How to start selling on Amazon India?

दोस्तों, आज हम अमेज़न पर  सेलर अकाउंट (Amazon Seller Account ) बना  कर  अपना ऑनलाइन बिज़नेस घर (Online selling business on Amazon India from home) से शुरू करने के बारे में बात करेंगे।

अगर आप का सवाल है की घर बैठे पैसे कैसे कमाए जा सकते हैं तो इसका सबसे सरल तरीका है की आप ऑनलाइन सेलिंग (Online selleing) की शुरुआत करें जिसमे आपको कोई राकेट साइंस की आवश्यकता नहीं है अगर आप कोई भी प्रोडक्ट होलसेल रेट पर खरीद कर रिटेल  में ऑनलाइन प्लेटफार्म जैसे की अमेज़न पर बिक्री करें तो निश्चित  ही आपकी इनकम में इससे इजाफ़ा होगा। 

अमेज़न सेलर अकाउंट कैसे बनायें How to create Amazon seller account?

अमेजॉन ऑनलाइन शॉपिंग Amazon Online Shopping) खरीदारों तक पहुंचने का एक आसान और प्रभावी तरीका है। चाहे आपको थोड़ा बेचना हो या बहुत कुछ बेचना हो, अमेज़ॅन आपको ऑनलाइन सफलतापूर्वक बेचने के लिए आवश्यक उपकरण(Tools) और सेवाएं (Services) प्रदान करता है। अमेज़न पर बेचने के लिए एक सरल प्रक्रिया है । अमेज़न पर बेचने की शुरुआत करने के लिए नीचे दिए स्टेप्स  का पालन करें ।

प्रथम चरण (First Step )

1- अपने विक्रेता खाते (Seller Account) को पंजीकृत करें

अमेज़ॅन विक्रेता (Amazon Seller ) बनने के लिए, आपको आपकी निम्न लिखित  चीजें (Documents) पहले से तैयार रखनी होगी

 1 – जीएसटी नंबर

2 – पैन कार्ड

3 – एक एक्टिव  बैंक खाता। 

how to start selling on amazon India, Amazon Seller Account कैसे बनायें?, Online कारोबार, Online कारोबार
Click Here For Seller Registration

एक बार अमेज़न सेलर (Amazon Seller ) बनने के बाद ,  जब आप पंजीकरण (registration) करते हैं, तो आपके पास अपनी सभी  आवश्यकताओं के लिए विक्रेता सेंट्रल (Seller Central ) से आपको अपनी एक्टिविटी की सारी जानकारी मिल जाएगी। 

 अगर आपके पास जीएसटी (gst) नहीं है तो आप अमेज़न सेलर अकॉउंट से जीएसटी  के लिए आवेदन भी कर सकते हैं। 

how to start selling on amazon India, Amazon Seller Account कैसे बनायें?, Online कारोबार, Online कारोबार
Apply For GST on Amazon Account Opening Page

दूसरा चरण (Second Step )

2- अपनी लिस्टिंग अपलोड करें( Upload Product Listing)

एक बार जब आप ऑनलाइन बेचने (Online selling)  के लिए पंजीकृत (Registered) हो जाते हैं, तो आपको अपने प्रोडक्ट  को सूचीबद्ध करना या लिस्टेड करना होगा। इसके लिए आपको अपने प्रोडक्ट की पूरी जानकारी जैसे नाम , वजन , प्राइस , और बढ़िया फोटो तैयार रखनी होगी।

प्रोडक्ट की फोटो सफ़ेद बैकग्राउंड वाली  होनी चाहिए अगर आप खुद से फोटो तैयार कर सकते हैं तो ठीक है वरना आप प्रोफेशनल फोटोग्राफर की मदद ले सकते हैं। आजकल बाजार ऐसी सर्विस प्रदान करने वाले बहुत से फोटोग्राफर उपलब्ध हैं। 

how to start selling on amazon India, Amazon Seller Account कैसे बनायें?, Online कारोबार, Online कारोबार

3- ग्राहक आपके उत्पादों को देखते और खरीदते हैं

अमेज़ॅन पर अपने उत्पादों को सूचीबद्ध (Listing) करके आप हर दिन लाखों करोड़ों  संभावित ग्राहकों और व्यवसायों तक अपनी बढ़ा सकते हैं। इसके अलावा, यदि आपके उत्पाद अमेज़न पर अच्छा प्रर्दशन कर रहे हैं तो आप प्राइम सेलर भी बन सकते हैं। 

आप प्रायोजित (Sponsered ) उत्पादों के साथ अमेज़ॅन पर विज्ञापन भी दे सकते हैं और अपने पसंद के ग्रुप के ग्राहकों को लक्षित भी कर सकते हैं।

4- अपने उत्पादों को ग्राहक तक पहुंचाए ( Amazon Easy Ship Service)

भारत में जब आप अमेज़न पर सेलिंग शुरू (start selling on amazon India) करते हैं तो  आर्डर आने पर अमेज़ॅन आपको ईमेल के साथ-साथ आपके सेलर डैशबोर्ड  में सूचित करता है। इसके लिए अमेज़न इजी शिप (Amazon Easy Ship ) की सुविधा प्रदान की है।  यदि आप अमेज़ॅन इजी शिप (Amazon Easy Ship ) द्वारा  अपना प्रोडक्ट ग्राहक को भेजना चाहते हैं तो आपको अपने प्रोडक्ट को डिलीवरी पॉलिथीन में अमेज़न के टेप के साथ अपना पैकेट तैयार रखना पड़ता है उसके ऊपर अमेज़न की जनरेटेड (Generated ) इनवॉइस जिस पर ग्राहक का एड्रेस हो, भी लगाना पड़ता है।

आपको अपने सेलर डैशबोर्ड में डिलीवरी मैन को बुलाने के लिए निश्चित टाइम स्लॉट बुक करना पड़ता है जिससे निश्चित समय पर डिलीवरी बॉय आपके सामान को पिक कर के आगे फॉरवर्ड कर सके। अमेज़न इजी शिप (Amazon Easy Ship ) की सुविधा लेने पर आपके प्रोडक्ट के  सेलिंग प्राइस (Selling Price ) में से कुछ पैसा अमेज़न इजी शिप (Amazon Easy Ship ) की सर्विस के कारण देना पड़ता है जो की डिलीवरी चार्ज होता है।  यह चार्ज प्रोडक्ट के साइज और भार पर निर्भर करता है।  इसके बारे में विस्तार से जानने के लिए निचे क्लिक करें 

अमेज़न FBA (Amazon FBA )  क्या है ?

अमेज़न में अगर आप FBA  सुविधा लेते हैं तो इस सुविधा के अंतर्गत आपका सामान या प्रोडक्ट आपके पास न रह कर अमेज़न के वेयरहाउस में सुरक्षित रखा जाता है जहाँ से आर्डर आने पर डायरेक्ट ग्राहक को डिलीवरी हो जाती है इसमें आपसे प्रति प्रोडक्ट या एक निश्चित राशि शुल्क के रूप में ली जाती है। 

5- अपना भुगतान प्राप्त करें (Get Your Payment)

आपकी जितनी भी बिक्री होती है उसका भुगतान अमेज़न हर 14 दिन में करता है अमेज़न अपना मार्किट प्लेस शुल्क और डिलीवरी शुल्क (Market Place Fee and Delivery Charges) इसमें से काटकर बचा हुआ पैसा आपके अकॉउंट में ट्रांसफर कर देता है। 

आपकी बिक्री का  भुगतान (अमेज़ॅन विक्रेता शुल्क को घटाकर) हर 14 दिन में आपके बैंक खाते में सुरक्षित रूप से जमा किया जाता है* जिसमें आपका भुगतान ऑन डिलीवरी ऑर्डर शामिल है।

अमेज़न सेलर अकाउंट कस्टमर केयर (Amazon seller account customer care)

नीचे दिए नम्बर पर मिस्ड कॉल करके आप कस्टमर केयर की सहायता भी ले सकते हैं। 

1800-419-7355

For Other Option Click Here

अमेज़न पर ऑनलाइन सेलिंग ( start selling on amazon India) शुरू करना एक शुरुआत है ऑनलाइन बिज़नस (Online business) में प्रवेश करने का पहला कदम है इसके अलावा आप दूसरे ऑनलाइन सेलिंग प्लेटफार्म जैसे की फ्लिपकार्ट सेलर (Flipkart Seller) पर भी अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं और अपनी इनकम को दुगना कर सकते हैं। 

ऑनलाइन बिज़नेस (Amazon Seller Account) शुरू करने की हार्दिक शुभकामनायें। 

Also Read:

Sunrise Candles – एक नेत्रहीन उद्यमी के द्वारा स्थापित 25 करोड़ की कंपनी

how to start selling on amazon India, Amazon Seller Account कैसे बनायें?, Online कारोबार, Online कारोबार

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *