online jobs for college students

6 Best Online Jobs for College Students in 2021(Hindi)

 

यदि आप एक कॉलेज के छात्र हैं  और पार्ट टाइम  एक नौकरी की तलाश कर रहे हैं तो यह  लेख आपके लिए है ऑनलाइन जॉब्स फॉर कॉलेज स्टूडेंट्स (Online jobs for college students)  छात्रों के लिए सबसे बढ़िया  तरीका है पढाई के साथ कुछ कमाई करने का।

ऑनलाइन नौकरियों के बारे में सबसे महत्वपूर्ण बात  लचीलापन(Flexibility) है , यह नौकरियों के किसी भी अन्य काम की अपेक्षा घर पे बैठ कर अपने समय के हिसाब से की जा सकती हैं।  नीचे 6 सर्वश्रेष्ठ ऑनलाइन नौकरियां दी गयी हैं जिन्हें आप आसानी से पार्ट टाइम बेसिस पर कर सकते हैं।

डाटा एंट्री जॉब्स(Data Entry Jobs)

अगर आपके पास कोई प्रोफेशनल या टेक्निकल ज्ञान नहीं है तो डाटा एंट्री जॉब्स(Data Entry Jobs) Online jobs for college students में यह सबसे आसान नौकरियां है। इसमें आपको बस कम्प्यूटर पर टाइप करना (Typing) आने की जरुरत है  डाटा एंट्री जॉब  में कंप्यूटर पर डेटा के कुछ फार्म भरना होता है और इसमें सटीक जानकारी भरने की मांग होती है।

डाटा एंट्री जॉब में आपको माइक्रोसॉफ्ट वर्ड ,एक्सेल शीट या कुछ अन्य फॉर्मेट में आपको टाइपिंग से  जानकारी दर्ज करनी होती है। कहीं कहीं पर सारी जानकारी आपको एम्प्लायर के द्वारा प्रदान किये सॉफ्टवेयर में अपडेट करनी होती है। अलग अलग डोमेन में ये नौकरियां बदलती रहती हैं अर्थात कंपनी के मूल कार्य पर निर्भर करता है की कैसा डाटा एंट्री का काम करना है लेकिन मूल सिद्धांत सभी के लिए एक ही है। 

डाटा एंट्री जॉब्स(Data Entry Jobs) में आपको कभी भी कोई अग्रिम शुल्क का भुगतान करने की आवश्यकता नहीं है। इसलिए यदि कोई वेबसाइट आपको डेटा एंट्री नौकरियों के लिए भुगतान करने के लिए कह रही है तो यह निश्चित रूप से एक फ्रॉड है। डाटा एंट्री जॉब्स(Data Entry Jobs) के लिए  नीचे दिए गए ऑनलाइन पोर्टल (Online Portals) पर अपना रेजिस्ट्रशन कराएं क्योंकि ये विश्वासपात्र और A ग्रेड की कंपनियां है और इनका रिकॉर्ड अच्छा है।

  1. Fiverr
  2. Appjobs
online data entry jobs for college students
Online part-time jobs for students

फ्रीलांसिंग लेखन (Freelancer Writer)

Online jobs for college students में यह पढ़ने लिखने वाले लोगों में यह सबसे लोकप्रिय और आसान काम है हर छात्र जो की पढाई या प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहा है फ्रीलान्स लेखक के तौर पर ऑनलाइन पार्ट टाइम(Online Part Time) काम करके पैसे कमा सकता है। लेखन एक कौशल है और आजकल हर दिन लाखों की संख्या में वेबसाइट और ब्लॉग्स बन रहें है और हर वेबसाइट या ब्लॉग को कंटेंट  की जरुरत होती है इस अवसर का आप फायदा उठा सकते हैं। अगर आप SEO पर आधारित कंटेंट लिखना सीख लें तो  मांग दुगनी हो सकती है   फ्रीलांस राइटिंग(Freelance writing) करने के लिए आपको किसी ऑफिस की जरूरत नहीं है आप अपने ही घर से और अपनी सुविधा से काम कर सकते हैं। लोग  प्रतिशब्द 50 पैसे से लेकर एक रूपए तक चार्ज करते हैं मतलब  1000 शब्द के 50 पैसे के हिसाब से 500 रूपए एक लेख के बन गए, लेकिन यह न्यूनतम है जिसे आप बनाने की उम्मीद कर सकते हैं। बहुत से ऑनलाइन फ्रीलांसिंग वेबसाइट (Online freelancing websites) जहाँ आप अपने  रजिस्टर करके ऐसा काम खोज सकते हैं इनमे से कुछ निम्नवत हैं

  1. Writer Access
  2. Fiverr
  3. Appjobs
  4. Uxjobsboard

लोगो डिजाइनिंग (Logo Designing)

लोगो डिजाइनिंग एक सरल और काम समय की खपत वाला काम है।  अगर आप पढाई कर रहे हैं और चाहते हैं की पढाई को डिस्टर्ब किये बिना कुछ कमाई की जाए तो लोगो डिजाइनिंग आपके लिए उपर्युक्त काम है।  आज कल ऑनलाइन टूल्स उपलब्ध हैं जो लोगो डिज़ाइन करने में आपकी मदद करते हैं जैसे की Canva.com , यह एक फ्री और पेड दोनों टूल हैं , आप चाहें तो फ्री से शुरुआत करें और बाद में पेड मेम्बरशिप ले लें।  इसमें आपको पेड मेम्बरशिप में 30 दिन का फ्री ट्रायल(30 days free trial) भी मिलता है जिसका कोई शुल्क तो नहीं है परन्तु आपके पास डेबिट या क्रेडिट कार्ड होना चाहिए। यहां आपको 1 डॉलर में भी लोगो उपलब्ध होगा।

अपने कुछ लोगो बनाकर फ्रीलान्स वेबसाइट जैसे Fiverr आदि पर डाल दें निश्चित ही आपको क्लाइंट मिल जायेंगे। इसके अलावा आप नीचे दी वेबसाइट पर भी आपको फ्रीलान्स लोगो डिज़ाइन का काम मिल सकता है

ऑनलाइन सर्वे जॉब्स (Online Survey Jobs)

आजकल कंपनियां अपने उपभोक्ताओं को समझने के लिए तरह तरह के सर्वे का आयोजन करती रहती हैं। इन सर्वे का मूल उद्देश्य ग्राहक के व्यव्हार को समझना होता है। ज्यादा सर्वे ऑनलाइन होते हैं और इन्हे सही से कराने का जिम्मा थर्ड पार्टी कंपनियों (Third party companies) को दिया जाता है। ये कंपनियां इन महत्वपूर्ण प्रतिक्रियाओं को इकट्ठा करने के लिए आप जैसे उपभोक्ताओं की मदद लेती हैं और इसके बदले में आपको कुछ पेमेंट देती हैं।  ये सरल काम है , आपको कही जाना नहीं है बस कम्प्यूटर पर बैठकर चुपचाप अपना काम करके सबमिट केर देना है। 

आपको आपकी पेमेन्ट तय समय पर मिल जाती है। ऑनलाइन सर्वे जॉब्स आपको हर महीने हजारों रूपए का वादा नहीं करते लेकिन आप सिर्फ सर्वे करके आसानी से कुछ सौ रूपए कमा सकते हैं। ऑनलाइन सर्वे जॉब्स कंपनी लिस्ट निम्नवत है। 

वेब डिजाइनिंग (Web Designing)

इंटरनेट पर वेबसाइटों और ब्लॉगों की संख्या तेजी से बढ़ रही है इसलिए वेब डिजाइनिंग जॉब्स  के लिए मांग लगातार बढ़ती जा रही है। हालांकि ब्लॉग या वेबसाइट शुरू करना आसान है लेकिन वेब डिजाइनिंग एक तकनीकी कौशल है जो हर कोई नहीं कर सकता है। इसलिए,यदि आप वेब डिजाइनिंग में प्रशिक्षित हैं तो पैसा बनाने का यह  एक शानदार अवसर है। वेबसाइट मालिक और ब्लॉगर्स हमेशा वेब डिजाइनरों की तलाश में रहते हैं क्योंकि आजकल जो बड़े ब्लॉगर्स या ऑनलाइन बिज़नेस करने वाले लोग हैं उन्हें उनकी बहुत जरुरत पड़ती है उन्हें किफायती और अच्छे वेब डेवलपर हमेशा चाहिए होते हैं जो जरुरत पर बिज़नेस को बिना प्रभावित किये चीजें ठीक कर सकें। हर ब्लॉगर अपने ब्लॉग को दूसरे से अलग बनाना चाहता है आप चाहे तो यूट्यूब पर वीडियो देख कर भी वर्डप्रेस पर ब्लॉग बना सकते हैं और एक्सपर्ट होने के बाद दूसरों को अपनी सर्विस भी दे सकते हैं। 

बहुत से फ्रीलांसर वेब डेवलपर Fiverr , Freelancer , Toptal आदि प्लेटफार्म पर अपनी फ्रीलान्स सेवाएं देते हैं और अपनी जॉब या पढाई के अलावा कमाई भी करते हैं।

  1. Toptal
  2. Appjobs
  3. Fiverr
  4. Resumerobin
  5. Crowdspring

प्रूफरीडिंग (Proofreading)

प्रूफरीडिंग एक विशेष काम है जिसके लिए आपको लिखित सामग्री में व्याकरण और संरचनात्मक त्रुटियों की जांच करने की आवश्यकता होती है। अगर आपकी पढ़ने  रूचि है तब Online jobs for college students में यह हमेशा नंबर एक जॉब है। जब तक इंटरनेट है और जब तक वेबसाइटें बनाई जा रही हैं, तब तक प्रूफरीडिंग जॉब्स की मांग हमेशा बढ़ती रहेगी । चूंकि Google और अन्य खोज इंजन हमेशा अपने एल्गोरिदम को अपडेट कर रहे हैं और मूल और त्रुटि मुक्त सामग्री का पक्ष ले रहे हैं, इसलिए प्रूफरीडिंग नौकरियां विस्फोट करना सुनिश्चित हैं। प्रूफरीडर को फ्रीलांस राइटर्स की तुलना में बेहतर दरों का भुगतान किया जाता है। इसलिए यदि आप व्याकरण में उत्कृष्ट हैं और लिखित रूप में त्रुटियों को चुनने की आदत है, तो आप प्रूफरीडिंग में संभावित भविष्य देख सकते हैं।

छात्रों के लिए ऑनलाइन नौकरियों के लाभ और हानि( Pros &Cons of online jobs for college students)

आजकल हर व्यवसाय में , दैनिक जीवन में इंटरनेट अधिक से अधिक महत्वपूर्ण होता  जा रहा है कुछ लोग तो इसके बिना रह ही नहीं सकते हैं कॉलेज के जो छात्र अकादमिक वातावरण में अध्ययन कर रहे हैं और कुछ अतिरिक्त आय अर्जित करना चाहते हैं उनके लिए ऑनलाइन पार्ट टाइम काम (Online part-time job) करने का अच्छा अवसर है इसके अपने फायदे और नुकसान हैं जिन्हे निम्नवत बताया गया है। 

ऑनलाइन जॉब्स के फायदे (Benefits of Online jobs)

• ज्यादातर ऑनलाइन जॉब(Online job) आप घर से ही  कर सकते हैं। इसका मतलब है कि छात्रों को सामान्य नौकरियों की तरह काम की जगह पर जाने की आवश्यकता नहीं है। यह काफी सुविधाजनक है न केवल कॉलेज के छात्रों के लिए, बल्कि गृहिणियों, या रिटायर्ड जैसे अन्य लोगों के लिए भी, जब घर पर काम करते हैं, तो लोग आमतौर पर कम तनाव महसूस करते हैं और आगे बढ़ने के लिए समय बचाते हैं। 

• ऑनलाइन काम करने में समय की पाबन्दी नहीं है आप अपने सुविधा से समय को मैनेज कर सकते हैं। खासकर कॉलेज के छात्रों के लिए, जिन्हें पढ़ाई और काम के समय के बीच संतुलन बनाना होता है। 

• ऑनलाइन जॉब्स कॉलेज स्टूडेंट(Online jobs for college students ) को अतिरिक्त आय अर्जित करने में मदद करता है जिससे वो अपनी पढाई के साथ दूसरी स्किल सिखने में इस्तेमाल कर सकते हैं।  यह निश्चित रूप से ज्यादातर कॉलेज के छात्रों के लिए एक अच्छा अवसर है। 

• ऑनलाइन पार्ट टाइम जॉब्स (Online part-time jobs) छात्रों को उनके कौशल को तेज करने का मौका भी प्रदान करता है। सभी जानते हैं कि जितना अधिक आप किसी काम का अभ्यास करते हैं उतना ही बेहतर कौशल आपको मिलता है। इसलिए यदि आप ऑनलाइन कुछ भी सिखाते हैं तो आपके उस कौशल में सुधार होगा।

जब आप एक ऑनलाइन फ्रीलान्स लेखक के रूप में काम करते हैं तो आपका लेखन कौशल समय के साथ बेहतर होगा। अन्य नौकरियों के लिए भी यही नियम है। इस प्रकार यह विश्वविद्यालय छोड़ने के बाद भविष्य में कॉलेज के छात्रों के काम के लिए बहुत फायदेमंद है। 

ऑनलाइन जॉब्स के नुकसान (Disadvantage of Online Jobs) 

• ऑनलाइन जॉब्स में भी फ्रॉड लोग और कंपनियां भरी पड़ी है  इसलिए आपको ऑनलाइन जॉब्स  के लिए आवेदन करने का निर्णय लेने से पहले सावधान रहना होगा। बेहद उच्च वेतन और हल्के काम के साथ आकर्षक हायरिंग विज्ञापनों को देख कर जल्दबाजी न करें। पहले आप इंटरनेट पर उस काम के बारे में कुछ शोध लें , दूसरों की  उस नौकरी के बारे में क्या राय है इस तरह के रिव्यु ऑनलाइन उपलब्ध होते हैं उन्हें पढ़ें।

कभी भी किसी को ऐसे काम के लिए भुगतान न करें क्योंकि यह फ्रॉड सकता है।
• ज्यादातर ऑनलाइन नौकरियों में विशेष रूप से कॉलेज के छात्र जो ज्यादा प्रयास किये बिना त्वरित नकदी चाहते हैं। याद रखें ताजमहल एक दिन के भीतर नहीं बनाया जा सकता है। आपको धीरे-धीरे अनुभव जमा करना होगा और अपनी सफल कुंजी खोजने के लिए कड़ी मेहनत करनी होगी। 

उपसंहार (Conclusion)

और अंत में ऑनलाइन जॉब्स फॉर कॉलेज स्टूडेंट (Online jobs for college students) के लिए यही कहना चाहूंगा की इंटरनेट के विकास  शुरुआत ही है भारत में , तो इसमें बहुत ही अच्छी संभावनाएं हैं आगे बढ़ने की।  आप चाहें तो बाद के दिनों में ऑनलाइन जॉब्स (Online jobs) को अपना फुल टाइम काम भी बना सकते हैं वरना पार्ट टाइम में काम करके अपनी आय को बढ़ा सकते हैं और पैसों का उपयोग आप अपनी लाइफस्टाइल  बदलने , नयी तकनीक को सीखने , नए ऑनलाइन कोर्स (Online courses) करने में भी कर सकते हैं। 

Related Articles:

ऑनलाइन टीचिंग जॉब (Online Teaching Jobs) क्या है और कैसे मिलेगी ?

 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ब्लॉग या वेबसाइट बनवाने के लिए Contact करें |Are You Wanted To Create Your WordPress Blog/Website ?