ऑनलाइन बिज़नेस (Online Business) में व्यापर की अपार संभावनाएं हैं , जरुरत है की आप सही समय पर सही चीज को पकड़ सकें और उसकी ग्रोथ की संभावनाओं और अवसरों को पूरी तरह अपने पक्ष में मोड़ सकें। 

आज हम ऐसे ही बहुत ही अंतहीन संभावनाओं वाले ऑनलाइन बिज़नेस (Online Business) के बारे में बात करने जा रहे हैं जो की आपको जरूर पसंद आएगा। ये  है टी-शर्ट का ऑनलाइन बिज़नेस जो की sunfrog. com  जैसी ऑनलाइन वेबसाइट के माध्यम से होता है और बहुत ही प्रॉफिटेबल भी है। 



जब टी-शर्ट की बात आती है, तो हमारे सामने कई सारे चित्र एक साथ घूम जाते हैं क्योंकि यह ऐसी वस्तु है जिसे हर कोई अपने दैनिक जीवन में इस्तेमाल करता है। इसमें व्यापर की अनंत संभावनाएं हैं। 

“टी शर्ट हमारे लिए एक उत्तम उत्पाद था क्योंकि इसमें व्यापर की अपार संभावनाएं हैं  SunFrog.com के सीईओ और संस्थापक जोश केंट (Josh Kent) ने कहा, यह एक बढ़िया उत्पाद है  और इसको अपने हिसाब से खरीदना एक सुखद प्रक्रिया है। “थोड़ा मुझे पता था कि मैं सिर्फ एक डिजिटल मार्केटिंग बिज़नेस में एक अव्वल और प्रतिभाशाली उद्यमी के साथ हाल ही में जुड़ा था.”


 जोश केंट  ने  एक कम्प्यूटर  प्रोग्रामर के रूप में अपनी प्रोफेशनल यात्रा शुरू कर किया। लेकिन उन्होंने  सही समय पर  सही अवसर  को पहचानने वाले के रूप में अपने आप को विकसित किया।  दूसरे शब्दों में कहें तो वह हमेशा उद्यमशीलता की भावना से प्रेरित थे। 

Sunfrog को शुरू करने से पहले केंट और उनके मित्र  ऑनलाइन सेलर्स थे। उन्होंने Etsy, अमेज़ॅन (Amazon) और Ebay  जैसे लोकप्रिय प्लेटफार्म पर अपने प्रोडक्ट सेल किये और उनकी कार्यप्रणाली को गहराई से समझा। परन्तु फिर भी कई प्रॉफिट मार्जिन से असंतुष्ट थे। अपने कार्य अनुभव के आधार पर उन्हें पता था कि वे इससे बेहतर कर सकते हैं।

केंट ने अपने मित्रों के साथ मिलकर SunFrog.com की स्थापना की। इसमें केंट ने अपने क्रू मेंबर्स के साथ मिलकर कलाकारों (Artist) और विक्रेताओं (Sellers) दोनों के लिए एक मंच (Platform) बनाया। लेकिन लोकप्रिय ई-कॉमर्स वितरकों के विपरीत, उन्होंने एक व्यवसाय मॉडल (Professional Model) तैयार किया जो रचनाकारों (Artist) को पूरा करेगा।

“अपनी कंपनी में जब भी हम हर बार कोई फैसला करते हैं, तो हम पूछते हैं, ‘ की  क्या इससे कलाकार को फायदा होता होगा , क्या इससे विक्रेता को लाभ होगा ? केंट ने कहा, हमने अन्य लोगों की सेवा के लिए अपनी पूरी कंपनी का निर्माण किया है। “हम जैसा चाहते हैं वैसा लोगों को सर्विस प्रदान कर रहे हैं। 

एक कलाकार (Artist ) और विक्रेता (Seller) को SunFrog के साथ काम कर के वास्तविक लाभ प्राप्त होता है। Sunfrog का बिज़नेस मॉडल लोगों को अपने साथ काम करने के लिए आकर्षित करता है , असल में यह उनको मेहनत और रचनात्मकता का उचित मूल्य प्रदान करता है।  

सनफ्रॉग (Sunfrog) की भुगतान और  विज्ञापन की नीति  उन्हें उच्च मुनाफा दर प्रदान करने की क्षमता देती है। उनकी मार्केटिंग में ईमेल (Email) अभियानों के द्वारा दूर तक ब्रांड को पहुंचाया   जाता है। 

उदारता की भावना के अलावा, कंपनी स्वाभाविक रूप से रचनात्मकता को बढ़ावा देती है जो की Sunfrog को दूसरे बिज़नेस के तरीकों से अलग करती है यही इसकी यू एस पी (Uniqe Selling Prposition) है।

Sunfrog का आकर्षक शुभंकर (Mascot) अत्यधिक लोकप्रिय छिपकली की तरह ही  लगभग 8 ,०००,००० (अस्सी लाख) टी शर्ट विकल्पों के लिए, सनफ्रॉग विचित्र व्यक्तियों की एक विस्तृत जनसांख्यिकीय  (Demography )को पूरा करता है ।

केंट के अनुसार “हमारा ब्रांड व्यक्तिवाद को गले लगाता है, जीवन में हर समय साथ चलने के साथ, यह मानवता का प्रतिनिधित्व भी करता है जैसा कि है। “हम सब एक ही लक्ष्य की दिशा में काम कर रहे हैं.”


सनफ्रॉग (Sunfrog) को शुरुआती स्टार्टअप दिनों को किसी भी बड़े निवेश (Angel Investment) का आशीर्वाद नहीं मिला । बल्कि एक प्रोग्रामर और क्रिएटिव की टीम ने पारंपरिक बूटस्ट्रैपिंग (Bootstraping) के द्वारा ही कंपनी को आगे बढ़ाया। उद्यमशीलता की यात्रा के ठेठ चुनातियों के बावजूद, SunFrog लोकप्रिय हो गया ।


केंट के अनुसार “हमारी सबसे बड़ी चुनौती यह है कि हम भी तेजी से बढ़ रहे हैं। हमने विस्फोटक तरीके से विकास के लक्ष्यों को प्राप्त किया है  । 


अधिक व्यापार आमतौर पर एक अच्छी बात है जब तक यह बहुत तेजी से होता है। उस समय, आपूर्ति मांग को पूरा करना एक चुनौती की तरह होता है। 

जब आप पेपाल (Paypal ) के माध्यम से लाखों और लाखों डॉलर की बिक्री करने की कोशिश करते हैं, तो यह आप पर रोक लगा सकता है।, जो गंभीर समस्याओं का कारण बन सकता है जब आप बाजार पर एक ताजा चेहरा हैं, तो आप अपने ग्राहकों को निराश नहीं करना चाहते हैं।


केंट ने कहा, “आप सफलता के कगार पर विफल हो सकते हैं क्योंकि आपका पैसा बंधा हो सकता है और आपके सर्वर इतने पटक सकते हैं कि उन्हें ऑनलाइन रखना मुश्किल है । “कुछ लोगों को उस के आसपास अपने सिर लपेट नहीं कर सकते । आप डूब सकते हैं और आप सफलता में असफल हो सकते हैं ।

अन्तः Sunfrog की सफलता की कहानी से यह पता चलता है की न तो अवसरों की कमी है और न ही उसे पूरा करने का सपना देखने वालों की , जरुरत है बस उस सपने को पूरा करने के लिए सही नीति और कारगर टीम जो मिलकर अपने उद्देश्यों को पाने में सब कुछ लगा दे। 

Also Read:

Sunrise Candles – एक नेत्रहीन उद्यमी के द्वारा स्थापित 25 करोड़ की कंपनी

TikTok Business Model(Hindi)

sunfrog, Sunfrog Online T-shirt Business Model(Hindi), Online कारोबार, Online कारोबार

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *