Ikigai book review

Ikigai Book Review(Hindi)

 

IKIGAI एक इंटरनेशनल बेस्टसेलर किताब है यह Héctor García और Francesc Miralles के द्वारा लिखी गयी है। , हम सभी के पास इकिगाई है। यह ‘ जीने के लिए एक कारण ‘ या ‘ सुबह बिस्तर से बाहर कूदने का कारण ‘ के लिए जापानी शब्द है। यह वह जगह है जहां आपकी आवशयकताओं, इक्षाओं और महत्वकांक्षाओं को संतुष्टि मिलती है। Ikigai book review लिखने का कारण भी यही है। ये ऐसी किताब है जो आपके जीने का तरीका बदल सकती है , सोचने का तरीका बदल सकती है।  तो आइये जानते है Ikigai book के बारे में। 

यह पुस्तक आपको काम करने में मदद करेगी कि आपका खुद का इकिगाई वास्तव में क्या है, और आपको अपने जीवन को बदलने के लिए तैयार करेगी। आप इस दुनिया में एक उद्देश्य से आए है, अपने कौशल, अपने हितों, अपनी इच्छाओं और अपने इतिहास के लिए आपको सही उंमीदवार बना दिया है । आपको बस इतना करना है कि आप इसे ढूंढें। ऐसा करके आप अपने जीवन के हर एक दिन को खुशहाल और सार्थक बना सकते हैं। 

Ikigai का मतलब:

जापानी में, इकिगाई को उन प्रतीकों के संयोजन से लिखा गया है जिनका मतलब है “जीवन” “सार्थक होना” के साथ। Ikigai book review में इसको विस्तार से बताया गया है। 

• मोटे तौर पर अनुवाद के रूप में, हमेशा व्यस्त होने की खुशी । 

• आपके अंदर एक जुनून है, एक अनूठी प्रतिभा जो आपके दिनों को अर्थ देती है और आपको अंत तक खुद का सबसे अच्छा साझा करने के लिए ड्राइव करता है। यदि आप नहीं जानते कि आपकी इकीगाई अभी तक क्या है, जैसा कि विक्टर फ्रैंकल कहते हैं, तो आपका मिशन इसे खोजना है । 

• हमारे Ikigai हम सभी के लिए अलग है, लेकिन एक बात हम आम में है कि हम सब अर्थ के लिए खोज रहे हैं । जब हम अपने दिन बिताते हैं जो हमारे लिए सार्थक है, हम और अधिक पूरी तरह से रहते हैं; जब हम कनेक्शन खो देते हैं, तो हम निराशा महसूस करते हैं ।

• हमारे ikigai हम में से प्रत्येक के अंदर गहरी छिपा हुआ है

• एक बार जब आप अपने ikigai की खोज लेंगे , यह हर दिन पोषण अपने जीवन के लिए अर्थ लाएगा.

इकिगाई के 10 नियम (10 Rules Of Ikigai Book):

1. सक्रिय रहें; रिटायर मत हो।

2. इसे धीमी गति से लें।

3. अपना पेट न भरें।

4. अच्छे दोस्तों के साथ खुद को घेर लें।

5. अपने अगले जन्मदिन के लिए आकार में जाओ।

6. मुस्कुराओ।

7. प्रकृति के साथ फिर से कनेक्ट करें।

8. धन्यवाद दें।

9. पल में रहते हैं ।

10. अपने ikigai का पालन करें।

Ikigai पुस्तक के अनुसार कैसे उद्देश्य एक आदमी के जीवन में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है और विभिन्न तरीकों से यह खुद को प्रकट करता है के बारे में बताया गया है

यह ‘अपने प्रवाह को खोजने’ के कुछ तरीकों को भी समझाता है और यह सुनिश्चित करता है कि आप जो कुछ भी करते हैं वह आपके ध्यान का सौ प्रतिशत प्राप्त करता है और आप जो कुछ भी कर रहे हैं उसका आनंद लेते हैं।

पुस्तक में कुछ अन्य जापानी अवधारणाओं जैसे ताकुमी (विशेष श्रमिक) और मोई (समुदाय या मित्र-सर्कल के साथ कनेक्शन) पर भी चर्चा की गई है।

संक्षिप्त चर्चाओं को बिंदुवार और सरल होने का लाभ होता है और समझने में आसानी भी होती है। Ikigai पुस्तक जीवन जीने पर जापानी दृष्टिकोण में विशद जानकारी देती है और कृत्रिम रूप से बनायीं गयी इमरजेंसी स्थिति से बचने में भी सहयोग करती है। लेकिन फिर, शायद लेखकों पाठकों के लिए अधिक अनुसंधान या उसी के संक्षिप्त उपचार दिया सामग्री पर अधिक ध्यान करने की कामना की ।

आहार और व्यायाम पर अध्यायों में अधिक जानकारी है कुछ खाद्य पदार्थों के साथ ‘ hara hachi bu ‘ की अवधारणा को बताया गया है जिसमें वास्तविक भूख का केवल 80 प्रतिशत खाने की बात की गयी है। शारीरिक अभ्यास पर आधारित अध्याय में चित्र और स्टेप्स भी दिए गए है । 

पुस्तक की भाषा सरलीकृत और सुंदर है कई कठिन शब्द और पढ़ने की दुनिया में बहुत शुरुआत के अनुकूल हैं। संरचना के लिए एक प्रस्तावना, 9 अध्यायों, एक उपसंहार और आप के लिए और अधिक सुझावों की एक सूची के साथ महान है। 

Ikigai Book समग्र महसूस करने बहुत सहायक है। यह अपने तरीके से, यह आपको अपनी खुद की इकिगाई (Ikigai) खोजने में भी थोड़ी मदद करता है। Ikigai book review में कोशिश की गयी है कम से कम शब्दों में पाठक को किताब की महत्ता समझ आ जाये। 

Ikigai Book Details

Related Articles:

10 Best Startup Books List 2020 (Hindi)

8 Best Robert Kiyosaki books in Hindi 2020

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ब्लॉग या वेबसाइट बनवाने के लिए Contact करें |Are You Wanted To Create Your WordPress Blog/Website ?