Alibaba.com के बारे में 23 Interesting 
बातें :

1 – Alibaba.com की शुरुआत सन 1999 में चीन के होंग जाऊ शहर में जैक मा और उसके साथियो ने एक फ्लैट में किया जो की आज एशिया की सबसे बड़ी इ – कॉमर्स कंपनी है।

2 – Alibaba.com के सह – संस्थापक ( Co – Founder ) जैक मा ( Jack Ma) ने कैरियर की शुरुआत इंग्लिश के टीचर के रूप में की तथा बचपन में इंग्लिश सीखने  के लिए जैक मा टूरिस्ट गाइड का काम करते थे  ज्यादातर अंग्रेजी बोलने वालो को शहर दिखाने का काम करते थे।

3 – जैक मा का जन्म 10 सितम्बर 1964 को होंग जाऊ शहर में हुआ यह शघाई से 100 मील south – west में स्थित हैं।

4 – Alibaba.com के पास  दो और वेबसाइट है 1 – Taubao.com  और 2 – Tmall.com और इसकी कुल सेल का 80 % कमाई इन दोनों वेबसाइट से होती है।

5 – Alibaba.com पर आप ऑनलाइन ऑटोमोबाइल भी खरीद सकते है इसके आलावा अगर आप कनाडा , फिजी या ग्रीस में आइलैंड खरीदना चाहे तो वह भी alibaba के रियल स्टेट सेक्टर में उपलब्ध है।

6 – अगर आपको किसी सोशल इवेन्ट पर जाना है या गर्लफ्रेंड से ब्रेकअप करना है तो Taobo.com पर आप नकली गर्लफ्रेंड भी hire  कर सकते है।

7 – सन 2005 में जब जैक मा ने चीन पोस्ट के मुख्य ऑफिसर से इ – कॉमर्स डिलीवरी में साथ करने का आग्रह किया तो ऑफिसर मेंग मिंग ने उन्हें अपने काम पर ध्यान देने की सलाह दी , इसका नतीजा ये हुआ की कई कम्पनिया डिलीवरी सेगमेंट बहुत बड़ी बन कर उभरी।

8 – Alipay चाइना की सबसे प्रसिद्ध पेमेंट टूल है ये Paypal को टक्कर देने के लिए बनाया गया था।  Alipay करीब ट्रिलियन डॉलर का 3 / 4 transection कवर करता है  करीब paypal का 3 गुना है 2. 5 ट्रिलियन का 1 / 3 भाग होता है।

9 – 2015 में जैक मा ने इंटरनेट ओनली बैंक ” Mybank ” लांच किया यह पूरी तरह से ब्रांच फ्री बैंक है अर्थात इसमें सब कुछ ऑनलाइन ही होगा कहीं भी जाने की आवश्यकता नहीं है।

10 Forest Gump हॉलीवुड मूवी जैक मा की फेवरिट मूवी है।

11– Jack Ma  की  पहली कंपनी ” Hope ” थी जो अपने 29 वर्ष की आउ में बनाई थी यह एक ट्रान्सलेशन ( Translation ) कंपनी थी।

12 – ” Hope translation कंपनी के ऑफिस का मासिक किराया था $ 300 जबकि पुरे महीने की इनकम  $ 20 , इस कंपनी को चलाने के लिए गिफ्ट , फूल ( Flower ) , बुक्स आदि कंपनी के द्वारा बेचना शुरू कर दिया गया।

13 – Jack Ma की दूसरी कंपनी ” China Pages ” नाम की थी जो एक तरह से Yellow Pages Concept पर आधारित थी।

14 – Hope और china pages के फेल होने के बाद Jack Ma ने कुछ दिन Ministry of foreign trade and economic corporation ( MOFTEC ) में नौकरी भी की थी।

15– अलीबाबा  नाम रखने   से पहले Jack Ma ने करीब 20 लोगो से पूछा की क्या वह अलीबाबा को जानते है , सबने बोला हा अलीबाबा चालीस चोर की कहानी सुनी है।

Top 10 Most Amazing Online Business Ideas From Home

Related article

16 – Alibaba.com गेमन Jack Ma ने $ 4000 में एक कैनेडियन से ख़रीदा था इससे पहले Jack Ma ने alibabaonline.com के नाम से बिजनेस शुरू किया था।

17 – Jack Ma पहली बार लॉस ऐन्जेलिस , अमेरिका 1994 में गए थे , वह एक बिजनेस मीटिंग थी परन्तु Jack Ma के अनुसार उसकी मुलाकात एक मोटे कलिफोर्नियन से हुई जिसने उसको कुछ दिन कैद कर के रखा व बुरा सुलूक किया।

18 – Jack Ma के दाहिने हाथ कहे जाने वाले Joe Tsai सन 1999 में Jack से मिले , Joe येल collage से ग्रेजुएट है इसके आलावा उन्होंने एल ला स्कूल से ला की डिग्री भी ली है।  Joe पेशे से एक इन्वेंटर का काम करते थे तथा Jack Ma के विजन से प्रभवित होकर उनसे जुड़े और ें दोनों की जोड़ी आज तक की सबसे सफल जोड़ी है

19 – Joe Tsai ने जब Alibaba.com ज्वाइन किया तब तक यह केवल एक वेबसाइट थी Joe Tsai ने अपना पर्सनल $20 हज़ार डॉलर  का चेक लगाकर इसकी एक कंपनी के रूप में ड्राफ्टिंग की।

20 – Alibaba.com की पहली इन्वेस्टर कंपनी “गोल्डमैन सैक ” Goldman sach  कंपनी थी इसने अलीबाबा Alibaba में 5 मिलियन डॉलर में 50 प्रतिशत शेयर खरीदने की बात थी परन्तु अंत में 3.3 मिलियन में 33 प्रतिशत शेयर ख़रीदा गया।

21 – Alibaba में दूसरी सबसे बड़ी फंडिंग जापान की इन्वेस्टमेंट कंपनी “सॉफ्टबैंक Softbank ” ने की।  30 प्रतिशत शेयर के साथ softbank ने 20 मिलियन निवेश किया था।

22 – जैक मा (Jack Ma ) ने क्वालिटी से कभी समझौता नहीं किया , इसका उदहारण है की अपना पहला टेक्निकल चीफ (technical chief ) John Wu  को बनाया जो की सैंटा क्लॅरा (santa clara ) कैलिफोर्निया में याहू (Yahoo) जैसी कंपनी को हेड कर रहे थे।

23 – इतने सारे इंतज़ामात के बाद अलीबाबा (Alibaba ) तैयार थी करीब 188 देशों में करीब एक लाख पचास हज़ार नए मेंबर के साथ अपनी प्रतिस्पर्धियों से टक्कर लेने क लिए।

Please follow and like us:
error

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *