ऑनलाइन बिज़नेस (Online Business) या किसी भी बिज़नेस के ग्रोथ के लिए आज के समय में ईमेल मार्केटिंग (Email Marketing ) सबसे ज्यादा प्रभावशाली तरीका है। ईमेल मार्केटिंग आपके वेबसाइट पर आने वाले विजिटर से जुड़ने, एक रिलेशन बनाने और उन्हें ग्राहक के रूप में परिवर्तित करने का सबसे अच्छा तरीका है।

 इसके लिए सबसे अच्छी ईमेल मार्केटिंग सेवा का चयन करना जरुरी है जिसमें आपको जरुरी आवश्यक सभी विशेषताएं और सुविधाएँ हों और यह आपके व्यवसाय की सफलता के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है। प्रत्येक ईमेल मार्केटिंग (Email Marketing) सेवा में सुविधाओं और टूल्स का ग्रुप होता है जिसकी अलग अलग कीमत होती है। 

इस लेख में हम कोशिश करेंगे की आपको  शीर्ष ईमेल मार्केटिंग सेवाओं की पूर्ण जानकारी के साथ खरीदने से पहले क्या क्या फैक्टर पर ध्यान देना है की जानकारी मिल सके  ताकि आप अपने व्यवसाय के लिए सबसे उत्तम  ईमेल मार्केटिंग सेवा (Email Marketing Services) का चयन कर सकें। 

ईमेल मार्केटिंग (Email Marketing) के द्वारा आप अपने ग्राहकों तक बहुत ही शानदार तरीके से पहुँच सकते हैं यह एक उच्च कोटि की मार्केटिंग तकनीक है इसमें एक्सपर्ट के अनुसार करीब 25 से 30 प्रतिशत है।  चाहे आप ब्लॉगर (Blogger) हों या एफिलिएट मार्केटर (Affiliate Marketer ) , बैंकिंग एंड फाइनेंस (Banking and Finance ), ऑनलाइन स्टोर (Online Store ) , रिटेल स्टोर (Retail Store) या किसी भी तरह के बिज़नेस के लिए ईमेल मार्केटिंग  सबसे अच्छा विकल्प है आज के ऑनलाइन बिज़नेस (Online Business ) की दुनिया में। अगर आप अपने पाठकों या ग्राहकों को नियमित अपडेट देना चाहते हैं या फिर कोई नया ऑफर या डिस्काउंट (Offer and Discount Sale ) बताना चाह रहे हैं  तो ईमेल मार्केटिंग के द्वारा आप अपना सन्देश सीधे उन लोगों के इनबॉक्स में पहुंचा सकते हैं। 

यदि आपके पास किसी भी प्रकार की वेबसाइट है जिसमें ट्रैफ़िक कम है,तो आपको जरूर ईमेल मार्केटिंग करने की आवश्यकता है। ईमेल मार्केटिंग आपको अपने व्यवसाय में रूचि वाले लोगों से संपर्क करने की शक्ति प्रदान करती है। 

ईमेल मार्केटिंग के लाभ (Advantage Of Email Marketing):

1 – किसी भी वेबसाइट पर आने वाले विज़िटर में से करीब  70% से अधिक कभी वापस नहीं लौटते हैं। परन्तु जब आप ईमेल के द्वारा समय समय पर  आप अपने बिज़नेस के ऑफर  या डिस्काउंट सेल की जानकारी उनको देते हैं तब वह कभी न कभी जरूर आपके यहां फिजिकली या आपके ऑनलाइन स्टोर या वेबसाइट पर एते हैं और आपके साथ उनका एक रिलेशनशिप कायम होता है जो की आपका बिज़नेस बढ़ाने में एक बहुत बड़ा फैक्टर है। 

2 – जब आप अपनी एक  एक ईमेल लिस्ट बनाते हैं, तो आप  ईमेल पते एकत्र करके और उन्हें मूल्यवान और नयी अपडेट भेजकर अपने विज़िटर को यह एहसास दिलाते हैं की आप उनको भूले नहीं हैं यह बिज़नेस के लिए बड़ी बात है। 

3 – नए विज़िटर की तुलना में, दोबारा आये विज़िटर को ग्राहकों में परिवर्तित करना ज्यादा आसान होता है। वास्तव में, रिसर्च से पता चलता है कि आपकी वेबसाइट जो भी विज़िटर पर 2  से 3  विज़िट लेता है मतलब की वह वास्तव में आपके साथ व्यापार करने या कुछ खरीदने के बारे में सोच रहा है। 

4 – ईमेल मार्केटिंग किसी भी अन्य ऑनलाइन सर्विस में सबसे ज्यादा प्रभावशाली हैं जो आपकी बिक्री बढ़ाने  में भी सहायक है।  इसलिए यदि आप अपने सेल बढ़ाना चाहते हैं तो आपको ईमेल मार्केटिंग शुरू कर देना चाहिए। 

सबसे उत्तम  ईमेल मार्केटिंग सेवा कैसे चुनें (How To Select Best Email Services)

मार्किट में बहुत ईमेल सर्विसेज हैं लेकिन इनमे से बेस्ट ईमेल मार्केटिंग सर्विस चुनने के लिए आपको कई महत्वपूर्ण पहलुओं पर विचार करना होगा। कई बार बढ़िया मार्केटिंग टूल भी अच्छी सेवा न होने कारण उतना प्रभावी नहीं हो पाता है जितना हमें उम्मीद होती है। 

नीचे कुछ बुनियादी और जरुरी जानकारी  दी गई हैं जिन पर आपको ईमेल मार्केटिंग सेवा चुनते समय ध्यान रखने की आवश्यकता है :

उपयोग में आसानी (Easy To Use ): 

आपके द्वारा चुनी गई ईमेल मार्केटिंग सेवा (Email Marketing Service)  का इस्तेमाल करना आसान (User Friendly ) होना चाहिए क्योंकि ज़्यदातर बिज़नेस करने वाले लोग ज्यादा टेक्निकली स्ट्रांग नहीं होते हैं अगर सर्विस को इस्तेमाल करना आसान होगा तो अधिक से अधिक लोग इसका उपयोग आसानी से कर सकेंगे। 

टेम्पलेट (Template ): 

जो भी ईमेल मार्केटिंग (Email Marketing) सर्विस चुने उसमे यूजर फ्रेंडली टेम्पलेट होने चाहिए जो की समय और अवसरों के अनुसार काम आ सकें। 

ईमेल सीमा (Email Limits): 

किसी भी ईमेल मार्केटिंग सेवा (Email Marketing Service) में ईमेल सीमा (Email Limit) का बहुत योगदान है आपको देखना होगा आपको कितने पैसे में प्रति माह कितनी ईमेल भेजने की सुविधा मिल रही है। 

मूल्य निर्धारण (Pricing ): 

आपके द्वारा चुना गया प्लान आपके बजट में फिट होना चाहिए जिससे आपके मार्केटिंग की कॉस्ट न बढे। 

रिपोर्ट (Report): 

जो भी कम्पैन आप चलाये उसकी पूरी रिपोर्ट आनी चाहिए क्योंकि तभी आपको पता चलेगा की आपकी मार्केटिंग कितनी सफल है। 

सपोर्ट (Support): 

जिस भी कंपनी का प्लान लें उसका सपोर्ट सिस्टम अच्छा होना चाहिए जिससे आपको कभी कोई तकनीकी जरुरत हो तो हेल्प मिल सके और आपका काम न रुके , इसके लिए गूगल पर कंपनी का रिव्यु जरूर पढ़ें। 

बेस्ट ईमेल मार्केटिंग कंपनी लिस्ट (Best Email Marketing Companies) – 

ईमेल  मार्केटिंग की लिए मैंने कुछ कम्पनीज को लिस्टेड किया है जिनका मार्किट रिव्यु बढ़िया है और सर्विस भी अच्छी है इनमे से शुरू के तीन कंपनियों  की सर्विसेज मैंने स्वयं इस्तेमाल की है और ये आप भी कर सकते हैं इसके लिए पहले आप फ्री और टेस्टिंग version  इस्तेमाल करें फिर प्लान खरीदें। 

1 – Mailchimp – इस ईमेल मार्केटिंग टूल का इस्तेमाल मैं  करीब दो साल से कर रहा हूँ।  यह सरल और काफी कॉस्ट इफेक्टिव है। Mailchimp के द्वारा आप महीने में करीब 20000 email फ्री में भेज सकते हैं।  

2 – Sendinblue – इसका इस्तेमाल करीब 6 माह से कर रहा हूँ Sendinblue प्रतिदिन आपको 300 ईमेल फ्री में भेजने की सुविधा  देता है यानि की महीने में करीब 9000 ईमेल आप मुफ्त में भेज सकते हैं। 

3 – Getresponse – यह एक मल्टी टास्किंग (Multitasking) ईमेल सर्विस प्रोवाइडर है शुरू में Getresponse आपको 30 दिनों के लिए फ्री ट्रायल सर्विस देता है जिसमे आप लगभग सभी फीचर इस्तेमाल कर के देख सकते हैं और संतुष्ट होने पर प्लान खरीद सकते हैं। 

4 – Aweber – यह भी आपको 30 दिन का फ्री ट्रायल देता है इसके बाद Aweber में  प्लान $19, $29 प्रतिमाह  आदि से शुरू होता है। 

5 – MailGate – यह भी ईमेल मार्केटिंग के लिए एक अच्छा विकल्प है Mailgate में आपको 15000 सब्सक्राइबर करीब $49 में प्राप्त होते हैं। 

इसके अलावा और बहुत सी कंपनियां हैं जो ईमेल मार्केटिंग टूल्स (Email Marketing Tools) उपलब्ध कराती हैं और प्लान और जरुरत के हिसाब से चार्ज करती हैं। अतः कोई भी प्लान लेने से पहले उसका मार्किट रिव्यु कर लें और ट्रायल सर्विस का इस्तेमाल कर थोड़ा अनुभव भी ले की कंपनी कैसी सुविधा दे रही है।

Also Read:

What Is Web Hosting(Hindi)?

email marketing, Email Marketing क्या है? Free Email Marketing Tools का इस्तेमाल कैसे करें?, Online कारोबार, Online कारोबार

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Please write your E-mail for new updates