Online pharmacy business plan and execution in India.

ऑनलाइन कारोबार ( Online Bussines ) में आज हम ऑनलाइन मेडिसिन (online medicine business) कंपनियों  के बिजनेस मॉडल के बारे में जानेंगे ।

इंटरनेट (internet ) ने व्यापर की असीमित संभावना उत्पन की है। जिसने भी इसके महत्व को पहचान लिया और रोजगार एवं व्यापार (job and business opportunities )  की संभावना पर काम किया आज वह एक सफल व्यक्ति है।

ऑनलाइन बिजनेस मॉडल (online business model ) में दवाईयों का कारोबार (online medicine business ) भी बहुत तेजी से बढ़ता हुआ व्यापर है तथा दवा एक ऐसा उत्पाद है जिसकी मांग में कभी कमी आ ही नहीं सकती है।

मेडिसिन कंपनियां  कैसे काम करती है ? How work  medicine companies ?

दवा एक ऐसी वस्तु है जिसका उपयोग हर घर में होता है , कोई एक व्यक्ति आपके आस – पास ऐसा नहीं मिलेगा जो ये कहे की वह दवा का उपयोग नहीं करता है। 

जी भी दवा ( Medicine ) हमे केमिस्ट की दुकान पर मिलती है वह कई सारे पड़ाव से होकर गुजरती है जैसे – जो  दवा निर्माता ( Medicine Manufacturer  ) कम्पनी है वह दवा पहले जिले के मुख्य होलसेलर के पास भेजता है वहां  से डिस्ट्रीब्यूटर और अंत में केमिस्ट के पास आती है। इसमें हर पार्टी का अपना कमीसन फिक्स होता है।  यही कारण  है की जो दवा बनाने में 10 रूपए खर्च होते है वह दुकान तक पहुंच कर 100 या 200  रूपए की हो जाती है इसमें कमीसन, transporation एवं मार्केटिंग एवं advertisement सबका खर्चा  जुड़ा होता है।

ऑनलाइन मेडिसिन का कांसेप्ट ( Concept of online medicine) —

ऑनलाइन मेडिसिन के प्रचलित होने का मुख्य कारण  यह है की ऑनलाइन सिस्टम में बीच की चेन ( कड़ी ) अर्थात , स्टाकिस्ट , होलसेलर और डिस्ट्रीब्यूटर और रिटेलर इत्यादि ख़तम हो जाते हैं  दवा सीधे निर्माता ( Manufacturer ) से बेचने वाले के पास आती है और वहां  से ऑनलाइन आर्डर ( Online Order ) होने पर कुरियर द्वारा ग्राहक तक पंहुचा दी जाती है

इससे ग्राहक को घर बैठे दवा एक अच्छे डिस्काउंट पर उपलब्ध हो जाती है जो की इस बिजनेस का मूल मंत्र है।

भारत में ऑनलाइन मेडिसिन ( Online Medicine business ) की प्रमुख कंपनियां  —

1 – www. netsmeds.com

2 – www.1mg.com

3 – www.medlife.com

4 – www.zoylo.com

ऑनलाइन फार्मेसी  सिस्टम के फायदे – Advantages of online pharmacy  system 

ऑनलाइन बिजनेस ने जीवन काफी सरल बना दिया है आप घर बैठे – बैठे कुछ भी आर्डर करते है तो वह सामान 1 , 2 दिन में आपके पास घर पर पहुंच जाता है ऑनलाइन दवा (online medicine) बिक्री के कुछ फायदे निम्नवत है —

– ऑनलाइन दवा ( Online Medicine ) की वेबसाइट से आपको सभी दवाएं आपके घर पर आसानी से उपलब्ध हो जाती है आपको ज्यादा भाग दौड़ नहीं करना पड़ता है।

– अगर कोई दवा आपके शहर  के मेडिकल सेंटर पर उपलब्ध नहीं है तो ऑनलाइन दवा ( online Medicine ) की वेबसाइट पर आसानी से उपलब्ध हो जाएगी।  ऑनलाइन दवा के बिजनेस में सीमाएं ख़त्म हो गयी है।

– आप पुरे भारत में कहीं  से आर्डर करके दवा प्राप्त कर सकते है।

– ऑनलाइन दवा ( Online Medicine ) कम्पनिया दवाओं पर काफी छूट भी प्रदान करती है जिससे ग्राहक को फायदा होता है

– अगर आप बुजुर्ग है तो आपके लिए ऑनलाइन दवा मंगाना एक वरदान की तरह है।

– अगर आप हर माह फिक्स दवाई मंगाते है तो ये कम्पनिया बिना भूले आटोमेटिक आपकी दवा आपके पास पंहुचा देती है।

– अगर आपका मेडिकल स्टोर तो आप साथ में ये काम भी कर सकते है।

ऑनलाइन फार्मेसी  ( Online Pharmacy  ) सिस्टम के नुकसान –Disadvantages of  Online pharmacy

ऑनलाइन दवा बेचने के कोई नुकसान भी है जैसे —

1 –  ऑनलाइन मेडिसिन (online medicine) बिकने से छोटे दुकानदारों एवं दवा व्यापारियों को काफी फर्क पड़ा है , उनकी दुकानदारी में गिरावट आयी है।

2-  जो दवा ग्राहक को चाहिए वह उपलब्ध न होने  पर उसी कम्पोजीशन की दूसरी दवा भेज दी जाती है जबकि ग्राहक को डॉक्टर द्वारा लिखित दवा ही चाहिए होती है।

– जो लोग भी कम पढ़े-लिखे हैं  वह इस का उपयोग आसानी से नहीं कर सकते हैं ।

– ज्यादा छूट देने तथा बीच की कड़िया खत्म होने से बाजार के संतुलन एवं रोजगार पर भी असर पड़ा है।

ऑनलाइन बिजनेस आईडिया ( Online business idea ) में ऑनलाइन  फार्मेसी (online pharmacy business )  एक प्रभावी तथा समाज को फायदा पहुंचने वाली शुरुआत थी समाज में Online Medicine business का कांसेप्ट खरा उतरता है।  अगर आप पहले से दवा व्यापर में जुड़े है तो आपके लिए यह सर्वोत्तम तरीका है व्यापर को बढ़ाने और नई तकनीक से जुड़कर बिजनेस करने का।


What Is Digital Marketing Strategy And How It Works?

Read related articles

Please follow and like us:
error

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *