Online बिज़नेस को शुरू कैसे करें ?

E-commerce business  या ऑनलाइन सेलिंग (online selling) आजकल के समय में सबसे  आसान तरीका है व्यापार करने का, आप चाहे तो घर बैठे कोई भी सामान या प्रोडक्ट होलसेल रेट पर लेकर ऑनलाइन वेबसाइट पर बेच सकते है।

ऑनलाइन सेलिंग (online selling) बिजनेस को दो तरीके से किया जा सकता है :-

Number 1:- अपने खुद की  वेबसाइट बना या बनवा कर उस पर सामान  बेच  सकते है. परन्तु इस काम में आपको स्वयं मार्केटिंग, पैकेजिंग और डिलीवरी करनी होगी जो की कम से कम एक टीमवर्क डिमांड करती है. आप अपनी वेबसाइट पर दूसरे सेलर का सामान भी  बेच सकते है. अगर
online business का अपना अनुभव बताऊ तो यह काम इतना आसान नहीं है. किसी भी वेबसाइट पर एकदम से कभी भी बहुत ज्यादा ट्रैफिक नहीं आता है. इसके लिए आपको लगातार मार्केटिंग और advertisement करती रहनी होगी जो की मॅहगा काम है और एक मोटा investment माँगता है। 

Number 2 :- अगर आप एक छोटे स्तर पर online business शुरू करना चाहते है तो इसके लिए सबसे  अच्छा तरीका यह है की आप पहले जमे जमाये  मार्किट प्लेस (market place )जैसे अमेज़न(Amazon  ), फ्लिपकार्ट(Flipkart ), पेटीएम(Paytm ) आदि पर अपना सामान बेंचे और थोड़ा एक्सपीरियंस हो जाने पर इसे आगे ले जाये।

www.onlinekarobar.in

 
कैसे आप ऑनलाइन(online) काम   शुरू कर सकते हैं?

Aऑनलाइन सेल्लिंग के लिए  कम से कम  कितना पैसा चाहिए:-

अगर आप छोटे स्तर पर online business शुरू कर के अनुभव लेना चाहते है तो शुरू  में आप केवल Rs.1000  से भी शुरू कर सकते है। इस पैसे से आप कोई प्रोडक्ट जिसकी मार्केट  में डिमांड अच्छी हो होलसेल मार्केट से उठा ले और उसे मार्केट प्लेस वेबसाइट ( अमेज़न , फ्लिपकार्ट आदि ) पर डाल दें। 

शुरुआत में किसी छोटे  छोटे ब्रांड ( Brand ) से आप शुरुआत कर सकते है क्योकि Branded प्रोडक्ट के लिए कंपनी Brand Authorization लेटर माँगती है जो की एक बड़े आर्डर पर ही  संभव है। 

Bऑनलाइन सेल्लिंग (online selling) के  क्या क्या कागजात ( Document ) की आवशक्ता है ?

1 – पेनकार्ड ( Pen Card )

2 – आधार कार्ड ( Aadhar Card )

3 – G  S T रजिस्ट्रेशन 

4 –  आप जहाँ रह रहे है वहाँ की लोकेशन सामान पिक करने की लिस्ट में हो। 

5 – बैंक अकाउंट ( सेविंग / करंट )

जब आप इन बड़े  प्लेस पर सेल्लिंग शुरू करते है तो आपको इन कंपनीयों  का पैकिंग मटेरियल भी
मंगाना पड़ता है जोकि थोड़ा महंगा  होता है तो शुरुआत में आप  मार्किट से पैकिंग पॉलीथिन ले सकते है  कंपनी का टेप  कर काम चला सकते है बस  आपको कम्पनीज़ मंगाना होगा जोकि Rs.100  तक ऑनलाइन  मिल जायेगा।


ऑनलाइन updates के लिए subscribe करें और साथ बने रहे। 

Please follow and like us:

4 thoughts on “Online selling – How to start it from scratch?

  1. Hi. I have checked your onlinekarobar.in and i see
    you’ve got some duplicate content so probably it is the reason that you don’t rank hi in google.
    But you can fix this issue fast. There is
    a tool that generates content like human,
    just search in google: miftolo’s tools

    1. There is no duplicate content in any article. All articles are written by myself and double checked. If any please let me know with proof.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *