका साबित हो रहा है, जिन्हें इसकी वास्तविक जरूरत है। 
ऑनलाइन ट्यूशन (online Tution) आपके लिए बिकुल भी उपर्युक्त है  यदि आप वर्तमान में किसी को ट्यूशन दे रहे हैं तो यहां आपको अधिक सफल होने में मदद करने के लिए कुछ सुझाव दिए गए हैं: 

• अपने छात्रों को किसी भी कौशल को सीखने में मदद करें या कमजोर लोगों को मजबूत करने में मदद करें। ऐसा करने से न केवल उन्हें गति मिलेगी, यह संभवतः पूरे सीखने और शिक्षण प्रक्रिया को आसान बना सकता है जो अंततः आपकी सफलता सुनिश्चित कर सकता है। 

• उन्हें संगठित होने में मदद करें और उन्हें अपने संगठनात्मक कौशल में सुधार करने में मदद करके संगठित रहने के लिए सिखाएं। इससे उन्हें ध्यान केंद्रित रहने में मदद मिलेगी, और अकेले अध्ययन करते समय उनके लिए एक बड़ा लाभ हो सकता है। 

• हमेशा छात्रों को अन्य क्षेत्रों में उत्कृष्टता प्राप्त करने में मदद करने के लिए थोड़ा अतिरिक्त सुझाव दें। तो आप सचमुच अपने छात्र को सीखने की अवस्था में तेजी लाने के रूप में देख सकते हैं क्योंकि वे चीजों को तेजी से सीखना और करना शुरू करते हैं।  जानकारी को बेहतर बनाए रखते हैं। 

ऑनलाइन टीचिंग जॉब (Online Teaching Jobs) में यदि आप ऊपर सूचीबद्ध रणनीतियों को लागू करते हैं, तो आपको और भी अधिक परिणाम दिखाई देंगे। 

ऑनलाइन टीचिंग जॉब के लाभ(Benefits of Online Teaching Jobs) 

इंटरनेट हमारे जीवन में एक प्रमुख हिस्सा बनता जा रहा है इंटरनेट ही शिक्षकों को ऑनलाइन पढ़ाने की सुविधा दे रहा है और उन्हें अच्छे लाभ के लिए एक ही समय में छात्रों की एक बड़ी संख्या को पढ़ाने की अनुमति भी देता है इस प्रकार शिक्षक अपनी आय में वृद्धि कर पा रहें है।  

अगर आपको पढ़ाने में रूचि है और आप अपने मुख्य काम के साथ ऑनलाइन टीचिंग करना चाहते हैं तो यह आपके लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है। 

ऑनलाइन टीचिंग में  भाषा, गणित, भौतिकी, रसायन विज्ञान, जीव विज्ञान, कंप्यूटर और संगीत, साहित्य आदि विभिन्न विषयों के शिक्षकों की मांग काफी अधिक है। 

शिक्षक अपने समय का चयन खुद ही कर सकते हैं जिसके दौरान वे पढ़ाएंगे और काम करने के लिए कहीं आने जाने की भी  कोई आवश्यकता नहीं है क्योंकि आप आसानी से अपने घर के कंप्यूटर से पढ़ा सकते हैं। 
Online teaching sites दोनों अंशकालिक (Part -time)  और पूर्णकालिक(Full-time) नौकरियों की सुविधा प्रदान करते हैं ताकि यह लगभग हर शिक्षक फिट बैठ सके।

ऑनलाइन नौकरियों(Online Tutor jobs) के लिए किसी भी स्थानांतरण की आवश्यकता नहीं है क्योंकि ये काम  घर से किया जाता है। शिक्षक अपने छात्रों से हजारों मील दूर हो सकता है और पूरी तरह से अलग स्थानों या देशों में भी में भी हो सकता है। भूगोल यहां कोई भूमिका नहीं निभाता है । 

ऑनलाइन टीचिंग शुरू करने के लिए क्या चीजें आवश्यक है? (Basic things to start online tutoring)

यदि आप ऑनलाइन टीचिंग जॉब (Online teaching job) करना चाहते हैं और कुछ अच्छे ऑनलाइन शिक्षण पदों को प्राप्त करना चाहते हैं तो आपके पास सम्बंधित विषय की उच्च डिग्री, डिप्लोमा , या कोई सर्टिफिकेशन हो तो बेहतर होगा।  अगर आप कही सम्बंधित विषय की नौकरी कर रहें है या पढ़ा रहें है तो उसका प्रमाण भी आपको इस प्रकार  काम में उपयोगी होगा।  

दैनिक आधार पर कम से कम दो से चार घंटे आपके पास होना सबसे अच्छा है। 

अंत में, एक कंप्यूटर होने की तकनीकी आवश्यकता है बेहतर है की  एक लैपटॉप या डेस्कटॉप हो , आजकल एक अच्छा स्मार्टफोन भी आपका काम केर सकता है। एक अच्छा इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए।  कंप्यूटर और प्रौद्योगिकी की बुनियादी समझ भी महत्वपूर्ण है, क्योंकि आपको अक्सर विभिन्न तकनीकी मुद्दों से निपटने की आवश्यकता होगी। 

संक्षेप में, ऑनलाइन शिक्षण(Online Teaching) के साथ काम करने के लिए एक अच्छी साइट खोजने के द्वारा, अतिरिक्त आय और अनुभव प्राप्त करने का एक अच्छा तरीका बन सकता है। 

दुर्भाग्य से, बहुत सारी निम्न स्तर की कंपनियां और यहां तक कि कई नकली भी हैं जो वास्तव में भुगतान में दिक्कत  करती हैं। यही कारण है कि किसी भी फर्म के बारे में जांचना और पढ़ना महत्वपूर्ण है जिसके लिए आप काम करने की योजना बना रहे हैं। देखें कि दूसरे लोग उनके बारे में क्या कहते हैं और दूसरों को पहले किन समस्याओं का सामना करना पड़ा है। 

बेस्ट ऑनलाइन टीचिंग प्लेटफार्म (Best Online Teaching Platform)

  1. Udemy
  2. Unacademy
  3. Vedantu
  4. Tutor.com
  5. Fiverr
  6. Buddyschool.com

अधिक जानकारी के लिए इन नामो पर क्लिक करें। 

उपसंहार (Conclusionऑनलाइन टीचिंग के बाजार में अधिकांश कंपनियां प्रति घंटे या प्रति-पाठ भुगतान करती हैं। अध्ययनों से पता चलता है कि Online Teaching Jobs में  आप 3 से 4 घंटे खर्च करके प्रतिमाह 18000 से 25000 तक आराम से कमा सकते हैं इससे ज्यादा भी कमा सकते हैं ये इस बात पर निर्भर करता है की आप किस विषय(Subject) को पढ़ाते हैं।  जैसे प्रोग्रामिंग या डाटा साइंस , आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस आदि पढ़ाने वाले शिक्षकों को थोड़ा अधिक मेहनताना मिलता है। कुल मिलाकर देखा जाए तो यह एक बेहतर काम है आप अपने घर में रह कर अच्छा कमा सकते हो और भीड़ या दौड़ भाग की टेंशन भी नहीं है। अगर आपको लगता है तो ऑनलाइन टीचिंग जॉब (Online Teaching Jobs) में जरूर हाथ आजमाना चाहिए। 

Related Article

जॉब सर्च से पहले ध्यान देने योग्य 18 बातें(18 Tips for Suitable Job Search)

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ब्लॉग या वेबसाइट बनवाने के लिए Contact करें |Are You Wanted To Create Your WordPress Blog/Website ?