Best Free WordPress plugins लिस्ट की जानकारी हिंदी में पाएं  (Best free WordPress plugins list in Hindi)

Online business ideas hindi  में वर्डप्रेस एंड SEO सेक्शन में हम best free WordPress plugins की लिस्ट लेकर आएं हैं , यह लिस्ट मैंने खुद अपने अनुभव के हिसाब से बनायीं है इसमें से अधिकतम प्लग-इन का इस्तेमाल मैं खुद अपने ब्लॉग और वेबसाइट में करता हूँ। ये सभी प्लग-इन फ्री हैं और www.wordpress.org  पर भी उपलब्ध हैं।

यह लिस्ट हिंदी में बनाने का मक़सद इतना है की आप हर एक प्लग-इन को उसके फंक्शन के हिसाब से समझ सको जिसके कारण इस्तेमाल में आसानी हो।

किसी भी वेबसाइट को बनाने से लेकर चलने तक प्लग-इन (Plug-in ) का महत्वपूर्ण योगदान है पहले अगर आपको कोडिंग (coding) नहीं आती तो वेबसाइट बनाना और चलाना दोनों कठिन काम था परन्तु अब ऐसा नहीं है प्लग-इन (Plug-in ) पहले से ही सॉफ्टवेयर इंजीनियर के द्वारा कोडेड (Coded ) टूल्स होते हैं जो किसी भी वेबसाइट को आटोमेटिक मोड पर चला सकते हैं।

अगर हम वर्डप्रेस (wordpress) की बात करें तो इसके लिए हज़ारों की संख्या में प्लग-इन (Plug-in ) उपलब्ध हैं जो भी सुविधा आपको अपने वर्डप्रेस वेबसाइट में चाहिए तो इसके लिए आपको थोड़ा रिसर्च करना पड़ेगा और आपकी जरुरत के हिसाब से फ्री या पेड (paid ) प्लग-इन (Plug-in ) मिल जायेगा।

जब भी कोई वेबसाइट बनती हैं तो वह पूर्णतया खाली होती है अब आप उसे ब्लॉग , इ-कॉमर्स या कंपनी की सिंपल वेबसाइट में प्लग-इन  (Plug-in ) के द्वारा बदल सकते हैं।

बहुत सी ऐसी कंपनियां हैं जो केवल प्लग-इन (Plug-in ) ही बनाती हैं मैंने अपने अनुभव के आधार पर कुछ best free WordPress plugins और उसकी विषेशताओं को एक जगह एकत्रित किया है शायद आपके कुछ काम आ सके।

महत्वपूर्ण best free WordPress plugins  की सूची  निम्नवत है।

1 – Contact Form 7 – Best  free Wordpress plugins में ये  एक नंबर पर है क्योंकि इसका इस्तेमाल लगभग हर ब्लॉग में होता ही है , कांटेक्ट फॉर्म 7 प्लग-इन (Plug-in ) का इस्तेमाल वर्डप्रेस वेबसाइट में contact us  पेज बनाने में किया जाता है , इसका फ्री और पेड (free and paid ) दोनों version आता है परन्तु फ्री version  इस्तेमाल करने वालों की संख्या ज्यादा है।

2 – Woo Commerce – अगर आप वर्डप्रेस पर  इ-कॉमर्स (ecommerce ) वेबसाइट बनाना (website development) चाहते हैं तो woo कॉमर्स प्लग-इन (Plug-in ) बहुत ही महत्वपूर्ण है इसने  इ-कॉमर्स (ecommerce ) वेबसाइट बनाना बहुत ही आसान कर दिया है इसमें पेमेंट गेटवे (payment gateway ) से लेकर प्रोडक्ट डिस्प्ले सब कुछ मिलता है।

3- Google Analytics- आपकी वेबसाइट पर कितने लोग आ रहे हैं , कौन क्या पेज देख रहा है , कितने क्लिक्स हैं और यूजर एक्सपीरियंस  के हिसाब से और अपनी वेबसाइट को कैसे बढ़िया बनाया जा सकता है इन सब के लिए सबसे बढ़िया प्लग-इन है  गूगल एनालिटिक्स (Google Analytics). इस प्लग-इन के माध्यम से आप अपने वेबसाइट का डेटा एनालिसिस कर सकते हैं। इसीलिए  इसका नाम Free and Best plugins की लिस्ट में है।

4 – Tuexdo – जब भी हम कोई वर्डप्रेस की वेबसाइट बनाते हैं तो उसका  अपलोडिंग स्पेस काफी कम होता है करीब 2 एम् बी (2 mb ) होता है जब हम कोई इमेज, थीम (theme) या प्लग-इन डाउनलोड  अपलोड  करते है तो स्पेस की कमी की वजह से पॉसिबल नहीं हो पाता है , इस प्लग-इन (plug in ) के द्वारा आप अपनी वेबसाइट का स्पेस 1 टी बी (1tb ) तक बढ़ा सकते हैं।

एक बार जब मैंने वर्डप्रेस वेबसाइट बनाना शुरू ही किया था तब ब्लॉग के स्पेस (space) को बढ़ाने के लिए बहुत माथापच्ची की तभी ये प्लग-इन मिला , ये बहुत effective और easy है , मैं आजतक इसका उपयोग कर रहा हूँ। इसिलए यह best free wordpress plugins की लिस्ट में शामिल है।

5 – Yoast SEO – आज के समय में SEO के लिए सबसे भरोसेमंद प्लग-इन Yoast SEO है. अपनी वेबसाइट के कंटेंट के SEO को चेक करने के लिए yoast seo का इस्तेमाल होता है इसका फ्री और पेड दोनों वर्जन उपलब्ध है आप चाहे तो शुरू में केवल फ्री वर्जन इस्तेमाल कर के अपना काम चला सकते हैं।

Yoast SEO प्लग-इन के द्वारा आप अपने कंटेंट के सारे मानक की जाँच कर सकते हैं जैसे किनते वर्ड का आर्टिकल है , फोकस कीवर्ड (focus keyword ) कितने हैं , आर्टिकल का टाइटल कितना ऑप्टिमाइज़ है इत्यादि।

अगर अभी आप छोटे ब्लॉगर हैं और ब्लॉग्गिंग तथा SEO सीख रहें हैं तो इसका फ्री version आपके लिए more than enough है। इसका पेड version भी आता है परन्तु मैंने आजतक इतना बढ़िया SEO specialist free plugin नहीं देखा इसीलिए best wordpresss plugins में ये मेरी पसंद है।

6 – Logo Generator –  इस प्लग-इन (plug -in ) का इस्तेमाल हम वेबसाइट का लोगो (Logo ) बनाने में करते हैं , कोई भी वेबसाइट जब प्रोफेशनल दिखती है तो उसकी विसिबिल्टी (visibilty) भी बढ़ती है बढ़िया तरीके से मैनेज वेबसाइट पर लोग आना भी पसंद करते हैं।  अन्तः logo generator  एक महत्वपूर्ण वेबसाइट है।

7 – n-Relate – ये प्लग-इन आपकी वेबसाइट पर किसी पोस्ट से सम्बंधित दूसरी पोस्ट और जानकारियां प्रदान करती है , इसमें सब कुछ ऑटोमेटेड मोड पर  होता है आपको केवल प्लग-इन इनस्टॉल करना होता है।

8 – Broken Link Checker – यह एक महत्वपूर्ण प्लग-इन (plug-in ) है इससे आप अपनी वेबसाइट के टूटे हुए (broken link ) को पहचान कर रिपेयर कर सकते हैं या हटा सकते हैं।  Broken Link  आपकी वेबसाइट की रैंकिंग (SEO ) को बहुत प्रभावित करते हैं इसलिए ये प्लग-इन बहुत ही इम्पोर्टेन्ट है।

9- Wassup- अगर आप अपनी वेबसाइट (website ) का ट्रैफिक रियल टाइम (Real Time ) में देखना चाहते हैं तो wassup  प्लग-इन आपके लिए ही है Google Analytics  भी ऐसे ही काम करता है परन्तु ये गूगल एनालिटिक्स से थोड़ा एडवांस डेटा  प्रदान करता है।

10 – Goole Xml  Sitemap – गूगल एनालिटिक्स में ये एक महत्वपूर्ण प्लग-इन है।  wordpress  में ये प्लग-इन अपने आप आटोमेटिक xml sitemap  बनाता रहता है जिससे आपकी रैंकिंग google और bing  पर रैंक होती रहती है।

अपने ब्लॉग पर इस प्लग-इन को जरूर इनस्टॉल करें।

11 – Updraft Plus wp backup plugin – अगर आप चाहते हैं की आपकी बनायीं हुई वेबसाइट का सारा कंटेंट सुरक्षित रहे और आपकी मेहनत बेकार न हो तो इस प्लग-इन को जरूर इनस्टॉल करें।  यह प्लग-इन आपकी वर्डप्रेस (wordpress ) वेबसाइट का सारा कंटेंट सुरक्षित रखता है जिससे की कभी डेटा खोने (DETA LOSS ) की स्थिति में आपका बैकअप बना रहे और आप चिंतन मुक्त रहें।

12 – Smush Image Compression and Optimization – किसी भी वेबसाइट पर  अगर ज्यादा बड़े साइज की इमेज है तो वह आपकी वेबसाइट की स्पीड को स्लो केर देती है ये प्लग-इन इमेज (image ) को ऑप्टिमाइज़ (optimize ) करने के साथ कंप्रेस (compress ) कर के छोटा कर देता है जिससे आपकी इमेज क्वालिटी में ठीक रहती है और वेबसाइट की स्पीड भी काम नहीं होती है।

13 – WP  Super Cache – वेबसाइट की अपलोडिंग स्पीड के लिए ये प्लग-इन इम्पोर्टेन्ट है , ये प्लग-इन स्टेटिक html फाइल जनरेट करता है जिससे सर्वर भारी php फाइल्स के स्थान पर इन्हे इस्तेमाल करता है।

14 -WP Rocket- किसी भी  वर्डप्रेस वेबसाइट की स्पीड को बढ़ाने के लिए इस प्लग-इन का प्रयोग कर सकते हैं , इसके अलावा यह प्लग-इन वेबसाइट की इमेज को भी ऑप्टिमाइज़ करता है।

15 – Beaver Builder – वर्डप्रेस (wordpress ) वेबसाइट को कस्टमाइज़ (customize ) करने के लिए ये एक ड्राप एंड ड्रैग (drop and drag ) पेज बिल्डर प्लग-इन है इस प्लग-इन (plug-in )  के द्वारा आप कुछ ही मिनटों में अच्छा आकर्षक पेज डिज़ाइन कर सकते हैं।

16 – Member  Press – ऑनलाइन कम्युनिटी (online community ) और मेम्बरशिप(membership ) वेबसाइट में इस प्लग -इन का इस्तेमाल होता है।

17 – Learn Dash – ऑनलाइन कोर्सेस (online courses ) को ऑनलाइन बेचने के लिए इस प्लग-इन का इस्तेमाल होता है , इस प्लग-इन के माध्यम से आप क्विज (quiz ) , असाइनमेंट (asignment), आदि अपनी वेबसाइट पर डाल सकते हैं।

18 – Monster Insights – गूगल एनालिटिक्स की ही तरह इस प्लग-इन के द्वारा आप अपनी वेबसाइट के डाटा को ट्रैक कर सकते हैं।

19 – Social Share Plug-in – किसी भी ब्लॉग या वेबसाइट के लिए ये एक इम्पोर्टेन्ट प्लग-इन है , इसके माध्यम से आप अपने कंटेंट या प्रोडक्ट को सोशल मिडिया पर शेयर कर सकते हैं।

20 – Amp – (Accelerated Mobile Page) –  किसी भी वेबसाइट को मोबाइल ऑप्टिमाइज़ करने के लिए इस प्लग-इन का इस्तेमाल करते हैं ,स्मार्ट फ़ोन के इस ज़माने में  इस प्लग-इन से आपके वेबसाइट के पेज मोबाइल फ्रेंडली हो जायेगा  जिसके कारण उनकी मोबाइल पर देखना आसान होगा।

21 – WP Discuz – ब्लॉग में लिखे किसी भी आर्टिकल में पाठक के द्वारा कमेंट डालने के लिए इस प्लग-इन का इस्तेमाल किया जाता है , आजकल वैसे भी थीम्स में कमेंट सेक्शन इनबिल्ट (inbuilt ) मिलता है।

22 – Smush – किसी भी वेबसाइट या ब्लॉग में इमेज को कंप्रेस कर के छोटा करने में इस प्लग-इन का इस्तेमाल होता है , इमेज (image ) ऑप्टिमाइज़ होने से वेबसाइट की स्पीड में इजाफा हो जाता है जो की on page  seo  का एक महत्वपूर्ण पार्ट है।

23 – W-3 Total Cache – वर्डप्रेस वेबसाइट (wordpress website ) में Cache मैनेज करने के लिए ये एक उत्तम प्लग-इन है।

24 – Bialty – किसी भी वर्डप्रेस वेबसाइट में अपलोड इमेज (image ) का ALT text डिस्क्रिप्शन लिखना on page  seo  का इम्पोर्टेन्ट पार्ट है , यह प्लग-इन alt text  को automatic अपडेट करता रहता है।

25 – Email Before Download – अगर आपके वेबसाइट या ब्लॉग पर  कोई downloadable कंटेंट है तो इस प्लग-इन के बिना संभव नहीं है की कोई कंटेंट या Pdf  को डाउनलोड कर ले।  इसके साथ दो और प्लग-इन काम करते हैं एक कांटेक्ट फॉर्म प्लग-इन (contact form plug -in ) और दूसरा  download manager  .

तीन प्लग-इन मिलकर एक साथ काम करते हैं।

ये जितने भी plugins मैंने बताये हैं ये best free wordpress plugins हैं इसके अलावा बहुत से और भी plugins हैं जो बढ़िया काम करते हैं और जिनकी मदद से आप अपनी वेबसाइट या ब्लॉग को बढ़िया तरीके से ऑप्टिमाइज़ कर सकते हैं।  मैं समय -2 इस लिस्ट को अपडेट करता रहूँगा और आपको नयी जानकारियों से अवगत कराता रहूँगा।

धन्यवाद।

Please follow and like us:
best free wordpress plugins, 25+ Best Free WordPress Plugins 2019 (In Hindi), Online कारोबार

One thought on “25+ Best Free WordPress Plugins 2019 (In Hindi)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Please write your E-mail for new updates