How to grow business and make money through whatsapp ?

Whatsaap एक ऐसा एप्लीकेशन  जिसने दूरसंचार  दुनिया में क्रांति ला दी है। आज कल  चैट (chat) का सबसे अच्छा माध्यम व्हाट्सप्प (whatsapp) ही है। अगर आपको कोई भी  तस्वीर, दस्तावेज या विडियो किसी को भेजना है तो इसे  व्हाट्सप्प (whatsapp) से बहुत आसानी से कर सकते है और आप इसपर वीडियो कॉल भी बहुत आसानी से कर सकते है। केवल अपना डाटा (data) ख़र्च करके। 

व्हाट्सप्प (whatsapp) की कीमत ने रिकॉर्ड बनाया 

 ई -कॉमर्स (e-Commerce) की दुनिया में फेसबुक के द्वारा व्हाट्सप्प (whatsapp) को अब तक सबसे जायदा पैसे देकर ख़रीदा गया सौदा है। इसके लिए करीब 19.3 बिलियन डॉलर ( करीब 13 खरब 62 अरब रुपये )  की कीमत चुकाई गयी।

Whatsapp  की  शुरुआत जनवरी 2009 में सॉफ्टवेयर डेवलपर ( Software Developer ) जन कोउम ( Jan Koum ) और ब्रिआन एक्टन ( Brion Acton ) कैलिफ़ोर्निया, अमेरिका  में की थी।इसकी आधिकारिक शुरुआत का समय 24 फ़रवरी 2009 है , फेसबुक (facebook ) ने सन 2014 ,फ़रवरी में whatsapp   को सबसे बड़ी रकम में ख़रीदा लिया। 

 
व्हाट्सप्प  की यात्रा और दूसरे रोचक तथ्यों से रूबरू किसी अन्य Blog में होंगे पहले ये जानते है की whatsapp का  इस्तेमाल हम बिज़नेस  बढ़ाने  में कैसे कर सकते है।

Whatsapp   का बिज़नेस में प्रभाव तथा पैसा कमाने का तरीका – 

1 – अगर आप दुकानदार है, कोई सर्विस प्रोवाइडर है जैसे एल आई सी  एजेंट ( Lic Agent), लोन एजेंट (Loan Agent) आदि या फिर दुकानदार तो  आप अपने काम और  सामान का प्रचार व्हाट्सप्प (whatsapp) पर आसानी से कर सकते है अपने सामान या प्रोडक्ट की फोटो व्हाट्सप्प (whatsapp)  पर शेयर कर दूसरों  को बता सकते हैं  की आपकी सर्विस या  प्रोडक्ट की क्या खासियत है और इसे  क्यों खरीदना चाहिए।

2 –  अपने तरह का प्रोडक्ट बेचने और सर्विस प्रोवाइड करने वालो का एक या कई ग्रुप बनाये और अपने अनुभव और जरुरत को व्हाट्सप्प (whatsapp) पर शेयर करें इससे एक तो तो आपकी पहुंच बढ़ेगी और व्यापार के बारे में भी आपका ज्ञान और अनुभव दोनों बढ़ेगा।

3 – आपको ग्रुप बनाने के लिए लोग न मिले तब आप  इसके रिक्वेस्ट के लिए एक पोस्ट फेसबुक पर डाल  दें तथा अपने कुछ मित्रों को भी आग्रह करें तब  आपके पास लोगो के रिक्वेस्ट (request) आने लगेंगे और इस तरह की जानकारी की चाह रखने वालों की लाइन लग जाएगी।

4- आपके पास दो फ़ोन नम्बर हैं तो एक पर आप अपना पर्सनल (personal) व्हाट्सप्प चला सकते हैं और दूसरे नंबर पर आप बिज़नेस व्हाट्सप्प (business whatsapp) डाउनलोड करके अपना बिज़नेस का काम कर सकते हैं। 

whatsapp का इस्तेमाल अफिलिएट मार्केटिंग में 


अगर आप अफिलिएट मार्केटिंग ( Affiliate  Marketing ) से जुड़े है तो आप अपनी कंपनी के प्रोडक्ट लोगो से या ग्रुप में शेयर कर दे जिसे पसंद आएगा वो सम्पर्क करेगा  खरादारी भी करेगा। इसका कमीशन आपके खाते (account) में आएगा। 

हर समय साथ रहने वाला मार्केटिंग टूल 

Whatsapp  का सबसे बढ़ा फायदा यह की आप इसका इस्तेमाल अपने फ़ोन में करेंगे जोकि 24 घंटे आपके पास होता है इसमें न तो समय की सीमा है न समय का बंधन है न तो जगह  जरुरत है आप अपने तरीके से कैसे भी मैनेज कर सकते हैं 

इस तरह के लेन देन में कई तरह के फ्रॉड ( Fraud ) या धोखाधड़ी  भी होने की संम्भावना रहती है इसलिए कोई भी लेन देन (transection) करने से पहले थोड़ी सक्रियता से जांच परख कर लें ।

डिजिटल मार्केटिंग (digital marketing )में व्हाट्सप्प का इस्तेमाल 

अगर आप सोशल मार्केटिंग में  अच्छे है और आप अपने कई सरे ग्रुप बना रखे है जिसमें लोग अच्छी  संख्या में  जुड़े है तो आप ऐसी कंपनियों से संपर्क कर सकते हैं  जो अपने प्रोडक्ट  प्रचार करवाना चाहती है। ये शुल्क आप साप्ताहिक  ( Weekly)  या महीने (Monthly) के आधार  पर ले सकते है।

ये कुछ बाते थी जिनके द्वारा आप आराम से चलते फिरते अपने बिज़नेस और नेटवर्क का प्रचार कर सकते है, अगर आपका बजट अच्छा है तो आप किसो डिजिटल मार्केटिंग ( Digital Marketing ) एजेंसी या फिर किसी ऐसे इन्सान से संपर्क कर सकते है जो डिजिटल एडवरटाइजिंग ( Digital advertising ) करता हो

आज के समय   सोशल नेटवर्किंग ताकत है अगर इसका प्रयोग गलत अफवाह या गलत जानकारी न फैलाकर आप अपने ई-कॉमर्स (e-commerce) बिज़नेस  संपर्क को बढ़ने में करेतो  हम अपने आज और कल को बेहतर बना सकते हैं। 

Please follow and like us:
error

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Please write your E-mail for new updates