Charanjit Singh Channi biography

Charanjit Singh Channi Biography|मुख्यमंत्री श्री चरणजीत सिंह चन्नी कौन हैं?

 

कांग्रेस नेता चरणजीत सिंह चन्नी (Charanjit Singh Channi) को पंजाब का मुख्यमंत्री नया (The new Chief Minister of Punjab) नियुक्त किया गया है, पार्टी ने आज विधानसभा चुनाव से कुछ महीने पहले पदेन कैप्टन अमरिंदर सिंह (Captain Amrinder Singh) के इस्तीफे के बाद अपने विधायकों के साथ बैठक के बाद कहा।

चरणजीत सिंह चन्नी का जन्म स्थान और समय (Charanjit Singh Channi Birth date and Place) 

पंजाब के नए मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी (Charanjit Singh Channi) का जन्म 2 April 1973 को भजौली पंजाब (Bhajauli, Punjab) में हुआ। चन्नी अभी 48 साल के हैं।

चरणजीत सिंह चन्नी रामदसिया सिख समुदाय से हैं जो दलित वर्ग में आता है चन्नी को कैप्टन अमरिंदर सिंह कैबिनेट (Captain Amrinder Singh cabinet) में 16 मार्च 2017 को 47 साल की उम्र में कैबिनेट मंत्री के रूप में नियुक्त किया गया था। Charanjit Singh Channi चमकौर साहिब से तीसरी बार विधायक और अमरिंदर में “तकनीकी शिक्षा और औद्योगिक प्रशिक्षण” मंत्री सिंह रहे हैं।

कैप्टन अमरिंदर सिंह केमुख्यमंत्रीपद से इस्तीफे के बाद चरणजीत सिहं चन्नी को पंजाब का 27 वां (Charanjit Singh Channi is Punjab’s 27th CM) सीएम घोषित किया गया है। चरणजीत सिंह चन्नी पंजाब की चमकौर साहिब सीट से कांग्रेस के विधायक हैं। उन्होंने 2012 के चुनावों में अपने विपक्षियों को 3659 वोटों से हराया था। कि चरणजीत सिंह चन्नी (Charanjit Singh Channi) 2015 से लेकर 2016 तक पंजाब विधानसभा में विपक्ष के नेता भी रह चुके हैं।

शुरुआती जीवन (Early life of Charanjit Singh Channi) 

चन्नी (Charanjit Singh Channi) ने खरड़ के खालसा हायर सेकेंडरी स्कूल से मैट्रिक की पढ़ाई पूरी की।अपनी माध्यमिक शिक्षा के बाद, उन्होंने अपनी उच्च शिक्षा के लिए चंडीगढ़ के श्री गुरु गोबिंद सिंह कॉलेज में प्रवेश लिया। वहां से स्नातक किया उसके बाद उन्होंने पंजाब विश्वविद्यालय चंडीगढ़ में प्रवेश लिया और सफलतापूर्वक कानून की डिग्री प्राप्त की।

पीटीयू जालंधर ( Punjab Technical University, Jalandhar ) से बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन में मास्टर्स (Masters in Business Administration) की पढ़ाई की और Punjab University, Chandigarh से PHd पूरी की।

Charanjit Singh Channi की वाइफ श्रीमती कमलजीत कौर हैं और इनके पुत्र नवजीत सिंह एवं Rhythmjit Singh है।

Charanjit Singh Channi के साथ कुछ विवादों का जुड़ना रहा उनके फलते फूलते करियर के साथ जिनमे  से कुछ इस प्रकार हैं। 

 पहला विवाद(Controversy No.1)- 

2018 में, वह लेक्चरर पद के लिए दो उम्मीदवारों के बीच फैसला करने के लिए एक सिक्का उछालते हुए कैमरे में कैद हुआ था। सोशल मीडिया पर साझा की गई और टेलीविजन चैनलों पर प्रसारित क्लिप ने राज्य की सत्तारूढ़ कांग्रेस को बहुत शर्मिंदा किया है, तत्कालीन तकनीकी शिक्षा मंत्री चरणजीत सिंह चन्नी (Charanjit Singh Channi) का इरादा केवल “पारदर्शी” तरीके से चुनाव करना था।

दूसरा विवाद (Controversy No.2)-  

मंत्रिमंडल में शामिल होने के कुछ दिनों बाद, चन्नी ने एक ज्योतिषी की सलाह पर राजनीतिक लाभ के लिए अपने घर में पूर्व की ओर प्रवेश करने के लिए सेक्टर 2 में अपने आधिकारिक निवास के बाहर एक पार्क से अवैध रूप से एक सड़क का निर्माण किया। चंडीगढ़ नगर निगम ने कुछ ही घंटों में सड़क को हटा दिया।

तीसरा विवाद (Controversy No.3)-  

उन पर एसएएस नगर जिले में अवैध खनन के भी आरोप लगे हैं।

 चौथा विवाद (Controversy No.4)-  

अक्टूबर 2017 में, भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस में पीएचडी करने के लिए एक प्रवेश परीक्षा देने वाले चन्नी इसे पास करने में असफल रहे थे परन्तु बाद में पंजाब विश्वविद्यालय के अधिकारियों ने कथित तौर पर मानदंडों में ढील दी और एससी/एसटी छात्रों के लिए उत्तीर्ण अंकों में कटौती की जिससे Charanjit Singh Channi भी पीएचडी पास करने में सफल रहे।

 5 वां विवाद (Controversy No.5)-  

Technical Education Minister के रूप में, Charanjit Singh Channi पर उनके साथ काम करने वाले अधिकारियों के साथ लॉगरहेड्स में रहे और उन पर एक आईएएस अधिकारी के स्थानांतरण की सिफारिश करने का आरोप लगाया गया।

राजनीती और विवाद आपस में चोली दामन रखते हैं कबीर दास जी का एक दोहा

काजर की कोठरी में कसो सयानो जाय एक लीक काजर को लागि है पे लागि है।

अर्थात राजनीती एक काजल की कोठरी है जहाँ कितनी भी सावधानी रखो एक कालिख तो लग ही जाएगी।

Image source- DEPARTMENT OF TECHNICAL EDUCATION & INDUSTRIAL TRAINING

Related Article:

Sunrise Candles – एक नेत्रहीन उद्यमी के द्वारा स्थापित 25 करोड़ की कंपनी

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ब्लॉग या वेबसाइट बनवाने के लिए Contact करें |Are You Wanted To Create Your WordPress Blog/Website ?