Niche Marketing क्या होती है ? Online business में इसका क्या महत्व है ? 

Niche Marketing Meaning or Definition 

“Niche” शब्द आजकल बहुत ज्यादा प्रचलन में है। इसका मतलब  होता है की  विशेष  वस्तु या सर्विस पर  आधारित काम करना या मार्केटिंग करना या  व्यापर करना। आज online business ideas में हम “niche marketing ” का शब्द के मतलब और व्यापार में इसके महत्व को समझेंगे। 

मार्केटिंग की दुनिया में निश (Niche) शब्द बहुत पुराना है पिछले कुछ सालो में इंटरनेट के विकास के साथ ई-कॉमर्स का भी खूब विकास हुआ है शुरू में जब ई-कॉमर्स में ज्यादा कम्पीटशन नहीं था तब आप सब कुछ बेच सकते थे पर अब धीरे धीरे मार्किट सिकुड़ती जा रही है,अर्थात एक विशेष वस्तु या सर्विस पर आधारित व्यापार पर ज्यादा फोकस करने की जरुरत है इसे  ही निश मार्केटिंग (Niche marketing) कहते। हैं। 

Niche marketing की आवश्कता क्यों पड़ी ?

ऑनलाइन कारोबार जब देश में शुरू हुआ था या फिर विकास गति पकड़ रहा था  तब बाजार में कम्पीटशन कम थी लोगो को इसके बारे में कम पता था तथा कुछ लोगो की विश्वास भी नहीं होता था कि ऐसा भी कोई व्यापार का तरीका है,

उस समय शुरू हुई कम्पनियां  जैसे फ्लिपकार्ट(Flipkart), अमेज़न(Amazon ), स्नैपडील (Snapdeal),शॉपक्लूस(Shopclues) आदि ने  बाजार में अपनी पकड़ स्थापित कर ली। ये ऐसी  कम्पनिया हो जो हर तरह की चीजें बेचती हैं  किराने के सामान से लेकर , कपडे, जूते, चप्पल सबकुछ।

जैसे जैसे इंटरनेट का विकास होता गया लोगो के अंदर ऑनलाइन व्यापार के प्रति जागरूकता बढ़ी बहुत से दूसरे प्रतियोगी भी इस मार्केट आ गए । ज्यादा से ज्यादा लोगो द्वारा ऑनलाइन कारोबार करने  कारण इसमें  गला-काट प्रतिस्पर्धा शुरू हो गयी। 

 ऑनलाइन मार्किट प्लेस (online marketplace) पर सामानो की क्वालिटी एवं सर्विस में  भी प्रतिस्पर्धा का असर दिखने लगा,  और ग्राहक को उसके कीमत एवं समय के आधार पर सामान मिलने में कठिनाई का अनुभव होने लगा। इन सब दिक्कतों को देखते हुए ऐसे ई-कॉमर्स व्यापर शुरू हुए जो सब सामान न बेचकर एक विशेष सामान पर  फोकस रखते हैं , जैसे केवल फर्नीचर , नवजात बच्चो के सामानो के लिए ऑनलाइन शॉप इत्यादि। इनमें आप एक प्रकार के प्रोडक्ट की सैकड़ो वेरायटी एक जगह पर उपलब्ध पाएंगे। यहाँ पर आप  सस्ते से सस्ता और महंगे से महंगा एक ही केटेगरी  का  हज़ारों की संख्या में  सामान पाएंगे और आपको ज्यादा भटकना भी नहीं पड़ेगा। 

बाजार की प्रतिस्पर्धा ही एक जगह पर आकर Niche Marketing की उत्पत्ति करती  है।

Niche Marketing examples –

# www.firstcry.com– ये वेबसाइट केवल नवजात बच्चो से जुड़े सामान बेचती है। 
ये सबसे बढ़िया उदाहरण है niche marketing का।

Niche marketing Advantages & Disadvantages –

Niche मार्केटिंग करने के बहुत से फायदे हैं जैसे —

1 – अगर आपकी शॉप किसी विशेष वस्तु या सर्विस के बारे में है जैसे आप केवल जूता बेचते हैं  तब ग्राहक जूते (shoes) खरीदने के क्रम में सर्वप्रथम आपके स्टोर पर ही आएगा  क्योकि उसे पता  की यहाँ पर सस्ते से लेकर महंगा हर प्रकार के जूते और ऑफर उपलब्ध  होंगे। 

2 – जो वेबसाइट  सबकुछ बेचती हैं उनके मुकाबले Niche लेवल पर काम करने वाली वेबसाइट पर ग्राहक का टाइम कम ख़राब होता है। 

3 – एक ही प्रकार के सामानों पर फोकस रहने के  कारण  मार्केटिंग और एडवरटाइजिंग में आसानी रहती है

4 – शॉप इन्वेंटरी  मेन्टेन करना और संभालना आसान है मल्टी केटेगरी प्रोडक्ट  तुलना में। 

5 – ऑफर को चलाना और बंद करना आसान रहता है Niche Marketing  में। 

6 – Niche Marketing में एक प्रकार के ग्राहक समूहों (customer groups ) की जरुरत को पूरा करना और संभालना ज्यादा आसान रहता है। 

Niche marketing के  नुकसान –

Niche marketing के कुछ नुकसान भी हैं उनके बारे में नीचे बताया गया है 

1 – एक प्रकार के प्रोडक्ट पर फोकस करने के कारण आपका कस्टमर बेस तुलनात्मक रूप से कम होता है।

2 – Niche marketing  में एक ही तरह  पसंद रखने वाले कस्टमर को टारगेट करने के कारण मन्दी के समय बिक्री पर बहुत ज्यादा प्रभाव पड़ने का अन्देशा रहता है। 

3 – कई बार डिमांड ज्यादा बढ़ने के कारण Niche मार्किट में आपूर्ति प्रभवित होती है आपके स्टोर  बिक्री पर भी इसका असर पड़ेगा।

4 – प्रोडक्ट की क्वालिटी एवं सर्विस दोनों पर तुलनात्मक रूप से अधिक मेहनत तथा इन्वेस्टमेन्ट करने की जरुरत हमेशा जरुरत बनी रहती है। 

पूरी गणना और अनुसंधान के बाद  यही निष्कर्ष निकलता  है की  आपके पास पूंजी कम है और आप व्यापर करने के इच्छुक है तो Niche marketing  सेगमेंट आपके लिए बेहतर है आप एक प्रोडक्ट से शुरू कर सकते है तथा धीरे धीरे इसको अलग सेगमेंट में बढ़ा सकते हैं ।

अगर आपको ये लेख पसंद आया और ज्ञानवर्धक लगा तो निचे कमेंट करके हमें  जरूर बताये।

Related content in Online Business ideas- New technology in e-commerce business

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *