virtual assistant jobs

Virtual Assistant Jobs क्या हैं? और कैसे VA Jobs सर्च करें ?

 

क्या आप रोज रोज ऑफिस जा कर थक गए हैं? क्या आप वर्तमान में एक ऑफिस एडमिन के रूप में काम करना चाहते हैं यदि आपमें एक एडमिन का अनुभव है तो आप अपने कार्यालय की नौकरी के बंधनों को छोड़ने और अपने घर के कार्यालय (Home Office) में जाने के लिए तैयार हो सकते हैं। दुनिया भर के नियोक्ता (employer )  आज के इस कोविड-19  के समय में आभासी सहायक (Virtual Assistant) की तलाश में हैं। घर से वर्चुअल अस्सिटेंट (VA) पर काम के लिए पूरी आजादी  है। वर्चुअल असिस्टेंट जॉब्स (Virtual assistant jobs)  इंटरनेट पर बहुत ही तेजी से सर्च किए जा रहे हैं । 

आज  का समय डिजिटल है और हर काम इंटरनेट पर  स्थानांतरित कर दिया गया है लगभग हर काम। अधिकांश काम फ्रीलांस साइटों के माध्यम से आवश्यक आधार पर किया जाता है जो आपको नियोक्ताओं से जोड़ता है जिन्हें आपकी सहायता की आवश्यकता होती है। यदि आप चाहें तो अपने लिविंग रूम में बैठकर सभी काम कर सकते हैं । यह पैसे ऑनलाइन बनाने के कुछ वैध तरीकों (Legal way of making money online) में से एक है। एक्सेल स्प्रेडशीट में जानकारी अपडेट करने से लेकर ई-मेल का जवाब देने , विभिन्न प्रकार के कार्यों को करने के लिए आभासी सहायकों (Virtual Assistants) की आवश्यकता होती है। 

आमतौर पर, ये नौकरियां फ्रीलांस कार्य साइटों (Freelance work website) पर उपलब्ध हैं। आपको ये देखना होगा की आप किस प्रकार का काम करना चाहते हैं और आप इसके लिए कितना शुल्क लेने जा रहे हैं। आप केवल  एक नियोक्ता (Emplyoer) के लिए काम नहीं करते हैं जब आप अपना रजिस्ट्रेशन इन फ्रीलान्स सीटों पर करते हैं तो  क्लाइंट या एम्प्लायर आपको अपनी नौकरी पर रखी गई बोली और काम के अनुभव के आधार पर चुनते हैं। आमतौर पर,एक बार जब आप इन फ्रीलान्स साइटों में से किसी पर किसी के लिए एक अच्छा काम करते हैं तो वे आपको बार-बार काम के लिए पसंद करते हैं जब उन्हें एक ही प्रकार के काम की आवश्यकता होती है। 

वर्चुअल असिस्टेंट कैसे बनें? (How to become a virtual assistant?) 

आज ऑनलाइन जॉब्स  में  सबसे फैशनेबल नौकरियों में से एक वर्चुअल असिस्टेंट जॉब्स (Virtual Assistant Jobs) है । एक वर्चुअल असिस्टेंट (VA) एक कार्यकारी सहायक या एक सचिव के समान काम करता है-उसके कार्यों में प्रशासनिक और सचिवीय कार्य (Administrative and Seceretrial) शामिल हैं जो अधिकारियों और उच्च अधिकारियों को उनके कार्य भार के बोझ से राहत देता हैं । इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि एक आभासी सहायक(VA) जॉब्स के लिए आपको इन कामो का अनुभव हो तो अच्छा रहता है। 

चूंकि यह एक ऑनलाइन काम  है इसे कम्प्यूटर के माध्यम से किया जाता है इसलिए  कम्प्यूटर चलाना और इंटरनेट कार्यक्रमों का उपयोग करने में कौशल आवश्यक हैं। वर्चुअल असिस्टेंट की जिम्मेदारियों में रिकॉर्डिंग, बनाना और फोन कॉल्स का जवाब देना, विक्रेताओं, ग्राहकों और साथी कर्मचारियों के लिए दस्तावेज और पत्र तैयार करना, और निश्चित रूप से ईमेल और चैट के माध्यम से अपने नियोक्ता (Employer) को रिपोर्ट करना शामिल है। 

वर्चुअल असिस्टेंट बनना उतना आसान नहीं है जितना ज्यादातर लोग इसकी उम्मीद करते हैं । चूंकि एम्प्लॉयर  और सहायक व्यक्तिगत रूप से एक-दूसरे को नहीं देखते हैं इसलिए कम्युनिकेशन  बहुत महत्वपूर्ण है । एक आभासी सहायक (Virtual Assistant) को हमेशा किसी भी कॉल या नियोक्ता के प्रश्न का जवाब देने के लिए तैयार रहना चाहिए । इंटरनेट और फोन कनेक्शन हर समय बहुत विश्वसनीय होना चाहिए,और तकनीकी असफलताओं की स्थिति में एक विकल्प की व्यवस्था भी होनी चाहिए।

किसी भी प्रोफेशन में हमेशा अध्ययन करने, सीखने की आवश्यकता होती है क्योंकि समय-समय पर नयी टेक्नोलॉजी और इंटरनेट पर उपलब्ध फीचर पेश किए जाते हैं। जबकि आभासी सहायक नौकरियां ज्यादातर अंशकालिक और संविदात्मक हैं इसलिए आपका समय और टेक्नोलॉजी के साथ  अपडेट रहना आपको काम में बनाये  रखने में सहयोग करेगा।

यदि आप कंप्यूटर प्रेमी और एक विविध कार्यभार(Multitasker) का आनंद लेने वाले हैं तो एक आभासी सहायक (VA) बनना आपके लिए उत्तम हो सकता है। 

वर्चुअल असिस्टेंट के कार्य (Job Responsibility of VA)

एक वीए(VA) के रूप में आप टेलीफोन कॉल संभालेंगे, बैठकों और नियुक्तियों की व्यवस्था करेंगे , किसी की डायरी का प्रबंधन करेंगे, यात्रा की व्यवस्था करेंगे, भुगतान में और बाहर रिकॉर्ड करेंगे, स्प्रेडशीट और संपर्क प्रबंधन प्रणालियों का उपयोग करके प्रमुख व्यावसायिक उपायों का ट्रैक रखेंगे और सौंपे गए कार्यों को संभालेंगे। 

एक टिप उन कार्यों के प्रकारों को परिभाषित करना है जिनके लिए आप जिम्मेदार होंगे और व्यवसाय के बारे में कुछ मूल बातें सीखेंगे ताकि आप अपने ग्राहकों के साथ पेशेवर और ज्ञानी रूप से संवाद कर सकें। 

आपको अपने कार्यों को प्राथमिकता देने और अपने कार्यभार का प्रबंधन करने में सक्षम होना चाहिए ताकि कार्य समय पर और पेशेवर तरीके से पूरे हों, और इसलिए आपके पास हर समय उच्च गुणवत्ता वाले काम देने का समय हो। आप अन्य सामान्य व्यवस्थापक कार्यों के लिए जिम्मेदार होंगे और नए कार्यों और परियोजनाओं को सौंपे जाने के रूप में लचीला और अनुकूलनीय होना होगा। असल में, किसी भी व्यवसाय के लिए एक अच्छा आभासी सहायक आवश्यक है। 

कम्पनियां अपने कार्यों को वर्चुअल असिस्टेंट को आउटसोर्स करते हैं ताकि वे बुनियादी व्यवस्थापक मुद्दों से मुक्त हो सकें।

वर्चुअल असिस्टेंट की नौकरी कैसे मिलेगी ?(How to get a VA job?)

वर्चुअल असिस्टेंट जॉब (Virtual Assistant Jobs) पाने के लिए आपके पास ऑफिस वर्क का अच्छा एक्सपीरियंस और स्किल्स होना जरूरी है । आपको शोध के लिए इंटरनेट का उपयोग करके माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस में कुशल होना होगा और ड्रॉपबॉक्स, गूगल ड्राइव जैसे ऑनलाइन डेटा स्टोरेज प्रणालियों का उपयोग करने में कुशल होना होगा। आपको ईमेल पर जवाब देने या लिखने में भी कुशल होने की आवश्यकता होगी और पेशेवर ईमेल और ड्राफ्ट लेटर, मेमो और अन्य दस्तावेज लिखने के लिए अंग्रेजी की एक अच्छी पर्याप्त समझ होगी। 
किसी भी होम बेस्ड जॉब (Home based jobs) के साथ कोई निरंतर पर्यवेक्षण नहीं हो सकता है आप स्वयं-प्रेरित (Self motivated) हों और अपने कार्यों को कुशलतापूर्वक और समय पर पूरा करने में सक्षम हों। 

सुनिश्चित करें कि आपके पास नए ग्राहकों को लेने से पहले अधिक काम संभालने की क्षमता हो, यदि आप अधिक काम लेकर उसे समय पर पूरा नहीं कर पाएंगे तो भी आपका फीडबैक खराब होगा जो भविष्य में मिलने वाले काम को प्रभावित कर सकता है। 

Virtual Assistant Jobs के लिए ऑनलाइन प्लेटफार्म कौन से हैं ?

ऐसे कई ऑनलाइन संसाधन हैं जहां आप एक वर्चुअल असिस्टेंट जॉब्स पाने के लिए अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। 

वेबसाइट पर जाने  के लिए और अधिक जानकारी के लिए लिंक पर क्लिक करें। 

Virtual Assistant Jobs के लिए किन उपकरण की आवश्यकता है ?

अगर आप VA  का काम करना चाहते हैं तो कुछ बुनियादी चीजें हैं जो आवश्यक हैं  जैसे डेस्कटॉप या लैपटॉप, ईमेल और संपर्क प्रबंधन सॉफ्टवेयर, एक प्रिंटर और स्कैनर, उच्च गति व्यापक इंटरनेट कनेक्शन और एक समर्पित टेलीफोन लाइन शामिल हैं। और अंत में काम करने के लिए एक शांत जगह ताकि आप अपने कार्यों को कुशलता से पूरा कर सकें। आदर्श रूप में आप एक घर कार्यालय होना चाहिए भले ही यह कोने में एक कुर्सी और मेज से भी हो सकता है। 

Virtual assistant jobs from home
Virtual Assistant Jobs from Home

एम्प्लॉयर या क्लाइंट एक  वीए(VA) से क्या उम्मीद रखता है?

आपका क्लाइंट आपको समय पर, पेशेवर रूप से और कुछ भी याद किए बिना कार्यों को पूरा करने की उम्मीद करता है। सुनिश्चित करें कि जो आप से पूछा जा रहा है और क्या आवश्यक परिणाम ग्राहक के लिए है जब वे आप कार्य निर्दिष्ट कर रहे है यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं तो घटिया या गलत काम देने की तुलना में कार्य शुरू करने से पहले पूछना और समझना बेहतर है।

आप अपने ग्राहक के लिए जिम्मेदार होंगे ताकि आपको अपने सभी कार्यों को समय पर पूरा करना होगा और अपनी प्रगति पर अपने ग्राहक को नियमित रूप से रिपोर्ट करने के लिए तैयार और सक्षम होना होगा। 

Conclusion

अगर आज के समय इस कोरोना महामारी (Covid-19) के समय आप अपने घर से कुछ काम करना चाहते हैं तो वर्चुअल असिस्टेंट जॉब्स (Virtual Assistant Jobs) एक बेहतर विकल्प बन सकता है। अगर आप एक क्लाइंट के साथ अच्छा काम करते हैं तो उसका फीडबैक आपको दूसरे क्लाइंट और काम दिला सकता है। बहुत से ऑनलाइन प्लेटफार्म हैं जिनपर VA की vacancy आती रहती है अंतः तुरंत रजिस्ट्रेशन करें। 

Related Article

6 Best Online Jobs for College Students in 2020(Hindi)

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ब्लॉग या वेबसाइट बनवाने के लिए Contact करें |Are You Wanted To Create Your WordPress Blog/Website ?