ऑनलाइन कारोबार में ब्लॉग या वेबसाइट (blog or website) के माधयम से बिज़नेस करना और उस पर advertisement दिखा कर पैसे कमाना एक महत्वपूर्ण पार्ट है | आज हम दुनिया के top ad networks के बारे में जानेंगे , अगर आपका खुद का ब्लॉग है या फिर किसी सर्विस से सम्बंधित वेबसाइट (website) है तो कैसे आप उससे अलग से पैसे कमा सकते हैं ?

आज हमारी चर्चा का मुख्य विषय यही है की ऐसे ads platforms कौन से  हैं जहाँ हम  अपने ब्लॉग या वेबसाइट को मोनेटाइज (monetize)  और जिससे अलग से कुछ इनकम होती रहें | इस आर्टिकल में आपको best or top ad networks for new bloggers पर चर्चा करेंगे।  परन्तु इसका फायदा तभी है जब आपके वेबसाइट पर ट्रैफिक की मात्रा अच्छी खासी हो | हर कोई चाहता है की उसकी वेबसाइट पर विज्ञापन (advertising) हो जिससे उसकी कमाई के साथ वेबसाइट (website) का सकारात्मक प्रभाव भी बढ़े|

ब्लॉग या वेबसाइट पर ऐड (add) दिखने के लिए कहाँ अप्लाई करें ? 

List of best ad networks for bloggers:

1) Google Adsense (एडसेन्स)- 

Top  ad networks  में यह पहले नंबर पर आता है ,सबसे ज्यादा चलने वाला और विश्वासपात्र (reliable) एड नेटवर्क Adsense  है |  Top  ad networks में  यह गूगल (google) का एड नेटवर्क (ad network) नंबर एक पर है | दुनियाभर में ब्लॉग और वेबसाइट को मोनेटाइज (monetize)  करने में इसका इस्तेमाल किया जाता है | परन्तु गूगल एड सेंस (google adsense) का अप्रूवल लेना काफी कठिन है | गूगल इसके लिए अपनी पॉलिसी के हिसाब से वेबसाइट को पूरी तरह निरीक्षण करने के बाद ही अप्रूवल देता है।  Google CPM (cost per impression) और CPC (Cost per click) के हिसाब से पेमेंट करता है। Adsense payout सबसे बढ़िया माने जाते हैं। 

 Adsense के लिए शुरू से ध्यान रखने वाली बातें–  adsense की policy के अनुसार approval के लिए आपके ब्लॉग में निम्नलिखित पेज या चीजे होना आवयशक है जैसे —-

(A) About us – जिस पेज में आप अपना ,अपनी टीम का और किस उद्देशय से ब्लॉग (blog) को बनाया है,ये बताते है| इस पेज के माध्यम से किसी ब्लॉग के विषय वस्तु (subject matter) की जानकारी भी मिलती है |

(B) Contact us – google adsense की policy के अनुसार प्रत्येक ब्लॉग में contact us का पेज होना अनिवार्य है | इस पेज के माध्यम से ब्लॉग या वेबसाइट के एडमिन से सम्पर्क (contact) किया जा सकता है |

(C) Privacy policy – Google Adsense की policy के अनुसार हर ब्लॉग या वेबसाइट को privacy policy पेज पर ये confirmation देना जरुरी है की वह किसी भी उपयोगकर्ता (user) की निजी जानकारी (private information) जैसे फ़ोन नम्बर, ई-मेल (e-mail) इत्यादि का गलत इस्तेमाल नहीं करेगा और अपने पास सुरक्षित रखेगा तथा किसी से साझा (share) भी नहीं करेगा |

free में privacy policy जनरेट करने के लिए निम्नलिखित वेबसाइट है जैसे —

(1)    Free Privacy Policy . com  

(2) Get terms. io                                          

(D) E-mail ID – अगर आप Gmail की आई डी इस्तेमाल करके google adsense पर अप्लाई करेंगे तो अप्रूवल की सम्भावना कम होती है | जब भी हम डोमेन (domain) और होस्टिंग खरीदते हैं तो हम इसमें कम से कम अपने से एक और ज्यादा भी अपने डोमेन के नाम से ई-मेल बना सकते हैं जैसे[email protected] | अपने डोमेन से रिलेटेड ई-मेल कैसे बनाते है यह आपको अलग से आर्टिकल में पूरा बताऊंगा |

      इन सब पेजो (PAGES ) के अलावा आपका home page  तो रहेगा ही ये bydefault रहता है|

(2) Media Net –

Google Adsense के बाद  सबसे best ad network Media net है | यह yahoo और bing search engine का joint venture है | अगर आप चाहते है की आपकी वेबसाइट या ब्लॉग पर media net से विज्ञापन (advertisement) दिखाया जाये तो आपको media net के नियमो का पालन करना होगा जो की इस प्रकार हैं —–

(A) ब्लॉग या वेबसाइट (blog or website) पर ट्रैफिक मुख्यतः अमेरिका (USA ), यूनाइटेड किंगडम (UK)और यूरोप (EUROPE) का होना चाहिए |

(B) ब्लॉग या वेबसाइट पर कोई अश्लील लेख (CONTENT), फोटो (picture), या पोर्न सामग्री नहीं होना चाहिए |

(C) वेबसाइट पर content या सामग्री केवल english में होना चाहिए |

(D) ब्लॉग या वेबसाइट का नेविगेशन (Navigation) ठीक होना चाहिए |

(E) Contact us पेज होना जरुरी है |

3 -Propeller Ads – 

आप अपनी वेबसाइट पर Propeller Ads के माध्यम से भी ads दिखा सकते हैं। इसमें अप्रूवल (approval) तुरंत मिल जाता है Propeller Ads के push notification काफ़ी प्रसिद्ध हैं Push notification एक बार एक्टिव करने के बाद जब भी कोई आपकी वेबसाइट ओपन करेगा उसको बायीं तरफ ऊपर की ओर एक पॉप -अप  दिखता जिसमे allow या block  का ऑप्शन चुनना पड़ता है अगर आप allow करते हैं तो Propeller ads की तरफ से आपको Ad pop-ups आते रहेंगे। 

4 – Adsmilla –  

Publisher advertising  मेंअपनी वेबसाइट पर इस ad network  के advertisement दिखाने पर ये अच्छा पेमेंट करते हैं। 

अगर आप चाहते हैं की Adsmilla के ad आपके वेबसाइट पर आये तो आपको पब्लिशर (Publisher) के रूप में log -in करना होता है , एक बार रजिस्ट्रेशन करने पर 1 – 1. 5  घंटे में अप्रूवल आ जाता है। 

5 – Pop Ads –

 ये एक प्रीमियम ad network है इसमें कोई न्यूनतम ट्रैफिक की आवयशकता नहीं होती है तथा इसमें अप्रूवल जल्दी मिलता है। 

6 – Chitika –

अग़र आपके ब्लॉग पर ठीक ठाक ट्रैफिक आता है तो chitika आपके लिए एक बढ़िया विकल्प है।  इसमें कोई न्यूनतम ट्रैफिक की जरुरत नहीं होती परन्तु अच्छा ट्रैफिक आपको बढ़िया return  देता है।  इस ad नेटवर्क में कम से कम 10 डॉलर आप पे-पाल(Paypal) से निकाल सकते हो। 

7 – Infolinks –

 Text Ad Networks में Infolinks सबसे बढ़िया विकल्प है अपनी वेबसाइट या ब्लॉग को मोनेटाइज (monetize) करने का। 

इस ad network  में पैसे निकलने के लिए आपके अकाउंट में कम से कम $50  होने चाहिए। 

8 – Revenue Hits –

 यह एक CPA (Cost per acquisition or action) पर आधारित ads network है।  अगर आपके ब्लॉग या वेबसाइट पर बढ़िया ट्रैफिक है तो इस नेटवर्क के द्वारा आप प्रतिदिन 10 से 100 डॉलर तक कमा सकते हैं। यह नेटवर्क कभी click  या impression के अनुसार पेमेंट नहीं करता है या एक CPA – complete per action की theory पर चलता है अर्थात  एक advertisemnet पर पुरे एक्शन के बाद ही पब्लिशर को पेमेंट मिलती है एक CPA  पर पब्लिशर को करीब $10 से 50 डॉलर तक मिल जाते है। 

9 – Bidvertiser –

यह एक पुराना परन्तु विश्वसनीय ad network है इसमें कम से कम पेमेंट राशि 10 डॉलर है। 

10 – Adbuff Ad Network – 

यह बेस्ट medium है as a publisher अपने ब्लॉग पर ads दिखाने के लिए , इस ad network पर apply करने के लिए आपके ब्लॉग पर प्रतिदिन करीब 2000 लोग आने चाहिए।

11 – Hilltop Ads –

यह  ad network CPA  और CPm , CPC  पर  आधारित ads दिखाता है। Hilltop ads में anti ad blocking की सुविधा भी होती है। 

इसमें न्यूनतम पे आउट (payout) 50 डॉलर है मतलब की इतनी रकम होते ही आप उसे निकाल सकते हैं। 

ये कुछ सबसे अधिक चलने वाले और Top  ad network  की लिस्ट थी  इनके माध्यम से आप अपने ब्लॉग और वेबसाइट को मोनेटाइज (monetize) कर सकते हैं। परन्तु एक बात हमेशा ध्यान रखना है की कोई भी ad network अश्लील (porn), नशीली दवाओं (drugs), अवैध हथियार (illegal arms), जुआ (gambling) और  मानव तस्करी (human trafficking) जैसे विषय वस्तु को सहयोग (support) नहीं करते हैं। 

ऐसे content  वाली किसी भी वेबसाइट या ब्लॉग को अप्रूवल नहीं मिलता है और अगर गलती से मिल भी गया तो कुछ समय बाद ads  network  ब्लॉग या वेबसाइट  को  ब्लॉक कर देते हैं।

ये कुल 11 best advertising websites for bloggers थीं  इनके अलावा और भी बहुत सी  ad network websites हैं जिनके बारे में आगे बताया जायेगा।   

Related articles:

What Is Blog Writing And How To Start It?

Please follow and like us:
error

3 thoughts on “Top Ad Networks for Blogs and Websites

  1. In this awesome pattern of things you actually receive an A for effort and hard work. Exactly where you lost me was in all the specifics. As as the maxim goes, the devil is in the details… And that couldn’t be more true right here. Having said that, permit me tell you exactly what did deliver the results. Your text can be pretty convincing and this is probably the reason why I am taking an effort to opine. I do not really make it a regular habit of doing that. 2nd, whilst I can notice the jumps in logic you make, I am not necessarily sure of just how you appear to connect the ideas which inturn make your conclusion. For the moment I will subscribe to your issue however trust in the foreseeable future you link your facts much better.

  2. Excellent goods from you, man. I’ve be mindful your stuff prior to and you’re just extremely great. I actually like what you have got here, really like what you are stating and the best way by which you are saying it. You’re making it entertaining and you continue to care for to stay it sensible. I can not wait to learn much more from you. That is really a wonderful website.

  3. Hola! I’ve been reading your website for a while now and finally got the bravery to go ahead and give you a
    shout out from Houston Texas! Just wanted to tell you keep up
    the excellent work! I have been browsing online more than three hours today, yet I never found any interesting
    article like yours. It is pretty worth enough for me.
    Personally, if all website owners and bloggers made good content as you did,
    the net will be much more useful than ever before.
    Hi, i read your blog from time to time and i own a similar one and i was
    just curious if you get a lot of spam comments?
    If so how do you prevent it, any plugin or anything you can suggest?
    I get so much lately it’s driving me insane so any help is very much appreciated.
    http://nestle.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *