Hostinger Webhosting Review in Hindi (2023)

Hostinger International, Ltd एक प्राइवेट वेब होस्टिंग कंपनी है जिसे साल 2004 में स्थापित किया गया था। 2006 में इसे होस्टिंग मीडिया के तौर पर पेश किया गया, जिसे साल 2011 में रीब्रांडिंग करके Hostinger नाम दिया गया। यह एक निजी संस्थान है जिसका मुख्यालय कौनास, लिथुआनिया में है। यह कंपनी अपनी सर्विसेज विनियस, लिथुआनिया, इंडोनेशिया, फ्लोरिअनोपोलिस, और ब्राजील जैसे देशों में भी देती है। वर्तमान समय में इस कंपनी के सीईओ अर्नास स्टुओपेलिस हैं। Hostinger की सेवाओं में, वेब होस्टिंग, क्लाउड होस्टिंग ईमेल माइनक्राफ्ट होस्टिंग, वर्डप्रेस होस्टिंग और डोमेन आदि जैसी सेवाएं शामिल है। Hostinger Webhosting Review in Hindi के इस आर्टिकल में हम आपको Hostinger Webhosting की पूरी जानकारी देने वाले हैं जो आपके लिए फायदेमंद रहेगी।

Hostinger Webhosting का परिचय :

Hostinger Webhosting सेवा इंटरनेट द्वारा संचालित एक प्रकार की होस्टिंग सेवा है। यह सेवा ग्राहकों के लिए वेबसाइट होस्टिंग की सुविधा प्रदान करती है। मूल रूप से यह एक वेबसाइट बनाने और उसमें डेटा स्टोर करने की क्षमता देता है, जिसके माध्यम से वर्ल्ड वाइड वेब की मदद से आवश्यक सुविधाओं को पूरी दुनिया तक पहुँचाया जा सकता है। Hostinger Webhosting Review in Hindi के अंतर्गत बता दें कि इस तरह की वेब होस्टिंग सेवाएं प्रदान करने वाली कंपनियों को वेब होस्ट भी कहा जाता है।

वर्तमान समय में कंपनी में 1000 से भी ज्यादा लोग काम करते हैं। Hosting24, Niagahoster, Weblink, Zyros आदि इनके सहायक कंपनी है। 2022 की रिपोर्ट अनुसार, कंपनी की $29 Million Pay Customer के साथ $19 Million रेवेन्यू हैं। साल 2021 में जर्मनी के बिजनेसमैन जोचेन बर्जर और थॉमस के नेतृत्व में निवेशकों द्वारा Hostinger में निवेश किया गया और कंपनी की 31% हिस्सेदारी खरीद ली गई।

Hostinger Webhosting का महत्व :

शोध के अनुसार ये पाया गया है कि Hostinger Webhosting एक अच्छी और मशहूर होस्टिंग कंपनी है, और इस पर अधिकांश लोग निर्भर करते हैं। अपने लचीलेपन और उच्च-गुणवत्ता वाले वेब होस्टिंग के कारण होस्टिंगर बाकी कंपनियों की तुलना में अक्सर सूची में पहले स्थान पर रहती हैं। बेसिक और स्कैनिंग वेबसाइट के लिए होस्टिंगर एक विस्तृत और‌ किफायती वेब होस्टिंग है। महज $ 1.99 डॉलर की कीमत से शुरुआत होने वाली यह एक किफायती वेब होस्टिंग कंपनी है। इस वेब होस्टिंग के जरिए बेहतर प्रदर्शन से लेकर सुरक्षा तक हर सुविधा मुहैया कराई जाती है। सभी सुविधाएं किफायती दर मे दिए जाने की वजह से ही Hostinger Webhosting आज वर्चुअल दुनिया में एक मशहूर वेब होस्टिंग बन पाई है।

Hostinger Webhosting के फायदे और नुकसान :

अन्य वेब होस्टिंग कंपनियों की तरह ही होस्टिंगर की भी कई फायदे और नुकसान हैं। होस्टिंगर में काम करते वक्त आने वाली कुछ संभावित सहूलियत या असहूलियत निम्न है।

Hostinger Webhosting के फायदे :

Hostinger Webhosting Review in Hindi के अंतर्गत इसके फायदे और नुकसान की बात करें तो इसके फायदों को निम्नलिखित रुप से देखा जा सकता है –

  1. Fast Loaded Times : किसी भी तरह की वेब होस्टिंग में लोडिंग स्पीड को लेकर हमेशा परेशानियां रहती है, परंतु हॉस्टिगर में यह परेशानी बेहद कम पाई जाती है। अन्य कंपनियों के व्यवस्था में लोडिंग प्रोसेस काफी देर से होती है, जबकि होस्टिंगर आपको फास्ट लोडेड टाइम्स प्रदान करती हैं। यही कारण है कि अधिकांश लोग होस्टिंगर वेबहोस्टिंग को ही पहली तवज्जो देते हैं। होस्टिंगर के पास संयुक्त राज्य अमेरिका के अलावा भी कई एशियाई और यूरोपियन देशों में सर्वर मौजूद है। जिसकी वजह से होस्टिंग के दौरान परेशानियां कम हो जाती है और कस्टमर्स को ज्यादा मदद भी मिल पाती है।
  1. Affordable : Hostinger Webhosting इकलौती ऐसी कंपनी है, जो किफायती दाम में बेहतर गति से चलने वाले इंटरनेट भी प्रदान करती है। से रोस्टिंग के लिए एक साइड के लिए महज $2 प्रति माह के रूप में चुकाने पड़ते हैं। जिसके तहत्त आप इनके कई अन्य योजनाओं का भी लाभ ले सकते हैं। वर्डप्रेस और वीपीएस होस्टिंग के लिए भी ज्यादा पैसे नहीं चुकाने पड़ते हैं, वह भी महज $2 से $3 प्रति माह में आसानी से आपको Hostinger Webhosting में मिल जाती है। कंपनी इसके अलावा भी आपको सुविधा देती है जिसमें सालाना प्लेन लेने पर यह सिर्फ $40 में ही सारी सुविधाएं देती है, जिसमें Domain भी आपको मुफ्त में दी जाती है।
  1. Moneyback Guarantee : होस्टिंगर की एक खासियत यह भी है कि अगर आप इनकी सर्विसेज से खुश नहीं है, तो यह आपको पैसे भी वापस करने की सुविधा देती हैं। कंपनी के द्वारा 30 दिन का ट्रायल दिया जाता है जिसमें CSN शामिल होती है, महीने भर के अंदर अगर सर्विसेज पसंद ना आए तो मनी बैक गारंटी की भी सुविधा आप ले सकते हैं। कंपनी आपके RF, New Domain, Confidential Security को हमेशा सुनिश्चित करती है, इसलिए खरीद के 30 दिन के भीतर एसएसएल प्रमाणपत्र वापसी की भी पॉलिसी है।
  1. Free Domain : होस्टिंग के दौरान अक्सर डोमेन की आवश्यकता पड़ती है, और जब आप डोमेन और होस्टिंग दोनों अलग-अलग कंपनियों से खरीदते हैं तो उसके लिए अक्सर ज्यादा पैसे भी देने पड़ते हैं, लेकिन आप होस्टिंग से खरीदते हैं तो आपको यह दोनों ही किफायती दर पर मिल जाती है, क्योंकि होस्टिंग यार आपको होस्टिंग के साथ तुम्हें मुफ्त में प्रदान करती है। खास करके उन लोगों के लिए काफी मददगार साबित हो जाती है, जो किफायती दाम पर होस्टिंग और डोमेंन दोनों खरीदना चाहते हैं। इसीलिए साधारण बजट वाले लोग भी होस्टिंगर को ही होस्टिंग के लिए बेहतर मानते हैं।
  1. Free Website Creation : होस्टिंगर वेब होस्टिंग कंपनी की साझेदारी Zyro कंपनी के साथ भी हैं। यह इकलौती कंपनी है जो फ्री में कस्टमर के लिए वेबसाइट तैयार करके देती है। इसके जरिए वेबसाइट तैयार करना काफी आसान होता है। कंपनी लागत मूल्यों पर वेल डिजाइन वेबसाइट क्रिएट करने का मौका देती है, जिसे आप ऑनलाइन क्रिएट करके इसे डीजी लॉकर के जरिए स्टोर भी कर सकते हैं। समय-समय पर होस्टिंगर वेब होस्टिंग कंपनी के साथ मिलकर ऑफर भी निकालती हैं।
  1. Helpful For Freshers : Hostinger के प्रमुख कामों में से एक जो सबसे फायदेमंद है, वह है इसे फ्रेशर्स के लिए आसान बनाना। होस्टिंगर वेब होस्टिंग की स्वच्छ इंटरफेस, सेटअप, डैशबोर्ड और इसका इस्तेमाल फ्रेशर्स के लिए काफी आसान होते हैं। होस्टिंगर के जरिए वेब होस्टिंग करना आसान हो जाता है क्योंकि आपको बेसिक्स के जरिए ही चुनने का मौका देती है जो किसी भी फ्रेशर्स के लिए आसान होते हैं। हॉस्टिंगर मे वीजार्ड की मदद से बड़ी आसानी से आप कार्यात्मक वेबसाइट तैयार करके उसे सेट कर सकते हैं।

Hostinger Webhosting के नुकसान :

Hostinger Webhosting Review in Hindi के अंतर्गत इसके फायदे और नुकसान की बात करें तो इसके नुकसान को निम्नलिखित रुप से देखा जा सकता है –

  1. No Phone Support : कभी-कभी समस्या से निजात पाने के लिए आपको एक वास्तविक व्यक्ति की जरूरत पड़ती है, जिसके जरिए हम परेशानियों को लाइव चैट या कॉलिंग के जरिए सुधार सकते हैं, परंतु इस मामले में फोन सपोर्ट के जरिए होस्टिंगर वेब होस्टिंग यह सुविधा प्रदान नहीं करती है। ग्राहकों के समस्या का निदान ईमेल कंप्लेंट रेज के मुकाबले, लाइव चैट और लाइव कॉलिंग के जरिए ज्यादा बेहतर होती है। कस्टमर्स के लिए यह समस्या निराशाजनक हैं।
  1. Stain Uptime on WordPress Sharing : स्पीड और अब टाइम वेवहोस्टिंग के लिए काफी महत्वपूर्ण आइकन माना जाता है। हालांकि कंपनी गति बेहतर देती है परंतु कई बार वर्डप्रेस शेयरिंग के दौरान अपटाइम स्टेन कर जाती है, जिसकी वजह से शेयरिंग में देरी हो जाती है। कई बार यह समस्या आपकी वेबसाइट पर विजिट करने वाले लोगों को डाउनलोडिंग के दौरान भी झेलनी पड़ जाती है। शेयर होस्टिंग और वर्डप्रेस होस्टिंग में भी डाउनटाइम आना कस्टमर्स के लिए एक बड़ी समस्या है।
  1. Missing Features : होस्टिंगर वेब होस्टिंग मे कई ऐसे फीचर्स हैं, जो बजट में होने के बावजूद भी मिसिंग हैं, जैसे की इसके डिस्ट्रीब्यूटर नेटवर्क के साथ वर्डप्रेस होस्टिंग के Automatic बेकअप का ना होना। स्टार्टर मे बैकअप शामिल ना होने की वजह से पुराने फाइल्स को डाउनलोड करने में कई बार कस्टमर्स को परेशानियां उठानी पड़ती है। हालांकि किसी भी कंपनी के लिए सारे फीचर्स दिए जाना नामुमकिन हैं,इसलिए कई बार यह सुनिश्चित करना जरूरी हो जाता है कि वेब होस्टिंग को खरीदने से पहले, उसके हर एक पहलू को जाँच कर ले ताकि आगे परेशानियों का सामना ना करना पड़े।

Hostinger Webhosting के Pricing and Plans :

Hostinger Webhosting Review in Hindi के अंतर्गत आपको बता दें कि Hostinger Webhosting के Pricing and Plans अलग-अलग प्रकार के Hostinger Webhosting के लिए अलग-अलग होते हैं, जो इस प्रकार है –

  1. Basic Hostinger : Hostinger Webhosting आपको प्लेन और पैकेज चुनने के लिए कई नार्मल और किफायती विकल्प देते हैं। इसके अलावा मंथली, बेसिक्स और ऐनुअल सब्सक्रिप्शन भी होते हैं। अगर आप Hostinger Webhosting कि सिंगल प्लेन को चुनते हैं जिसकी कीमत 48 महीने की होती है, जिसे आप $2 प्रति माह इंस्टॉलमेंट के जरिए भी चुन सकते हो। इसमें आपको एक वेबसाइट, 30 जीबी की एसडी स्टोरेज और 100 जीबी वाले बैंडविड्थ, 10GB एक्सपेंडेबल स्टोरेज, एक मुफ्त एसएसएल सर्टिफिकेट और एक ईमेल अकाउंट की भी सुविधा मिलती हैं।
  1. Hostinger Premium : होस्टिंगर वेब होस्टिंग का प्रीमियम वर्जन बेसिक्स के ही समांतर है परंतु इसमें कुछ अतिरिक्त बोनस भी प्रदान किए जाते हैं, जिसमें डोमेन के लिए मुफ्त पंजीकरण की सुविधा शामिल है। इसमें आपको असीमित बैंडविड्थ, 100 वेबसाइट, 100 ईमेल अकाउंट्स, 100 जीबी एसएसडी स्टोरेज आदि जैसे कई और सुविधाएं भी मिलती है। इसे आप 3 साल के लिए $ 3 प्रति माह की दर से इंस्टॉलमेंट के जरिए खरीद सकते हो। आप सालाना $12 के हिसाब से भी 3 साल के लिए खरीद सकते हों।

निष्कर्ष (Conclusion):

Hostinger Webhosting Review in Hindi में हमने आपको Hostinger Webhosting के बारे में सभी जानकारी साझा की है, जिसमें हमने वेब होस्टिंग की विशेषता, इसके फायदे और नुकसान और इसके महत्व के बारे में भी बताया है। Hostinger Webhosting Review में webhosting के मूल्य निर्धारण और योजनाओं के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी भी साझा की गई है। Hostinger Webhosting, Virtual Private Server, Hosting24, Weblink, Zyros की एक सहायक कंपनी है। वर्तमान समय में Hostinger वेब होस्टिंग, वर्चुअल और वेब दुनिया में भी काफी मशहूर है, इसके ग्राहकों की संख्या भी ज्यादा हैं। हमे उम्मीद है कि आपको यह लेख पसंद आयी होगी, अगर आपको यह पसंद आयी है तो आप इसे अपने मित्रों के साथ जरूर शेयर करें।

FAQs- Frequently Asked Questions

Q1. Hostinger Webhosting क्या होता हैं?

Ans. Hostinger Webhosting इंटरनेट द्वारा संचालित होने वाले एक होस्टिंग सर्विस हैं।

Q2. Hostinger Webhosting क्यों महत्वपूर्ण हैं?

Ans. Hostinger Webhosting महत्वपूर्ण है क्योंकि इसकी सर्विस किफायती होते हैं। इसके अलावा ये मुफ्त डोमेन और असीमित बैंडविड्थ भी देती हैं।

Q3. Hostgator Webhosting की लागत कितनी होती हैं?

Ans. इसकी Basic Plan Min. 2.75 डॉलर तथा Premium Plan Max. $50. तक होती हैं।

Related Articles:

HostGator Webhosting Review in Hindi 

Leave a Comment