best affiliate programs in india

Best Affiliate Programs in India 2021

 

एफिलिएट मार्केटिंग क्या है? (Affiliate meaning in Hindi)

एफिलिएट मार्केटिंग (Affiliate Marketing) में आप किसी भी कंपनी के उत्पाद को खरीदने के लिए अन्य लोगों से उसकी चर्चा करते है। एक तरीके से आप कंपनी के उत्पाद को प्रमोट करते हैं और जब भी कोई व्यक्ति आपके रेफरल से उस उत्पाद को खरीदेगा तो कंपनी आपको उत्पाद के दाम का कुछ प्रतिशत कमीशन देगी। यह आसानी से पैसे कमाने की एक सरल प्रक्रिया या तकनीक प्रतीत होती है। भारत के कुछ सबसे बढ़िया एफिलिएट मार्केटिंग नेटवर्क (Best affiliate programs in India) कौन से हैं जहाँ से आप अपने एफिलिएट मार्केटिंग की यात्रा को शुरू कर सकते हैं इस पर भी चर्चा आगे इस लेख में करेंगे। 

एक उदाहरण उदाहरण के द्वारा इसको समझते हैं। मान लीजिए कि आप कीवर्ड रिसर्च टूल (keyword research tool) Long Tail Pro को अपने ब्लॉग या यूट्यूब वीडियो में प्रमोट करते हैं या फिर आप अपने सोशल मीडिया हैंडल के माध्यम से उत्पाद का लिंक प्रदान करते हैं। जब आपका कोई भी फॉलोवर उस रेफरल पर क्लिक करता है और उनमें से कोई भी कीवर्ड टूल को खरीदता है तो आपको हर बिक्री के लिए कंपनी द्वारा कमीशन का भुगतान किया जाएगा। 

एफिलिएट मार्केटिंग कैसे काम करती है?

एफिलिएट मार्केटिंग भी डिजिटल मार्केटिंग का ही एक हिस्सा है। जब आप एफिलिएट मार्केटिंग करते हैं, तो आप एक मार्केटर की भूमिका निभाते हैं। जब एफिलिएट मार्केटिंग की बात आती है आप एक ऑनलाइन विक्रेता के रूप में कार्य करते हैं जो एक कंपनी के उत्पादों को प्रमोट करता है। आप उस कंपनी के कर्मचारी नहीं हैं। आप अपनी मर्जी से अपने अनुसार समय निकाल कर उत्पादों का प्रचार करते हैं और बदले में कमीशन अर्जित करते हैं। 

भारत में एफिलिएट मार्केटिंग आजकल बहुत ही ट्रेंड में है।यूरोपीय देशों और अमरीका में बहुत से लोग एफिलिएट मार्केटिंग फुल टाइम काम के रूप में अपना रहें हैं। जिनको इसका कांसेप्ट समझ आ गया उसे फुल टाइम नौकरी से ज्यादा इस काम कमाई का अवसर दिखता है। यहां यह उल्लेखनीय है कि एक साधारण व्यक्ति भी एफिलिएट मार्केटिंग की मदद से करोड़पति बन सकता है।

एफिलिएट मार्केटिंग के इस पारिस्थितिकी तंत्र में शामिल चार प्रमुख कौन से हैं ? 

यदि आप एक सफल एफिलिएट मार्केटर (Affiliate Marketer) बनना चाहते हैं तो यह अत्यधिक महत्वपूर्ण है की इस सिस्टम में काम करने वाले घटकों के बारे में आपको पता हो। 

1. मर्चेंट (Merchant) या व्यापारी 

एफिलिएट मार्केटिंग में मर्चेंट वो होते हैं जिनका सामान हमें प्रमोट करना होता है। जैसे अमेजन, फ्लिपकार्ट, स्नैपडील आदि जैसे ई-कॉमर्स दिग्गज मर्चेंट्स(Merchants) की श्रेणी में आते हैं। 

2. एफिलिएट(Affiliate)

एफिलिएट मार्केटर जिन्हे प्रकाशक (Publisher) भी कहा जाता है। इसमें हम जैसे लोग होते हैं जो मर्चेंट के प्रोडक्ट को प्रमोट करते हैं। जो अपने रेफरल के माध्यम से हर बिक्री के लिए कमीशन प्राप्त करता है। एफिलिएट मार्केटिंग शुरू करने के लिए किसी भी महत्वपूर्ण निवेश की आवश्यकता नहीं है। बस एक वेबसाइट या ब्लॉग की आवश्यकता होती है जहाँ आप अपने एफिलिएट लिंक शेयर कर सकें। अगर घर से काम कर पैसे कमाना चाहते हैं तो एफिलिएट मार्केटिंग से कुछ भी आसान और सस्ता नहीं हो सकता है। आप अपने यूट्यूब वीडियो, ब्लॉग और सोशल मीडिया पोस्ट के माध्यम से आसानी से उत्पाद को बढ़ावा दे सकते हैं। और अपनी अतिरिक्त कमाई को बढ़ावा दे सकते हैं। 

3. संबद्ध नेटवर्क (Affiliate Network)

आप एफिलिएट नेटवर्क के माध्यम से एक साथ बहुत से मर्चेंट से एक साथ जुड़ सकते हैं और अच्छा पैसा कमा सकते हैं। एक Affiliate Network को एफिलिएट मार्केटर और व्यापारी के बीच की कड़ी के रूप में बेहतर तरह से काम  करते है। यह समझना महत्वपूर्ण है कि एफिलिएट नेटवर्क, प्रकाशक या एफिलिएट ब्लॉगर को विभिन्न तरह के मार्केटिंग उपकरण प्रदान करता है। इसके अलावा एफिलिएट नेटवर्क व्यापारियों को विज्ञापन ट्रैकिंग उपकरण और एफिलिएट को सेल ट्रैकिंग लिंक भी प्रदान करता है। यदि आप के द्वारा कोई सेल होती है तो वह आपको और आपके मर्चेट या एफिलिएट नेटवर्क सभी को पता चलती है जिससे सारा काम पारदर्शी तरीके से पूरा होता है। 

भारत के कुछ बेहतरीन एफिलिएट मार्केटिंग नेटवर्क (Best Affiliate Programs in India) 

अगर आप एफिलिएट मार्केटिंग शुरू करना चाहते हैं और आपको समझ नहीं आ रहा है की किसी कंपनी को कैसे अप्रोच किया जाए एफिलिएट मार्केटिंग कार्य के लिए तो इसमें कुछ ऐसी समस्याएं भी हैं जिन्हे भी जानना जरुरी है 

1 – सभी कंपनियां एफिलिएट मार्केटिंग के द्वारा सेल्स करने में उपलब्ध नहीं है फिर कैसे ये जाना जाए की कौन सी कंपनी एफिलिएट मार्केटिंग करती है ? 

2 – अगर आप फ्रेशर हो और किसी बढ़िया कंपनी में एफिलिएट मार्केटिंग के लिए अप्लाई करोगे तो शायद पहली बार में आपको अप्रूवल न मिले क्योंकि इन कंपनियों की एक्सपेक्टेशन हाई होती है और शुरुआत में किसी वेबसाइट या वीडियो में ज्यादा व्यू नहीं आते हैं तो अप्रूवल मिलना मुश्किल  होता है।  

इस समस्या का समाधान है की ऐसी एफिलिएट मार्केटिंग नेटवर्क (Best affiliate programs in India) कंपनियों से शुरुआत करें जहाँ पर आपको अधिकतम कंपनियों का जुड़ाव है और आपको अलग से खोज करने की आवश्यकता नहीं है। आइये जानते हैं की ऐसी कौन सी कंपनियां हैं 

1 – Vcommision 

2 – Cuelink 

3 – Optimise media 

 अधिक जानकारी के लिए दिए गए लिंक पर क्लिक करें। 
ये तीन कंपनियां ऐसी हैं की अगर आप भारत में एफिलिएट मार्केटिंग शुरू करना चाहते हैं या फिर एफिलिएट मार्केटिंग में फ्रेशर हैं तो आपको ज्यादा दिक्कत नहीं आएगी। यहां पर आपको बहुत सी कंपनियां और प्रमोशनल प्रोग्राम मिल जायँगे। 

कहां से एफिलिएट मार्केटिंग शुरू करें? 

यदि आप एफिलिएट मार्केटिंग (Affiliate Marketing) शुरू करना चाहते हैं, तो इन सरल चरणों से गुजरें।

1. एक संबद्ध कार्यक्रम के लिए साइन अप करें। 

सबसे पहले एक एफिलिएट मार्केटर बनने के लिए, एक एफिलिएट मार्केटिंग कार्यक्रम के लिए साइन अप करने की आवश्यकता है। शुरुआती लोगों के लिए सबसे अच्छा काम करने वाले कुछ विकल्प ऊपर Best affiliate programs in India दिए गए हैं ।

2. एफिलिएट लिंक का इस्तेमाल करना। 

विभिन्न सोशल मीडिया या ऑनलाइन प्लेटफार्मों के माध्यम से उत्पाद को बढ़ावा देने के लिए एक एफिलिएट मार्किट के रूप में आपकी बारी उत्पाद को प्रचारित करने की आती है इसके लिए एफिलिएट लिंक के साथ ब्लॉग सबसे अच्छा काम करते हैं क्योंकि ब्लॉग का ट्रैफिक सबसे ज्यादा कन्वर्ट होता है  इसके अलावा आप कूपन वेबसाइट , रिव्यु वेबसाइट या फिर प्राइस तुलना की वेबसाइट भी बना सकते हैं। 

आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट को  फेसबुक, लिंक्डइन, इंस्टाग्राम आदि पर शेयर कर के अच्छा ट्रैफिक ला सकते हैं। 

Online Money Making Tools List 2020

Tools Name

Tools Description

Offer Details

Website Link

Fiverr

Freelancing platform for start work online and getting paid.

N.A

Design Hill

If you are graphic desighner, logo maker, etc its best platform for you.

N.A

Canva.com

Best online platform to create your own images for blog and websites.

N.A

Writer Access

Best Online Place for content writers

N.A

PayPal

Send and Recieve Money through Email Worldwide.

N.A

Group SEO Tools

Get multiple or group SEO tools at lowest price ever.

N.A

Cuelink

Single affiliate program for multiple companies.

N.A

Vcommission

Multiple companies under one roof for affilaite program.

N.A

Envato Studio

Get best themes and plugins collection.

N.A

Keyword Dominator

Keyword research Tool

N.A

Instamojo

Payment gateway for online selling.

N.A

E-research Globale

Online Survey

N.A

AAWP Plugin

Amazon Affiliate WordPress Plugin

N.A

Udemy

Best Online Courses

N.A

कैसे एक सफल एफिलिएट मार्केटर बना जा सकता है ?

 एक सफल एफिलिएट मार्केटर बनने के लिए आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा। 

1.अपनी वेबसाइट के लिए वर्डप्रेस का चुनाव 

अगर आप लम्बे समय तक इस व्यापार में टिकना चाहते हैं तो अपनी वेबसाइट के लिए वर्डप्रेस का चुनाव करें क्योंकि वर्डप्रेस पर बानी वेबसाइट की सफलता का प्रतिशत ज्यादा है।  बाकि प्लेटफार्म जैसे ब्लॉगर आदि भी ठीक हैं परन्तु ब्लॉगर से शुरू करने वाले लोग भी अंत में वर्डप्रेस ही चुनते हैं। 

2. डोमेन और होस्टिंग का चुनाव 

अगर आप फ्रेशर हैं तो डोमेन और होस्टिंग के लिए कुछ सस्ते विकल्प नीचे दिए हैं यहां पर एक साल होस्टिंग के साथ आपको डोमेन नाम फ्री मिल जायेगा।  कोशिश करें की डोमेन नाम डॉट कॉम (Dot Com) वाला हो , अगर आपका टारगेट इंडिया है तो dot.in भी चल जायेगा परन्तु प्राथमिकता में  Dot Com ही रखें।

सबसे सस्ते होस्टिंग प्रोवाइडर (Cheapest Hosting Provider) में तीन नाम प्रमुख हैं।  

A- Namecheap

B- Hostinger

CHostgator

अधिक जानकारी के लिए दिए गए लिंक पर क्लिक करें। 

3. Niche का चुनाव 

जब  भी एफिलिएट मार्केटिंग शुरू करें तो एक Niche यानि प्रोडक्ट सेगमेंट का चुनाव करें जैसे स्पोर्ट्स , हेल्थ , ब्लॉगिंग, टेक्नोलॉजी , कंप्यूटर आदि।  आप इन बड़े niche के अंदर छोटे सेगमेंट यानी माइक्रो niche को भी चुन सकते हैं।
आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर आर्गेनिक ट्रैफिक के अलावा फेसबुक , इंस्टाग्राम , गूगल एडवर्ड से भी पेड  ट्रैफिक भेज सकते हैं। 

निष्कर्ष:

हम इस लेख के अंत तक पहुंच गए हैं। हमें उम्मीद है कि आपको एक एफिलिएट मार्केटर (Affiliate Marketer)  के रूप में खुद को स्थापित करने के तरीके में सहायता मिलेगी।

आपको  एक एफिलिएट मार्केटिंग सहयोगी के रूप में सफल होने के लिए इन सुझावों के सभी का पालन करना चाहिए । याद रखें कि भारत में Affiliate Marketing  के लिए अपार संभावनाएं हैं, क्योंकि बहुत कम ब्लॉगर्स ऐसा कर रहे हैं। इसलिए यह शुरू करने का सही समय है। स्मार्ट काम के साथ, कोई भी best affiliate programs in India  लिस्ट में चुने और काम शुरू कर दें। इसके अलावा, यह नवीनतम विपणन रणनीतियों में आपको बहुत मदद करेगा। 
कभी भी किसी एफिलिएट लिंक को सोशल मिडिया पर डायरेक्ट शेयर न करें क्योंकि ज्यादातर मर्चेंट किसी ब्लॉग , वेबसाइट या वेबपेज के माध्यम से मिले ट्रैफिक को मान्यता देते हैं।  इसके परिणाम स्वरुप आपका अकाउंट ससपेंड भी हो सकता है।  इसलिए डायरेक्ट लिंक शेयर करने से बचे।

Frequently Asked Questions:

Q- Can affiliate marketers have to need to register e-commerce business?

Ans- आपको एफिलिएट मार्केटिंग बिज़नेस स्टार्ट करने के लिए किसी तरह के रजिस्ट्रेशन की आवश्यकता नहीं है क्योंकि इसमें आप डायरेक्ट सामान नहीं बेच रहे हैं बल्कि आप किसी कंपनी के सामान को प्रमोट करके कमीशन के द्वारा कमा रहे हैं।

Q- If I want to promote any software niche in affiliate marketing then should I have to buy that software?

Ans- जरुरी नहीं है की जो सामान आप प्रमोट कर रहे हैं उसको आपको खरीदकर और इस्तेमाल करके ही आप उसको प्रमोट करें।  आप ऑनलाइन उपलब्ध रिव्यु पढ़कर , यूट्यूब वीडियो देखकर और प्रोडक्ट की ऑफिसियल वेबसाइट पर विजिट कर जानकारी एकत्र करके भी प्रोडक्ट के गुण दोष आदि के साथ अच्छा आर्टिकल लिख सकते हैं। किसी आर्टिकल राइटर की मदद भी ले सकते हैं। 


किसी भी एफिलिएट मार्केटर के लिए ये संभव नहीं की वह सभी प्रोडक्ट खरीद कर ही प्रमोट करे।  आप अपने काम के कुछ प्रोडक्ट खरीद कर , अगर आपके पास पड़ोस या मित्र कोई प्रोडक्ट खरीदते हैं तो उनका रिव्यु आप उसके प्रदर्शन (performance) के  आधार पर लिख सकते हैं। 

Q- Is affiliate marketing is a good source for earning by writing biographies on blog in Hindi?

Ans- अगर आप हिंदी के बायोग्राफी ब्लॉग के द्वारा एफिलिएट मार्केटिंग करना चाहते हैं तो उसमे आप बायोग्राफी बुक्स (Biography Books) को प्रमोट कर सकते हैं। इसके अलावा मोटिवेशनल बुक्स (Motivational books) भी अच्छा विकल्प है। अगर आपका ट्रैफिक अच्छा है तो आप एफिलिएट मार्केटिंग से कमाई जरूर करेंगे। 

Related Article:

Consumer Forum Online Complaint कैसे करें?उपभोक्ता फोरम ऑनलाइन कंप्लेंट

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ब्लॉग या वेबसाइट बनवाने के लिए Contact करें |Are You Wanted To Create Your WordPress Blog/Website ?