Price Comparison वेबसाइट क्या है , और कैसे काम करती है ?

ऑनलाइन कारोबार(online business) आज के समय में सबसे सरल व्यापार  का माध्यम है कई तरह की वेबसाइट मार्किट में सक्रीय है जो अच्छी सर्विस व किफायती दाम में प्रोडक्ट बेच रहे है।  हर एक प्रोडक्ट का दाम तथा ऑफर अलग अलग वेबसाइट पर अलग होता है।  अगर आप हर वेबसाइट पर जाकर अपने मनपसंद सामान को चेक करेंगे तो यह काफी समय खाने वाला एवं परेशान करने वाला काम है तो इस समस्या के समाधान के लिए  Price Comparison वेबसाइटहै , जो एक स्थान पर कई वेबसाइट का प्रोडक्ट के मूल्य एवं उनकी विशेषताएं दिखती है।यहां से आप अपना मनपसंद सामान , बढ़िया ऑफर के साथ नामी वेबसाइट से खरीद सकते हैं।

Price Comparison वेबसाइट कैसे करती है ?

अलग अलग वेबसाइट पर किसी भी वस्तु का मूल्य कभी समान या एक जैसा नहीं होता है कहीं कुछ ऑफर होता है तो कहीं कुछ। इसे हम ऐसे समझ सकते है की अगर आपको कोई सामान जैसे मोबाइल लेना है तो आप अमेज़न, फ्लिपकार्ट, paytm मॉल  तथा स्नैपडील पर अगल अलग चेक करते है तो दाम तथा ऑफर में अंतर दिखाई देता है।  अब हर वेबसाइट पर अलग अलग जाना तथा सामान सर्च करना काफी कठिन है।

Price comparison वेबसाइट में आपको ये सभी चारो वेबसाइट का सामान एक जगह पर compare करके दिखाया जायेगा।  अगर आप जो मोबाइल देख रहे वह एक सिंगल वेबसाइट पर एक साथ चारो वेबसाइट के दाम एवं विशेषताए एक साथ आ जाये तो आपको कितना आराम हो जायेगा। यही कन्सेप्ट Price Compare वेबसाइट अपनाती है

भारत के Best Price Compare sites –

1 Mysmart Price.com

2 Pricedekho.com

3 Compareraja.in

4 – Smartprix.com

Price Compare वेबसाइट कमाती कैसे हैं ?

जब आप इन वेबसाइट पर कोई सामान चेक करते हो और देखते हो की सबसे कम मूल्य तथा अच्छा ऑफर कौन सा मार्केट प्लेस दे रहा है तो यह पर आपको अलग  से उस वेबसाइट पर जाकर सामान खोजने की आवश्कता नहीं है बस केवल सामान पर क्लिक करते ही आप मुख्य वेबसाइट पर सामान के पेज पर पहुंच जाते है और जब आप अमेज़न, फ्लिपकार्ट से खरीदारी करते है तो उसका कुछ कमीशन लगभग 1 – 10 प्रतिशत तक ( यह हर सामान पर अलग होता है ) Price  compare करने वाले साइट को जाता है। इसके आलावा अगर Price  Compare वेबसाइट पर  अच्छा ट्रैफिक आता है तो Google आदि इन पर विज्ञापन ( Advertisement ) भी देती है जो की कमाई का जरिया बनता है।

Price Compare वेबसाइट का फायदा –

  • 1 – ग्राहक को दस वेबसाइट पर जा जा कर देखना नहीं पडता है एक ही स्थान पर सारी जानकारी उपलब्ध रहती है।
  • 2 – एक`साथ एक जगह पर सारे  छूट एवं ऑफर भी उपलब्ध रहते है जिनके कारण ग्राहक को तुलना करना आसान होता है।
  • 3 – कई बार ये Price Compare वेबसाइट अपना ऑफर भी चलती है इसमे भी ग्राहक को फायदा हो जाता है
  • 4 – वेबसाइट को अपनी इन्वेंटरी मेन्टेन नहीं करती पड़ती है तथा केवल मारकेटिंग एवं advertisement पर फोकस करना पड़ता है।
  • 5 – बड़े मार्केट प्लेस जैसे फ्लिपकार्ट, अमेज़न, स्नैपडील आदि की आसानी से ज्यादा ग्राहक मिल जाते है जो उनकी सेल को बढ़ाने में योगदान करते है।

अगर आपको वेबसाइट डेवपलमेंट में रूचि है या फिर आप ऐसा काम ऑनलाइन में करना चाहते है तो किसी सॉफ्टवेयर डेवलेपमेंट के जानकार के साथ में  मिलकर  इस तरह की वेबसाइट बना कर अच्छा पैसा कमा सकते है।  यह बिज़नेस मॉडल पार्ट टाइम  काम करने वालों को काफी पसन्द आता है।  हर दिन 2 से 4 घंटे काम करके आप इस online बिजनेस मॉडल को अच्छे से चला सकते हैं। 


Please follow and like us:
error

One thought on “PRICE COMPARISON website business model

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *