Online Food Delivery  स्टार्ट अप Swiggy तथा Zomato का बिजनेस प्लान  Case Study

ऑनलाइन कारोबार की दुनिया में रोज नए नए स्टार्ट अप आ रहे है बिजनेस के नए तरीके विकसित हो रहे है इनमे रोजगार के अवसर तो सृजित  हो रहे है, डिजिटल भारत का सपना भी  यही स्टार्ट अप ( Start-up )  पूरा कर रहे है। ऑनलाइन फ़ूड डिवीलरी (Online Food Delivery) का स्टार्ट अप भी इनमें  से एक है मार्केट के दो बड़े प्लेयर Swigyy और Zomato का  डिलीवरी मार्केट के बड़े हिस्से पर कब्ज़ा है , इसके OLA और UBER जो रेंटल टैक्सी ( Rental Taxi ) में एक बड़ा नाम है भी इस सेगमेंट में में आ रहे है।

 Online Food Delivery सेगमेंट में व्यापर की सम्भावना

फ़ूड डिलीवरी ( Food Delivery) एक बड़ा  सेगमेंट है भारत एक विविधता भरा देश है और यहां पर हर वर्ग , संस्कृति का अपना रहन सहन तथा खान पान है, 29 राज्यों में हर राज्य की खान पान  को लेकर अपनी विशेषता है।  यहाँ  पर ठेले रेहड़ी से लेकर पांच सितारा ( 5 Star ) होटल खाने के मामले में अपनी विशेषता रखते है।

फ़ूड डिलीवरी(Food delivery )  बिजनेस में swiggy तथा zomato जैसी कंपनियों का होटल, रेस्तरां, ढाबे इत्यादि से अनुबंध रहता है जो भी इनसे जुड़ा रहता होता है उसका पूरा मेन्यू (menu) दाम के साथ इन कंपनियों के ऐप एवं वेबसाइट पर उपलब्ध  रहता है जब कोई आर्डर करता  है वह आर्डर उस रेस्तरा तथा उसके आस पास मौजूद डिलीवरी बॉय को जाता है जो की खाना तैयार होने के बाद वहां से लेकर ग्राहक तक पहुँचता है।

फ़ूड डिलीवरी (Food Delivery) में कमाई का तरीका —

जो भी रेस्टोरेन्ट या होटल इन कंपनियों से अनुबंधित रहते हैं  उनमे प्रति डिलीवरी कंपनी  कमीशन प्रतिशत तय रहता है यह 5-20 प्रतिशत तक होता है डिलीवरी बॉय को कंपनी प्रति डिलीवरी पेमेंट करती है।

Swiggy या Zomato को ज्वाइन करने के लिए महत्वपूर्ण documents 

1 –  ड्राइविंग  लाइसेंस (Driving License)

2 – बैंक डिटेल (Bank Detail)

3 – पैन कार्ड (Pan Card )

4 – आधार कार्ड (Adhar Card )

5 – शुरुआत में आपको हज़ार से पंद्रह सौ रुपये जमा करने होते हैं टी-शर्ट और बैग के लिए ,जो बाद में वापस हो जाते हैं। 

(A) Swiggy Join Link   (B) Zomato Join Link 

फ़ूड डिलीवरी के फायदे (Advantages of  Food  Delivery Services )  —

इस तरह के स्टार्ट अप  से रेस्टोरेंट , होटल , ग्राहक , तथा डिलीवरी करने वाले सभी को कोई न कोई फायदा होता है , जो की निम्नवत है —

1 – रेस्टोरेन्ट या होटल मालिक  पहले बैठकर ग्राहक का इंतजार करते थे परन्तु इस व्यवस्था  के माध्यम से उन्हें शहर के हर कोने से आर्डर मिलने लगा है जो  उनकी बिक्री एवं कमाई को बढ़ाता है।

– Swiggy  तथा Zomato जैसी कम्पनिया मार्केट  में अपनी पकड़ बनाने के लिए हमेशा कोई न कोई ऑफर या छूट  स्कीम(offer and discount scheme) चलाती  रहती हैं  जिससे ग्राहक को अच्छे डिस्काउंट में मनपसंद खाना मिल जाता है।

3 – ग्राहक को रेस्टोरेन्ट  जाने में जो समय व पैसा खर्च होता है उसकी भी बचत है।

4 – Food delivery जैसे  स्टार्ट अप  ने रोजगार क़े अवसरों को भी बढ़या है , अगर आपके पास बाइक है तो आप फुल  या  पार्ट टाइम ये काम करके ठीक- ठाक पैसे कमा सकते हैं ।

5 – आप चाहे तो छोटा मोटा परन्तु अच्छे खाने का काम घर से भी शुरू  कर सकते है , इस मॉडल में जरूरी नहीं  है की आपके पास रेस्टोरेन्ट ही हो।

फ़ूड डिलीवरी के नुकसान ( Disadvantage of Food  Delivery Services  )-

1 – ज्यादा आर्डर  होने पर कई रेस्टोरेंट अपनी गुणवत्ता (Quality) पर ध्यान नहीं दे पाते हैं इसका खामियाजा ग्राहक को भुगतना पड़ता है। 

2 – ज्यादा और टाइम से  डिलीवरी देने और बोनस कमाने के लिए डिलीवरी ब्यॉय कई बार तेज बाइक चलाते हैं जिससे उनकी जान को खतरा रहता है और एक्सीडेंट (ACCIDENT ) होने का चांस रहता है। 

3 – अभी हाल में ही एक डिलीवरी बॉय के द्वारा पैकेट खोल के खाने का वीडियो वायरल हुआ अंतः इस तरह की हरकत से इंकार नहीं किया जा सकता है। 

अंतः निष्कर्ष यही निकलता है की अगर आप कुछ करना चाहते हैं तो आपके पास कई तरह के अवसर व व्यापार ,रोजगार की संभावनाए हैं जरुरत है बस अपनी  आंख, कान , नाक , खोलकर देखने की और अवसर का लाभ उठाने की। ऑनलाइन कारोबार के इस तरह की लगातार अपडेट पाने के लिए हमें सब्सक्राइब करें। 

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *